scorecardresearch
Success Story: केले की खेती कर हर महीने कमा रहे 1 लाख का मुनाफा, मुफ्त में बांटे 500 किस्म के पौधे

Success Story: केले की खेती कर हर महीने कमा रहे 1 लाख का मुनाफा, मुफ्त में बांटे 500 किस्म के पौधे

फिजिक्स में बीएससी पूरी करने के बाद, विनोद ने कुछ समय तक काम किया और बाद में कोच्चि में एक वेब डिजाइनिंग फर्म शुरू की. अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने घर वापस आने और अपने पारिवारिक खेती को आगे बढ़ाने का फैसला लिया. तभी उन्होंने खेती करने और किसान बनने का फैसला लिया.

advertisement
केले की खेती से कमा रहे लाखों का मुनाफा केले की खेती से कमा रहे लाखों का मुनाफा

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में केले की 1,000 से अधिक विभिन्न किस्में हैं? जबकि भारत में केवल 10 से 15 प्रकार के केले व्यावसायिक रूप से उगाए जाते हैं. ऐसे में व्यावसायिक रूप से खेती कर रहे किसानों के लिए यह चिंता की बात है. ऐसे में इस चिंता को दूर करते हुए केरल के एक किसान ने 500 किस्मों के की खेती की है. जिसके बाद ना सिर्फ केरल बल्कि पूरे देश में इनकी चर्चा होने लगी है. जिसके बाद इन्हें 'बनाना मैन' कहा जाने लगा है. आपको बता दें तिरुवनंतपुरम के परसाला के विनोद सहदेवन नायर ने जब अपना करियर शुरू किया तो वह किसान नहीं थे. 

फिजिक्स में बीएससी कर किसान बने विनोद

फिजिक्स में बीएससी पूरी करने के बाद, विनोद ने कुछ समय तक काम किया और बाद में कोच्चि में एक वेब डिजाइनिंग फर्म शुरू की. अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने घर वापस आने और अपने पारिवारिक खेती को आगे बढ़ाने का फैसला लिया. तभी उन्होंने खेती करने और किसान बनने का फैसला लिया. विनोद खेती में भी कुछ हटकर करना चाहते थे. उन्होंने केले की ऐसी किस्मों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया, जो आमतौर पर केरल में नहीं देखी जातीं. 

केले की खेती में दिखाई रुचि

केले की असामान्य किस्मों को इकट्ठा करने के लिए उन्होंने विभिन्न राज्यों - जैसे गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बंगाल, ओडिशा, असम और मणिपुर की यात्रा की. और वहां से इन किस्मों को इकट्ठा किया. यहां तक कि उन्होंने अधिक से अधिक किस्में प्राप्त करने के लिए विभिन्न बागवानी विभागों, अनुसंधान संस्थानों और विश्वविद्यालयों से भी संपर्क किया.

ये भी पढ़ें: झारखंड के किसान ने शुरू किया मिलेट का स्टार्टअप, 15-20 हजार महिलाओं को रोजगार देने पर ध्यान

केले की इस किस्म से निकलती है सुगंध

“प्रत्येक प्रकार के केले के साथ एक निश्चित सांस्कृतिक तत्व भी जुड़ा होता है. उदाहरण के लिए, कन्याकुमारी की एक किस्म 'मनोरंजीथम' से एक सुंदर सुगंध निकलती है. इसलिए पुराने दिनों में लोग शुभ अवसरों, विवाहों और त्योहारों के दौरान इन्हें अपने घरों में लटकाते थे. ताकि घरों में खुशबू बनी रहे.

केले की 500 किस्मों की कर रहे खेती

वर्तमान में, उनके खेतों में केले की 500 किस्में हैं - जिनमें भिंडी केला, लाल केला और नीला जावा जैसी अंतर्राष्ट्रीय किस्में शामिल हैं. उन्होंने मलेशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, हवाई और होंडुरास जैसे देशों की यात्रा की और कई दुर्लभ तटीय जलवायु वाले पौधे लेकर लौटे.

हर महीने कमा रहे 1 लाख का मुनाफा

विनोद अपनी उपज थोक बाज़ार में बेचते हैं और हर महीने 1 लाख रुपये तक कमाते हैं. और केले की विभिन्न किस्मों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, उन्होंने एक फेसबुक समूह शुरू किया है जहां वह इन किस्मों को निःशुल्क प्रदान करते हैं.