scorecardresearch
Success Story: मोटे अनाज के फायदे बताकर शुरू किया अपना स्टार्टअप, अब हो रही अच्छी कमाई

Success Story: मोटे अनाज के फायदे बताकर शुरू किया अपना स्टार्टअप, अब हो रही अच्छी कमाई

देश में मोटे अनाजों की खेती प्राचीन काल से होता आ रहा है. वहीं इसके सेवन से लोग बिना बीमारी के लंबा जीवन जीते थे. वर्तमान में रासायनिक उर्वरक और कीटनाशक के प्रयोग से उत्पन्न हो रहे अनाज के फायदे कम दुष्प्रभाव ज्यादा है. यही बातें डाइटिशियन वैशाली के द्वारा लोगों को बताई जा रही है. फायदों को बताकर डाइटिशियन वैशाली लोगों को अपने प्रोडक्ट बेच रही हैं.

advertisement
मिलेट्स स्टार्टअप संचालिका वैशाली मिलेट्स स्टार्टअप संचालिका वैशाली

मोटे अनाज को उगाने के लिए जहां किसानों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है, तो वहीं इसके फायदे को भी डॉक्टर से लेकर डाइटिशियन के द्वारा भी खूब बताए जा रहे हैं. मोटे अनाज में शामिल सभी तरह के अन्न को केंद्र सरकार के द्वारा 'श्रीअन्न' नाम दिया गया है. देश में मोटे अनाजों की खेती प्राचीन काल से होता आ रहा है. वहीं इसके सेवन से लोग बिना बीमारी के लंबा जीवन जीते थे. वर्तमान में रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों के प्रयोग से उत्पन्न हो रहे अनाज के फायदे कम, दुष्प्रभाव ज्यादा है. यही बातें डाइटिशियन वैशाली के द्वारा लोगों को बताई जा रही है. उनके द्वारा लोगों के बीच में मोटे अनाज के फायदे को बताकर जहां जागरूकता फैलाई जा रही है.

वहीं अपने स्टार्टअप के जरिए मोटे अनाजों को ग्राहकों के बीच पहुंचा कर अच्छी कमाई भी कर रही हैं. उन्होंने किसान तक को बताया कि मोटे अनाज के खाने से कई तरह के फायदे हैं. इन्हीं फायदों को बताकर वे लोगों को अपने प्रोडक्ट बेच रही हैं.

मिलेट्स के फायदे बताकर खड़ा किया स्टार्टअप

दरअसल डाइटिशियन वैशाली ने 'एरियाना वैलनेस' के नाम से एक स्टार्टअप शुरू किया है. उन्होंने किसान तक को बताया कि मोटे अनाज के बहुत सारे फायदे हैं. यही फायदे वह अपने ग्राहकों को बताती हैं. यहां तक कि अलग-अलग जगहों पर किसानों के द्वारा मोटे अनाज की खेती भी करवाती हैं. यहां तक कि किसानों के द्वारा भेजे मिलेट्स के प्रोडक्ट की वह लैब टेस्टिंग कराती हैं और फिर अपने प्रोडक्ट को पूरी तरीके से प्रोसेस करके खास तरह की पैकिंग करती हैं जिससे कि उपयोग करते समय लोगों को मिलेट्स का भरपूर फायदा मिल सके. डाइटिशियन वैशाली के अनुसार, उनके मिलेट्स प्रोडक्ट में किसी भी तरीके के केमिकल का प्रयोग नहीं होता है. यह पूरी तरीके से सुरक्षित है.

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, आईवीआरआई ने लॉन्च किया ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप

मिलेट्स पोहा खूब हो रहा है लोकप्रिय

देश में ज्यादातर पोहा चावल से बनाए जाते हैं, लेकिन अब अलग-अलग तरह के मिलेट्स से बने हुए पोहे लोगों को पोषण दे रहे हैं. डाइटिशियन वैशाली ने भी अपने स्टार्टअप के जरिए ज्वार से बने हुए पोहे का निर्माण किया है. यह काफी ज्यादा पौष्टिक है. इसमें प्रोटीन और खूब सारे मिनरल्स हैं जिसका सेवन करने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से लेकर शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. वैशाली ने बताया कि उन्होंने अपने प्रोडक्ट की खास तरह की पैकिंग की है जिसमें मिलेट्स पूरी तरीके से एयरटाइट पैकिंग के जरिए ग्राहकों तक पहुंचाती हैं. इससे अनाज में किसी भी तरीके के कीड़े नहीं लगते हैं और मोटे अनाज की गुणवत्ता भी बरकरार रहती है.