scorecardresearch
उत्तर प्रदेश: महाराष्ट्र के बाद अब यूपी का मिर्जापुर बनेगा प्याज और लहसुन उत्पादन का हब 

उत्तर प्रदेश: महाराष्ट्र के बाद अब यूपी का मिर्जापुर बनेगा प्याज और लहसुन उत्पादन का हब 

महाराष्ट्र के बाद अब यूपी का मिर्जापुर प्याज और लहसुन उत्पादन का बड़ा केंद्र बनेगा. किसानों को प्याज और लहसुन की पैदावार बढ़ाने के तरीके समझाये जा रहे हैं. ताकि प्याज और लहसुन की फसल से मुनाफा कमाकर किसान अपनी आय को बढ़ सकें.

advertisement
यूपी का मिर्जापुर बनेगा प्याज और लहसुन उत्पादन का हब  यूपी का मिर्जापुर बनेगा प्याज और लहसुन उत्पादन का हब 

यूपी के मिर्जापुर में प्याज और लहसुन की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों के बीच एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्याज लहसुन अनुसंधान केंद्र पुणे व एग्रीमित्र फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए किसानों को बताया गया. साथ ही फसलों में लगने वाले रोगों के बारे में भी जानकारी दी गई जिससे किसानों की प्याज और लहसुन की उपज अच्छी तरह से हो सके और वो मुनाफा कमा सकें.

किसानों को भंडारण क्षमता बढ़ाने पर ध्यान देने की आवश्यकता

चुनार तहसील के पुरुषोत्तमपुर गांव में किसानों के बीच आयोजित इस कार्यक्रम सैकड़ों किसानों ने भाग लिया. कार्यक्रम में डॉ. आनंद कुमार सिंह, उप महानिदेशक (बागवानी), आईसीएआर और डॉ. विजय महाजन, निदेशक, आईसीएआर-डीओजीआर, पुणे ने किसानों को खेती में नई प्रौद्योगिकी अपनाकर प्याज और लहसुन के उत्पादन से मुनाफा कमाने के बारे में बताया. इस दौरान किसानों को भंडारण क्षमता बढ़ाने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता के बारे में बताया गया. 

इसे भी पढ़ें- अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, आईवीआरआई ने लॉन्च किया ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप

प्याज की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने पर जोर

कार्यक्रम में प्याज की कीमतों को स्थिर करने और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए खरीफ में प्याज की व्यावसायिक खेती को और बढ़ावा देने पर जोर दिया गया. चुनार तहसील में पांच-पांच गांवों का क्लस्ट बनाकर उन्नत तकनीकों को अपना खेती करने के बारे में बताया गया. कार्यक्रम के दौरान डॉ. गोविन्द नारायण सिंह ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर खरीफ प्याज उत्पादन के उपयुक्त साबित हो रहा है जो आने वाले समय में खरीफ प्याज उत्पादन के लिए के हब बन जाएगा जिससे देश में खरीफ प्याज उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ  इसकी मूल्य में स्थिरता भी आएगी. 

इसे भी पढ़ें- केमिकल से पका हुआ आम नहीं बेच पाएंगे व्यापारी, FSSAI ने जारी की नई गाइडलाइन

वैज्ञानिक तरीके से प्याज व लहसुन की पैदावार होगी और अच्छी

वहीं कई किसानों ने प्याज व लहसुन के पौधों में लगने वाली बीमारियों के बारे में कृषि विभाग के वैज्ञानिकों से पूछा, तो वैज्ञानिकों ने बताया कि वैज्ञानिक तरीके से खेती करने से प्याज व लहसुन की पैदावार और अच्छी होगी, और किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी. डॉ आनंद कुमार सिंह का कहना था कि मिर्ज़ापुर में पिछले सात सालों से कैसे प्याज और लहसुन के उत्पादन को बढ़ाकर किसानों के लिए इसे मुनाफा योग्य बनाया जाए इसके लिए लगातार प्रयास चल रहा है. (रिपोर्ट: सुरेश सिंह)