scorecardresearch
अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, आईवीआरआई ने लॉन्च किया ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप

अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, आईवीआरआई ने लॉन्च किया ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप

उत्तर प्रदेश में पशुओं का इलाज कराने के लिए पशुपालकों को भटकना नहीं पड़ेगा. पशुपालकों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में आईवीआरआई, बरेली ने एक सकारात्मक प्रयास शुरू किया है. आईवीआरआई ने एक ऐप लांच किया है जिसके जरिए पशुपालक घर बैठे बीमार पशुओं का इलाज करा सकेंगे.

advertisement
ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप से पशुपालकों को मिलेगी चिकित्सकीय मदद ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप से पशुपालकों को मिलेगी चिकित्सकीय मदद

उत्तर प्रदेश में पशुओं का इलाज कराने के लिए अब पशुपालकों को भटकना नहीं पड़ेगा. दरअसल, पशुपालकों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में आईवीआरआई, बरेली ने एक सकारात्मक प्रयास शुरू किया है. आईवीआरआई ने एक ऐप को लांच किया है जिसके जरिए किसानों को घर बैठे बीमार पशुओं का इलाज मिल सकेगा. ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप के जरिए आईवीआरआई के 72 पशु रोग विशेषज्ञ किसानों को परामर्श देंगे. प्रदेश में अब तक 5000 से ज्यादा लोग ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. पशुओं की किसी भी तरह की बीमारी के संबंध में ऑनलाइन डॉक्टरों से परामर्श लेने की सुविधा इसमें दी गई है. आईवीआरआई की संयुक्त निदेशक रूपसी तिवारी ने बताया कि सुबह 9:00 से शाम 5:30 तक ऑनलाइन क्लीनिक खुला रहेगा. पशुपालक अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर पशुओं को दिखाने का समय बुक कर सकते हैं.

पशुपालकों को मिलेगी चिकित्सकीय मदद

आईवीआरआई की संयुक्त निदेशक डॉक्टर रूपसी तिवारी, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ अनुज चौहान, डॉ.उज्जवल कुमार डे, भारतीय कृषि सांख्यिकी अनुसंधान संस्थान के डॉ राजेंद्र प्रसाद, संजीव कुमार, समीर श्रीवास्तव, केशव कांत ने मिलकर ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप को तैयार किया है. इस ऐप के जरिए पशुपालक पशुओं की सामान्य समस्याएं सर्जिकल, पैथोलॉजी, टीकाकरण संबंधी समस्याओं को ऑनलाइन घर बैठे ले सकते हैं.

किसानों को मिलेगा मुफ्त परामर्श

पशुपालकों को इलाज के लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गंभीर मामलों में ऑनलाइन वेटरनरी ऐप के माध्यम से पशुओं के चिकित्सकीय परामर्श दे रहे डॉक्टर नजदीकी पशु चिकित्सा केंद्र के लिए रेफर भी करेंगे. प्रदेश के लाखों पशुपालकों को इस ऐप के जरिए काफी सहूलियत मिलेगी. पशुओं की बीमारी के दिशा में पशु अस्पतालों की जर्जर हालत और डॉक्टरों की कमी के चलते किसानों को अक्सर समस्याओं से जूझना पड़ता था. इस दिशा में आईवीआरआई का ऐप किसानों के लिए वरदान साबित होगा.

ये भी पढ़ें: यूपी: आलू किसानों को राहत, 650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी सरकारी खरीद

पशुपालकों को घर बैठे मिलेगी सुविधा

उत्तर प्रदेश में 5 करोड़ से ज्यादा पशु हैं. अब यूपी के पशुपालकों को पशुओं की बीमारी की दिशा में अब अस्पताल नहीं भागना पड़ेगा. आईवीआरआई का ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप को डाउनलोड करके ही घर बैठे पशुपालकों को सुविधा मिलेगी. ऐप के ओपन करने के बाद पशु मालिक को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद उन्हें संबंधित पशु चिकित्सक का समय निर्धारित कर दिया जाएगा जिसमें वह ऑनलाइन अपने पशुओं को दिखा कर उसकी बीमारी, बचाव और दवाओं की जानकारी को मुफ्त में ले सकेगा.