scorecardresearch
PM Kisan: झांसी में 'मुर्दे' भी पा रहे सरकारी योजना का लाभ, भरोसा न हो तो ये खबर पढ़ लें

PM Kisan: झांसी में 'मुर्दे' भी पा रहे सरकारी योजना का लाभ, भरोसा न हो तो ये खबर पढ़ लें

झांसी में कई लोग ऐसे मिले हैं जो जीवित नहीं हैं, लेकिन उनके नाम से पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा लिया जा रहा है. इन मृत लोगों की संख्या सैकड़ों में है. यहां तक कि कई लोग ऐसे हैं जो आईटीआर भरते हैं, उसके बावजूद PM Kisan Samman Nidhi का पैसा उठा रहे हैं.

advertisement
झांसी में अपात्र लोग उठा रहे पीएम किसान निधि का पैसा (सांकेतिक तस्वीर) झांसी में अपात्र लोग उठा रहे पीएम किसान निधि का पैसा (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्र सरकार देश के किसानों को कई स्कीम का लाभ देती है. इसी में एक है पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम. इस स्कीम के तहत देश के किसानों को सालाना 6,000 रुपये भारत सरकार की ओर से मुहैया कराए जाते हैं. ये पैसे किसानों को किश्तों में जारी किए जाते हैं. यही नहीं, जिन अपात्र लोगों ने सम्मान निधि हासिल की है, सरकार उनसे वसूली भी कर रही है. जांच में निकल कर आया है कि झांसी में कई मृत किसान भी पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा उठा रहे हैं. ये किसान सरकार से मिलने वाली राशि ले रहे हैं.

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को सरकार से आर्थिक सहयोग मिल रहा है. इस बीच उत्तर प्रदेश के झांसी शहर से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. यहां अब अपात्र और मृत किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है. झांसी में बहुत पहले मृत हो चुके किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा अभी तक मिल रहा है. 

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कृषि विभाग की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. जांच में पता चला है कि कुछ लाभार्थी जो अपात्र हैं या उनका निधन हो चुका है, वे भी पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. यह बात बाकायदा जांच में सामने आई है. किसानों के मृत होने के बाद भी उनके अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा आ रहा है. ऐसे लोगों की संख्या पूरे जिले में 5000 से भी ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार का खेती-क‍िसानी पर फोकस, पांच गुना से ज्यादा हुआ कृष‍ि बजट: तोमर 

कुछ समय पहले प्रशासन को जानकारी मिली थी कि अपात्र लोगों को भी किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है. इस सूचना पर शासन ने जांच पड़ताल शुरू कर दी. झांसी की सभी तहसीलों में जांच की गई. रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि कुल 5856 अपात्र लोगों को किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है. इनमें से करीब 2700 ऐसे लोग ऐसे हैं जिनका निधन हो चुका है. इसके अलावा अपात्र लोगों की लिस्ट में ऐसे लोग भी शामिल हैं जो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं. वहीं कुछ भूमिहीन व्यक्तियों को भी इस योजना का फायदा मिल रहा है.

अब वसूली करेगी सरकार

ऐसी स्थिति में विभाग की ओर से वसूली का काम शुरू किया जाएगा. पीएम किसान में इस बात का नियम है कि अपात्र लोगों ने अगर योजना का लाभ उठाया है, तो उनसे सरकार वसूली करेगी. पीएम किसान में लैंड रिकॉर्ड भी देखा जाता है. यह भी देखा जाता है कि किसी किसान ने इनकम टैक्स रिटर्न भरते हुए कहीं पीएम किसान स्कीम का लाभ तो नहीं उठाया है. अगर इसमें कोई दोषी पाया जाता है तो सरकार इन अपात्र लोगों से पैसे की वसूली करती है.(अमित श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: PM-Kisan: पीएम-किसान की 14वीं किस्त कब आएगी, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट