scorecardresearch
Good News: यूपी में इस महीने चावल-गेहूं के साथ FREE में मिलेगा बाजरा, यहां जानिए कब से बंटेगा राशन

Good News: यूपी में इस महीने चावल-गेहूं के साथ FREE में मिलेगा बाजरा, यहां जानिए कब से बंटेगा राशन

अपर आयुक्त जीपी राय ने बताया कि फरवरी 2024 महीने से निःशुल्क मिलने वाले राशन से चावल और गेहूं की मात्रा को कम करते हुए उसमें बाजरे को शामिल किया गया है.

advertisement
खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से जल्द ही पूरे प्रदेश में इससे संबंधित आदेश को जारी कर दिया जाएगा. (फाइल फोटो) खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से जल्द ही पूरे प्रदेश में इससे संबंधित आदेश को जारी कर दिया जाएगा. (फाइल फोटो)

Free Ration Scheme: योगी सरकार (Yogi government) मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू करने जा रही है. अब सभी राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क वितरण होने वाले राशन में गेहूं-चावल के साथ बाजरा (Millet Grains) भी दिया जाएगा. यूपी खाद्य एवं रसद विभाग के अपर आयुक्त जीपी राय ने किसान तक से बातचीत में बताया कि संभावित 12 फरवरी के बाद पूरे प्रदेश में वितरण शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि कुछ तकनीकी गड़बड़ी थी, उसे दूर कर लिया गया है. खाद्य विभाग की ओर से जल्द ही पूरे प्रदेश में इससे संबंधित आदेश को जारी कर दिया जाएगा.

अपर आयुक्त जीपी राय ने बताया कि फरवरी 2024 महीने से निःशुल्क मिलने वाले राशन से चावल और गेहूं की मात्रा को कम करते हुए उसमें बाजरे को शामिल किया गया है. अभी तक लाभार्थियों को हर महीने 35 किलोग्राम राशन में 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल निशुल्क दिया जाता है. लेकिन नए आदेश के बाद फरवरी से 14 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम बाजरा और 11 किलोग्राम चावल दिया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के तहत एनएफएसए में लाभार्थियों को अब तक दिए जाने वाले 35 किलो मुफ़्त राशन में से 14 किलो गेंहू और 21 चावल दिया जाता था, लेकिन अब गेहूं, चावल के साथ बाजरा भी दिया जाएगा, नई निर्देश के मुताबिक अब राशन कार्ड धारकों को 14 किग्रा गेहूं, 10 किग्रा बाजरा और 11 किग्रा चावल दिया जाएगा. 

जिला पूर्ति अधिकारियों को आदेश जारी

इससे पहले अपर आयुक्त जीपी राय ने सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को आदेश जारी किया था. इस आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार के ख़रीफ विपणन साल 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना अंतर्गत 50,000 मी. टन मक्का, 30,000 मी टन ज्वार और 50,000 मी टन बाजरा टीपीडीएस और वेलफेयर योजना के तहत खरीदने की अनुमति दी गई है. जिसके अंतर्गत एनएफएसए योजना में जनवरी माह के आवंटन में 25,000 मी टन चावल कम करते हुए 25,000 मी टन बाजरा वितरण की अनुमति दी गई है. 

यूपी में धान खरीद का टूटा रिकॉर्ड

बता दें कि यूपी में धान खरीद निरंतर जारी है. अब तक 5160 से अधिक क्रय केंद्रों से धान की खरीद की गई है. सरकार से मिले आंकड़े के मुताबिक, 4962313.13 मीट्रिक टन से अधिक की धान खरीद हो चुकी है. इसमें 690480.74 मीट्रिक टन हाइब्रिड धान और कॉमन धान 4271832.38 मीट्रिक टन की खरीद हुई. यूपी के 7,37,629 किसान लाभान्वित हो चुके हैं. लक्ष्य के सापेक्ष 70.89 से अधिक धान क्रय किया जा चुका है. इस मद में किसानों को 10145.76 करोड़ रुपये का भुगतान हो गया है.

ये भी पढे़ं-

UP News: लखनऊ के इस किसान की पूरे इलाके में हो रही चर्चा, घर को बनाया खेत, पढ़िए बेहद रोचक खबर

लहसुन के बाद अब लाल मिर्च बिगाड़ेगी किचन का बजट, कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें ताजा रेट