scorecardresearch
Millet: यूपी में मोटा अनाज प्रमोशन स्कीम की हुई शुरुआत, मुख्यमंत्री याेगी ने की घोषणा

Millet: यूपी में मोटा अनाज प्रमोशन स्कीम की हुई शुरुआत, मुख्यमंत्री याेगी ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश राज्य का आज स्थापना दिवस राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा मनाया गया. इस मौके पर लखनऊ के शिल्पग्राम में तीन दिवसीय उत्सव का शुभारंभ हुआ.  यूपी दिवस के अवसर पर शिल्पग्राम में आयोजित उत्सव में शिल्प मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ मोटे अनाज और उनसे बने हुए रेसिपी काफी प्रदर्शन किया गया

advertisement
यूपी दिवस के मौके पर सीएम योगी यूपी दिवस के मौके पर सीएम योगी

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस बुधवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा मनाया गया. इस मौके पर लखनऊ के शिल्पग्राम में तीन दिवसीय उत्सव का शुभारंभ हुआ. यूपी दिवस के अवसर पर शिल्पग्राम में आयोजित उत्सव में शिल्प मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ मोटे अनाज (Millet)  और उनसे बने हुई रेसिपी का प्रदर्शन किया गया. वहीं मंच से ही मुख्यमंत्री के द्वारा कृषि विभाग की मोटा अनाज प्रोत्साहन योजना की भी शुरुआत की गई. वही किसानों के द्वारा प्राकृतिक विधि से पैदा हुए उत्पादों का प्रदर्शन भी किया गया. यूपी उत्सव में मोटा अनाज पर गोष्ठी,एग्रो एंड रूरल इको टूरिज्म पर सेमिनार भी आयोजित किया जाएगा.

मोटा अनाज  प्रोत्साहन योजना की हुई शुरुआत

मोटा अनाज (Millet)  का उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने की योजना पर उत्तर प्रदेश सरकार काम कर रही है. यूपी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा मोटा अनाज प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई. उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मोटा अनाज उत्पादन को बढ़ावा देने को लेकर सभी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. प्रदेश सरकार ने मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए बुंदेलखंड और पश्चिमी जिलों के आसपास 40 लाख  हेक्टेयर भूमि का खाका तैयार किया है. जहां पर इन अनाजों को उत्पादित किया जाएगा. राज्य सरकार ने मोटा अनाज प्रोत्साहन योजना के माध्यम से किसानों को मोटे अनाज की मिनी किट को फ्री में भी बांटने की योजना है.

प्रदेश सरकार मोटे अनाज के उत्पादन के रकबे को बढ़ाने के लिए 25 लाख हेक्टेयर की भूमि का लक्ष्य निर्धारित किया है. उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि विभाग ने मोटे अनाज के लिए जिलों को चिन्हित कर लिया है. राज्य सरकार ने मोटे अनाज के लिए किसानों को 5000 क्विंटल बाजरा, 7000 क्विंटल ज्वार, 200 क्विंटल कोदो और 200 क्विंटल सावा का बीज उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया है.  2022- 23 वित्तीय वर्ष में एमएसपी पर बाजरे की पहली बार खरीद की गई. वही बाजरे की एमएसपी मूल्य ₹2350 प्रति क्विंटल तय किया गया जिसके तहत पूरे प्रदेश में बाजरे की एमएसपी पर खरीद हुई है.

ये भी पढ़े :Millet: यूपी में बढ़ेगा सांवा का संसार, कोदो की भी बढ़ेगी पूछ

मिलेट्स से बने उत्पादों की लगाई गई प्रदर्शनी

उत्तर प्रदेश दिवस का तीन दिवसीय उत्सव कार्यक्रम राजधानी के शिल्पग्राम में 24 जनवरी से शुरुआत हुई. इस कार्यक्रम के मौके पर मोटे अनाज से बने हुए विशेष तरह की रेसिपी भी प्रदर्शित की गई. मिलेट्स को लेकर काम कर रही स्टार्टअप कंपनी ने बाजरे की कचौड़ी, सावा की खीर और रागी के लड्डू जैसे 70 तरह के उत्पाद का प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें :