scorecardresearch
Government Scheme: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए चलाई जा रही ये योजनाएं, देखें लिस्ट

Government Scheme: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए चलाई जा रही ये योजनाएं, देखें लिस्ट

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. ताकि देश के अन्नदाताओं की आय बढ़ सके. ऐसे में सरकार द्वारा कौन सी योजनाएं चलाई जा रही है, आइए जानते हैं.

advertisement
किसानों के लिए सरकार चला रही ये योजना किसानों के लिए सरकार चला रही ये योजना

किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने और आय को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि किसान फसल उत्पादन और फसल की गुणवत्ता को बढ़ाएं. तभी जाकर किसानों की आमदनी बढ़ेगी. ऐसे में किसानों को इस समस्या से निकालने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जाता रहा है. इन योजनाओं का उद्देश्य देश के किसानों को सशक्त बनाना है. ऐसे में आज हम आपको उन सभी सरकारी योजनाओं से रूबरू करवाएंगे जो सरकार किसानों के हित के लिए चला रही है. ये रही टॉप 5 सरकारी योजना.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत में शुरू की गई एक सरकारी पहल है. इस योजना की आधिकारिक घोषणा केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अंतरिम बजट 2019-20 में की थी. पीएम-किसान के तहत, पात्र किसानों को रुपये की प्रत्यक्ष आय सहायता मिलती है. 6,000 रुपये प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में किसानों को दिया जाता है. योजना का प्राथमिक उद्देश्य किसानों के लिए नियमित और टिकाऊ आय सुनिश्चित करना है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिरता में सुधार होगा.

ये भी पढ़ें: बारिश से बर्बाद हो गई फसल? ऐसे उठाएं फसल बीमा योजना का फायदा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जिसे पीएमएफबीवाई के रूप में भी जाना जाता है. 2016 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के कारण फसल के नुकसान के खिलाफ किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है. पीएमएफबीवाई के तहत, किसानों को मामूली प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है, जिस पर सरकार द्वारा काफी सब्सिडी दी जाती है. प्रीमियम दरें फसल के प्रकार और जिस क्षेत्र में उगाई जाती हैं, उसके आधार पर तय की जाती हैं. केंद्र और राज्य सरकारें गैर-सब्सिडी वाली फसलों के लिए 50:50 के अनुपात में प्रीमियम सब्सिडी साझा करती हैं, जबकि सब्सिडी वाली फसलों के लिए, केंद्र सरकार उच्च सब्सिडी हिस्सेदारी प्रदान करती है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना भारत में एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य किसानों को कृषि और संबंधित गतिविधियों के लिए लोन सुविधाएं प्रदान करके वित्तीय सहायता प्रदान करना है. 1998 में शुरू की गई यह योजना देश भर के विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा संचालित किया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, पात्र किसानों को एक क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है जो विभिन्न कृषि जरूरतों जैसे कि बीज, उर्वरक, कीटनाशक, मशीनरी खरीदने और अन्य खर्चों को कवर करने के लिए लोन और क्रेडिट की मदद ले सकते हैं. केसीसी पर क्रेडिट सीमा किसान की भूमि जोत और की जाने वाली फसलों या गतिविधियों के आधार पर निर्धारित की जाती है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) सिंचाई और जल प्रबंधन के लिए जरूरी संसाधन प्रदान करने के लिए 2015 में शुरू किया गया एक व्यापक कार्यक्रम है. इसमें सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) और प्रति बूंद अधिक फसल (पीडीएमसी) घटक जैसी अलग-अलग योजनाएं शामिल हैं. इस योजना का उद्देश्य जल उपयोग दक्षता में सुधार करना और सिंचाई कवरेज को बढ़ावा देना है.

पशुधन बीमा योजना

पशुधन बीमा योजना भारत में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है. जिसका उद्देश्य पशुपालकों और किसानों को प्राकृतिक आपदाओं, बीमारियों या दुर्घटनाओं के कारण अपने मूल्यवान पशुओं के नुकसान के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है. यह योजना पशुधन पालन को बढ़ावा देने और पशुपालन में लगे किसानों की आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद करती है. यह योजना आम तौर पर पशुधन की विभिन्न श्रेणियों को कवर करती है, जिनमें मवेशी, भैंस, भेड़, बकरी, सूअर और बहुत कुछ शामिल हैं. यह दुर्घटनाओं, बीमारियों या प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली मृत्यु जोखिमों से सुरक्षा प्रदान करता है.