scorecardresearch
PM Kisan: अभी तक खाते में नहीं आई है 15वीं किस्त तो फटाफट करें ये काम, सारी परेशानी होगी दूर

PM Kisan: अभी तक खाते में नहीं आई है 15वीं किस्त तो फटाफट करें ये काम, सारी परेशानी होगी दूर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की स्कीम है. इस योजना के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ये रुपये तीन समान किस्तों में कर के किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. बीते 15 नवंबर को केंद्र सरकार ने 15वीं किस्त जारी की थी. इसके लिए सरकार ने 18 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

advertisement
पीएम किसान की सांकेतिक फोटो. पीएम किसान की सांकेतिक फोटो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी. इस बार केंद्र सरकार ने 15वीं किस्त के लिए 18 हजार रुपये खर्च किए. इससे 9 करोड़ के करीब किसानों को सीधा फायदा पहुंचा. लेकिन इसके बावजूद भी लाखों किसानों का कहना है कि अभी तक उनके खाते में 15वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है. वे बार- बार अपना अकाउंट चेक कर रहे हैं, पर 15वीं किस्त की 2000 रुपये अभी तक खाते में क्रेडिट नहीं हुए हैं. ऐसे में किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है.

अभी भी उनके पास 15वीं किस्त का लाभ उठाने का मौका है. थोड़ी सी कोशिश करने के बाद आपके अकाउंट में 15वीं किस्त की राशि आ सकती है. बस इसके लिए आपको अपने खाते का केवाईसी चेक करना होगा. अगर केवाईसी आपने नहीं करवाया है, तो तुरंत यह काम पूरा कर लें. साथ ही  पीएम किसान योजना के बेनिफिशियरी लिस्ट में भी नाम होना जरूरी है. अगर आप चाहें, तो बेनिफिशियरी लिस्ट में ऑनलाइन ही अपना नाम चेक कर सकते हैं.

आप शिकायत कर सकते हैं

अगर आप बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इस साइट पर जाकर आप बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं. इस साइट पर आप केवाईसी भी अपडेट कर सकते हैं. इसके बावजूद भी अगर खाते में पैसा नहीं आता है, तो आप शिकायत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी का ऐलान- तेलंगाना में सरकार बनते ही किसानों का माफ होगा कर्ज, मिलेगी MSP की गारंटी

कैसे करें शिकायत

कहा जा रहा है कि जिन किसानों ने अभी तक अपनी जमीन का सत्यापन नहीं कराया है, इसके चलते भी उनके खाते में अभी तक 15वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है. ऐसे में आपको अपने जमीन के सत्यापन के बारे में भी जानकारी जुटानी चाहिए. अगर आप योजना के लिए पात्र हैं और इसके बावजूद भी खाते में पैसा नहीं आया है, तो आप पीएम किसान हेल्प डेस्क पर शिकायत कर सकते हैं.  आप 011-24300606 और 155261 या टोलफ्री नंबर 18001155266 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप ईमेल के जरिए भी pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर कंप्लेंट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- लातूर में गन्ना किसानों का आंदोलन, बढ़ी हुई कीमतों पर भुगतान की मांग के साथ 3 मिलों के सामने जोरदार प्रदर्शन