scorecardresearch
PM Kisan Scheme की जल्द आने वाली है किस्त, इन 6 पॉइंट्स में जानिए खाते में कैसे मिलेगा पैसा

PM Kisan Scheme की जल्द आने वाली है किस्त, इन 6 पॉइंट्स में जानिए खाते में कैसे मिलेगा पैसा

PM Kisan योजना के तहत, 2,000 रुपये की किस्त सीधे उन पात्र किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है जिन्होंने अपना केवाईसी पूरा कर लिया है, या तो ऑनलाइन (ईकेवाईसी के रूप में जाना जाता है) या ऑफलाइन (केवल केवाईसी) या पीएम किसान मोबाइल ऐप पर फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए.

advertisement
पीएम क‍िसान योजना पीएम क‍िसान योजना

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाती हैं. इन योजनाओं में सबसे प्रमुख है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जिसे आमतौर पर पीएम किसान योजना के नाम से जाना जाता है. इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है. किसानों को तीन किस्तों में 2,000 रुपये मिलते हैं. सरकार अब तक किसानों के खाते में 15 किश्तें दे चुकी है. अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है. जो जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है. तो आइए 6 पॉइंट्स में जानते हैं किसानों को कैसे मिलेगा ये पैसा.

1. PM Kisan next installment

  • पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में किस्तें जारी की जाती हैं.
  • सरकार ने नवंबर महीने में पीएम किसान की 15वीं किस्त जारी की थी.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में किसानों को संबोधित करते हुए 15वीं किस्त का पैसा खाते में भेजा था.
  • किसानों को हर चार महीने में किस्त जारी की जाती है, ऐसे में संभव है कि अगली किस्त मार्च महीने में जारी हो सकती है.
  • फिलहाल केंद्र सरकार ने 16वीं किस्त जारी होने की तारीख के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

2. Pm kisan status check

अब सवाल यह उठता है कि किसानों को कैसे पता चलेगा कि पीएम किसान का पैसा उनके खाते में आ रहा है या नहीं? इसके लिए किसानों को पीएम किसान लाभार्थी स्थिति और पीएम किसान लाभार्थी सूची देखनी होगी. आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल खुल जाएगा. यहां आपको नो योर स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी डालने के बाद आपको लाभार्थी का स्टेटस दिखना शुरू हो जाएगा. अगर आपने केवाईसी पूरी नहीं की है तो आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे.

ये भी पढ़ें: PM Kisan: KYC तो सुना है, ये e-KYC क्या है जिसने रोक दी लाखों किसानों की किस्त

3. Pm kisan beneficiary status

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, और जानना चाहते हैं कि इस बार आपको इस योजना के तहत वित्तीय लाभ मिलेगा या नहीं, तो आपको pm kisan beneficiary status और PM Kisan Beneficiary List जरूर देखनी चाहिए. पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल खुल जाएगा.
  • यहां आप होमपेज पर मौजूद 'Know your status' के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा और OTP दर्ज करें.
  • इसके बाद आप अपनी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी की स्थिति देख सकते हैं.

4. Pm kisan.gov.in registration

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो जल्दी आवेदन करें, आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है, इस प्रक्रिया को आप घर बैठे आसानी से पूरा कर सकते हैं.

  • पीएम किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा.
  • अब होमपेज पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन (New Farmer Registration) का विकल्प मिलेगा, इस विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे:

  • ग्रामीण किसान पंजीकरण: यह विकल्प उन नागरिकों के लिए है जो ग्रामीण क्षेत्रों में किसान हैं.
  • शहरी किसान पंजीकरण: यह विकल्प उन नागरिकों के लिए है जो शहरी क्षेत्रों में किसान हैं.
  • अब इस पेज पर अपना पंजीकरण प्रकार चुनें और आधार नंबर, वैध मोबाइल नंबर, राज्य और कैप्चा दर्ज करें.
  • सभी जानकारी भरने के बाद अब SEND OTP पर क्लिक करें.
  • अब आपके आधार कार्ड के वेरिफाइड नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें और सबमिट करें.
  • अब आपके सामने पीएम किसान पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा.

अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है, यहां आपसे खतौनी आदि की जानकारी मांगी जाएगी, इन दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक अपलोड करें और नीचे दिए गए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एक किसान आईडी प्रदान की जाएगी और अब आपके द्वारा सबमिट की गई जानकारी का कुछ दिनों तक परीक्षण किया जाएगा और उसके बाद आपका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जाएगा. इसके अलावा आवेदक चाहें तो पीएम किसान एप्लीकेशन स्टेटस भी देख सकते हैं, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है.

5. Pm kisan status kyc

केवाईसी का मतलब है 'नो योर कस्मटर', यानी अपने ग्राहक को जानो. बैंक में खाता खुलवाना हो या मोबाइल फोन का सिम कार्ड लेना हो, आपको केवाईसी की एक पूरी प्रक्रिया से गुजरना होता है. इसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाती है. यह जानकारी दस्तावेज के रूप में होती है. जहां आप केवाईसी कराते हैं, वह संस्थान उसी दस्तावेज की मदद से आपके बारे में जानकारी जुटाता है. संस्थान फिर उस जानकारी या दस्तावेज को सबूत के तौर पर अपने पास रख लेता है. आगे किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर उसी दस्तावेज के आधार पर कार्रवाई की जाती है.

6. Pm kisan ekyc

वर्तमान में पीएम किसान योजना के माध्यम से भारत सरकार की ओर से सभी पात्र किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं हैं लेकिन फिर भी गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं. इसीलिए सरकार पीएम किसान ई-केवाईसी का प्रावधान लेकर आई है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि कौन इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है और कौन नहीं. इसके अलावा पीएम किसान ई-केवाई करने वाले सभी किसानों का डेटा सरकार के पास सुरक्षित रहेगा और भविष्य में जब सरकार कोई नई योजना लाएगी तो उसका लाभ सीधे इन किसानों को दिया जाएगा.