scorecardresearch
PM Kisan की किस्त के लिए e-KYC ही सब कुछ नहीं, इन गड़बड़ियों से भी अटक सकता है पैसा, तुरंत करें चेक

PM Kisan की किस्त के लिए e-KYC ही सब कुछ नहीं, इन गड़बड़ियों से भी अटक सकता है पैसा, तुरंत करें चेक

कई किसानों ने बताया कि उन्होंने e-KYC कराई उसके बाद भी PM Kisan के पैसे उनके खाते में नहीं आए. e-KYC कराने के लिए सरकार ने कई तरह के जागरुकता अभियान चलाए थे. गांव-गांव कैंप लगाकर भी e-KYC कराई गई. अगर आपने e-KYC कराई थी उसके बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आए तो आपको फटाफट कुछ जरूरी काम करने होंगे. आइए जानें क्या?

advertisement
पीएम किसान पीएम किसान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता किस्तों में मिलती है. इस बात को आज देश का हर किसान बखूबी जानता है. इन दिनों ये योजना हर किसान के बीच चर्चा का विषय है. कुछ किसान खाते में पैसा आने से खुश हैं, तो वहीं कुछ किसानों के खाते में योजना के तहत मिलने वाले पैसे नहीं आए हैं. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसानों के खाते में पीएम किसान के पैसे नहीं आए हैं. 14वीं और 15वीं किस्त के बाद भी कई किसानों की शिकायत थी कि उनके खाते में पैसे नहीं आए थे. इस शिकायत पर सरकार ने जवाब दिया था कि जिन किसानों ने e-KYC नहीं कराई थी उनके खाते में पैसे नहीं भेजे गए थे, लेकिन इस बार मामला इससे भी उलट देखने को मिला है.

कई किसानों ने बताया कि उन्होंने e-KYC कराई उसके बाद भी PM Kisan के पैसे उनके खाते में नहीं आए है. अगर आप भी उन्हीं किसानों में से हैं तो आज हम आपको इसका उपाय बताने जा रहे हैं. अगर आपने e-KYC कराई थी उसके बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो आपको फटाफट कुछ जरूरी काम करने होंगे.

पैसे नहीं आए तो तत्काल करें ये काम

हम सब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में अच्छी तरह से जान चुके हैं. नए लोगों को बता दें कि ये केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके तहत किसानों की आर्थिक मदद की जाती है. किसानों को सालाना छह हजार रुपये किस्तों के रूप में बैंक खाते में दिए जाते हैं. अब तक किसानों के खाते में 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें:- अब किसानों का दो लाख रुपए तक का लोन होगा माफ, इस तरह उठाएं झारखंड कृषि ऋण माफी योजना का लाभ

समय-समय पर इस योजना पर कुछ जरूरी परिवर्तन किए गए हैं, जिसमें e-KYC एक बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है. पिछली किस्तों में देखने को मिला था कि e-KYC ना करा पाने वाले किसानों के खाते में पैसे नहीं आए थे. इस बार कुछ किसान ऐसे भी मिले जिन्होंने e-KYC कराई फिर भी खाते में पैसे नहीं आए. ऐसे किसान तत्काल पीएम किसान की ऑफिशियल ईमेल 'pmkisanict@gov.in' पर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800115526 या 155261 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ये हो सकते हैं पैसे ना आने के कारण

14वीं और 15वीं किस्त के बाद जिन किसानों के खाते में पैसे नहीं आए थे, तब सरकार की ओर से बताया गया था कि जिन किसानों ने e-KYC नहीं कराई थी उनके खाते में पैसे नहीं आए थे. उसके बाद e-KYC कराने के लिए सरकार ने कई तरह के जागरुकता अभियान चलाए थे. गांव-गांव कैंप लगाकर भी e-KYC कराई गई, लेकिन केवल e-KYC ही मुद्दा नहीं था. इसके अलावा भू लेख का सत्यापन, खाते संबंधित किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर किसानों के खाते के पैसे भी रोक लिए गए थे. ऐसे में सिर्फ e-KYC कराने से पैसे नहीं आएंगे. ऐसा भी हो सकता है कि आपके खाते में कोई अन्य समस्या होगी या फिर भू-लेख सत्यापन पेंडिंग होने पर भी पैसे रुक सकते हैं.