scorecardresearch
केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा, खरीफ सीजन के लिए 24 हजार करोड़ रुपये की खाद सब्सिडी मंजूर!

केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा, खरीफ सीजन के लिए 24 हजार करोड़ रुपये की खाद सब्सिडी मंजूर!

केंद्र सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाने का ऐलान किया है. कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान किया गया है. आगामी खरीफ सीजन के लिए खाद सब्सिडी बढ़ाने की घोषणा की गई है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में 24 हजार करोड़ रुपये की खाद सब्सिडी को मंजूरी दी गई है.

advertisement
सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाई सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाई

केंद्र सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाने का ऐलान किया है. आगामी खरीफ सीजन के लिए खाद सब्सिडी बढ़ाने की घोषणा की गई है. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में खरीफ सीजन के लिए खाद सब्सिडी बढ़ाने का ऐलान किया गया है. सरकार ने खाद सब्सिडी के तौर पर खरीफ सीजन के लिए 24,420 करोड़ रुपये की खाद सब्सिडी की मंजूरी दी है. खबरों के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट ने टाटा कंपनी के पैकेजिंग प्लांट को भी मंजूरी दे दी है. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक, धोलेरा में टाटा ग्रुप के सेमीकंडक्टर प्लांट को बनाने की मंजूरी दी गई है.

कैबिनेट ने फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों पर खरीफ सीजन, 2024 (01.04.2024 से 30.09.2024 तक) के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) दरों और एनबीएस योजना के तहत 3 नए उर्वरक ग्रेड को शामिल करने को मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें: पीएम फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए ये 4 दस्तावेज जरूरी, इसके फायदे भी जान लें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फॉस्फेटिक और पोटाश (पी एंड के) पर खरीफ सीजन, 2024 (01.04.2024 से 30.09.2024 तक) के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) दरें तय करने के लिए उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ख़रीफ़ सीज़न 2024 के लिए अस्थायी बजटीय आवश्यकता लगभग 24,420 करोड़ रुपये होगी.

क्या होगा फायदा

-किसानों को रियायती, किफायती और उचित मूल्य पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी.

-उर्वरकों और इनपुट की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में हालिया रुझानों को देखते हुए पीएंडके उर्वरकों पर सब्सिडी के दाम को उचित रखा गया है.

-एनबीएस में तीन नए ग्रेडों को शामिल करने से संतुलित मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और किसानों को मिट्टी की आवश्यकता के अनुसार सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर उर्वरक चुनने के विकल्प मिलेंगे.

किसानों को सस्ती कीमतों पर इन उर्वरकों की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पीएंडके उर्वरकों पर सब्सिडी खरीफ 2024 के लिए अनुमोदित दरों (01.04.2024 से 30.09.2024 तक लागू) के आधार पर दी जाएगी.

सरकार उर्वरक निर्माताओं/आयातकों के माध्यम से किसानों को रियायती कीमतों पर 25 ग्रेड के पीएंडके उर्वरक उपलब्ध करा रही है. पीएंडके उर्वरकों पर सब्सिडी 01.04.2010 से एनबीएस योजना के जरिये दी जा रही है. सरकार किसानों को सस्ती कीमतों पर पीएंडके उर्वरकों की सप्लाई बनाए रखने के लिए सब्सिडी देती है. उर्वरकों और इनपुट यानी यूरिया, डीएपी, एमओपी और सल्फर की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में हालिया रुझानों को देखते हुए, सरकार ने फॉस्फेटिक और पोटाश (पी एंड के) खादों पर 01.04.24 से 30.09.24 तक प्रभावी खरीफ 2024 के लिए एनबीएस दरों को मंजूरी देने का फैसला किया है. 

ये भी पढ़ें: Green Fodder: तय होगी पशुधन की खाद्य सुरक्षा, देश में बनेंगे चार चारा बैंक, जानें सरकार का प्लान 

सरकार ने एनबीएस योजना के तहत 3 नए उर्वरक ग्रेड को शामिल करने का भी निर्णय लिया है. उर्वरक कंपनियों को अनुमोदित और अधिसूचित दरों के अनुसार सब्सिडी दी जाएगी ताकि किसानों को सस्ती कीमतों पर उर्वरक उपलब्ध कराया जा सके. (पॉलोमी साहा की रिपोर्ट)