scorecardresearch
PM kisan: इस दिन जारी हो सकती है पीएम किसान की 17वीं किस्त, फटाफट पूरा कर लें ये काम

PM kisan: इस दिन जारी हो सकती है पीएम किसान की 17वीं किस्त, फटाफट पूरा कर लें ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. ये रुपये 2000-2000 रुपये के तीन समान किस्तों में कर के दिए जाते हैं. खास बात यह है कि सरकार पीएम किसान की राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है.

advertisement
कब जारी होगी पीएम किसान की 17वीं किस्त. (सांकेतिक फोटो) कब जारी होगी पीएम किसान की 17वीं किस्त. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) एक केंद्रीय क्षेत्र की स्कीम है. इस योजना की शुरुआत कम जोत वाले और सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए की गई है. पीएम किसान योजना से देश में करोड़ों किसानों को फायदा हुआ है. वे पीएम किसान की राशि से समय पर खाद और बीज खरीद पा रहे हैं, जिससे उनके खेतों में फसल की पैदावार बढ़ गई है. अब ये किसान पहले के मुकाबले खेती से ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. ये रुपये 2000-2000 रुपये के तीन समान किस्तों में कर के दिए जाते हैं. खास बात यह है कि सरकार पीएम किसान की राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. अभी तक केंद्र सरकार पीएम किसान की 16 किस्त जारी कर चुकी है. अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. बीते 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी की थी. तब 9 करोड़ से अधिक किसानों ने योजना का लाभ उठाया था. वहीं, 21 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की थी. लेकिन अब किसानों को 17वीं किस्त के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Cyclone: जलपाईगुड़ी में चक्रवाती तूफान से 5 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा जख्मी

eKYC है जरूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार 17वीं किस्त की राशि जून या जुलाई महीने में जारी कर सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इसी बीच खबर है कि 17वीं किस्त का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो ई-केवाईसी करेंगे. क्योंकि केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान के पंजीकृत पात्र किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है.

कहां कराएं ई-केवाईसी

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप इसे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से करवा सकते हैं. यहां आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होता है, जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी कर दी जाती है. वहीं, आप खुद आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमाचल में 3 अप्रैल से बदलेगा मौसम, बैक टू बैक आएंगे दो पश्चिमी विक्षोभ

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां पर फार्मर्स कॉर्नर नाम के विकल्प पर क्लिक करें.
  • फिर 'न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन' विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण चुनें.
  • अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपना राज्य चुनें व 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें.
  • ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें.
  • राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी अन्य जानकारी दर्ज करें.
  • आधार कार्ड की प्रामाणिकता का प्रमाण देने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें.