scorecardresearch
PM Kisan योजना के रजिस्टर्ड किसानों को ई-केवाईसी के 3 विकल्प मिल रहे, E-KYC कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

PM Kisan योजना के रजिस्टर्ड किसानों को ई-केवाईसी के 3 विकल्प मिल रहे, E-KYC कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त के तहत फरवरी में 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी की गई थी. अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इसे पाने के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है.

advertisement
किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य किया गया है. ई-केवाईसी कंप्लीट नहीं होने पर लाभार्थी के खाते में किस्त का पैसा नहीं आएगा. लाभार्थी किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में किसानों को योजना का पैसा मिलते रहने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी कंप्लीट करने को आसान बनाते हुए 3 विकल्प दिए हैं. लाभार्थियों से कहा गया है कि इन आसान विकल्पों में से सुटेबल विकल्प चुनकर तुरंत ई-केवाईसी पूरी कर लें. 

कब आएगी पीएम किसान निधि 17वीं किस्त ?

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को जारी की थी. तब 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी की गई थी. अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. पीएम किसान पोर्टल के अनुसार हर चार महीने में यानी हर साल तीन किस्तों में सरकार किसानों को 6 हजार रुपये देती है. 

साल में कब-कब जारी होती हैं किस्तें 

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्तें अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में किस्त जारी की जाती है. चूंकि 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में किसी भी समय आने की उम्मीद की जा सकती है. 17वीं किस्त जारी होने की ऑफिशियल तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. 

E-KYC नहीं करने पर किस्त भी नहीं मिलेगी  

किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त पाने के लिए लाभार्थियों को खाते की ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अगर ई-केवाईसी नहीं कराई गई तो खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं होगा. किसानों को राहत देने के लिए ई-केवाईसी पूरा करने के 3 आसान विकल्प दिए गए हैं. इस संबंध में पीएम किसान के ऑफिशियल अकाउंट से की गई पोस्ट में जानकारी साझा की गई है. इसमें कहा गया है कि - पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान अब इन तीन विकल्पों का उपयोग करके अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं, जिससे उन्हें PM Kisan Samman Nidhi योजना का  लाभ आसानी से प्राप्त हो सकता है

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करवाने के 3 विकल्प

  • pmkisan.gov.in की वेबसाइट के जरिए. 
  • सीएससी के द्वारा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिए.
  • पीएम किसान मोबाइल ऐप पर चेहरा प्रमाणीकरण के जरिए.

किसान E-KYC करवाते समय इन बिंदुओं का रखें ध्यान

  1. यह पक्का करें कि आपका आधार कार्ड जिस मोबाइल नंबर से जुड़ा है, वही मोबाइल नंबर आपके पास Active हो.
  2. यदि आप eKYC प्रक्रिया को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने निकटतम csc केंद्र पर जा सकते हैं.
  3. यदि आप आधार OTP का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन का विकल्प चुन सकते हैं.
  4. eKYC पूरा करने के बाद आप अपनी eKYC स्थिति को PM Kisan पोर्टल पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें -