scorecardresearch
Himachal Weather: हिमाचल में 3 अप्रैल से बदलेगा मौसम, बैक टू बैक आएंगे दो पश्चिमी विक्षोभ

Himachal Weather: हिमाचल में 3 अप्रैल से बदलेगा मौसम, बैक टू बैक आएंगे दो पश्चिमी विक्षोभ

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र में मौसम वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आने वाले 6 दिनों के भीतर हिमाचल प्रदेश में बैक टू बैक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे. उन्होंने कहा कि इसके चलते 2 अप्रैल के बाद प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बारिश पर बर्फबारी की संभावना है.

advertisement
Snowfall in Lahaul and Spiti Snowfall in Lahaul and Spiti

हिमाचल प्रदेश में आगामी सप्ताह मौसम के लिहाज से ख़राब बना रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र ने आने वाले 6 दिनों के भीतर प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में दो पश्चिम विक्षोभ एक के बाद एक सक्रिय होंगे. इसके चलते प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और मध्य और निचले इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने के आसार हैं.

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र में मौसम वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आने वाले 6 दिनों के भीतर हिमाचल प्रदेश में बैक टू बैक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे. उन्होंने कहा कि इसके चलते 2 अप्रैल के बाद प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बारिश पर बर्फबारी की संभावना है. वहीं प्रदेश के निचले इलाकों और मध्यवर्ती इलाकों में भी इस दौरान बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 4 अप्रैल के बाद सक्रिय होगा. इसके चलते प्रदेश में चार-पांच और 6 अप्रैल को बारिश के साथ-साथ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने की भी संभावना है. मौसम वैज्ञानिक संदीप ने कहा कि मौसम परिवर्तन का असर न्यूनतम तापमान पर भी देखने को मिलेगा हालांकि दोपहर में प्रदेश के अंदर तापमान सामान्य बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Cyclone: जलपाईगुड़ी में चक्रवाती तूफान से 5 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा जख्मी

कहां कैसा रहेगा मौसम?

संदीप शर्मा ने बताया कि अभी शिमला, बिलासपुर और सोलन में बादल घिरे हुए हैं, लेकिन वहां बारिश की कोई संभावना नहीं है. दो तारीख की देर रात और पांच तारीख से हिमाचल प्रदेश को दो पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेंगे जिसका असर मौसम पर देखा जाएगा. दो तारीख वाले पश्चिमी विक्षोभ से कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति वाले क्षेत्रों में वर्फबारी होने की संभावना है. इसके बाद तीन तारीख से हल्की बारिश की संभावना है. लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश के साथ ऊपरी पराड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन में ओलावृष्टि के सात बिजली चमक सकती है और हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: मैदानी इलाकों में गर्मी तो पहाड़ों में बर्फबारी, आखिर क्या है इस विपरीत मौसम की वजह?

हिमाचल प्रदेश में दिन और रात के तापमान सामान्य से कम चल रहे हैं. 3 से लेकर 5 तारीख तक दिन के तापमान सामान्य के आसपास रहेंगे. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 3 तारीख से लेकर 6 तारीख तक बारिश की संभावना है, उसके बाद इसमें कमी आएगी. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हिमाचल प्रदेश के मध्यवर्ती जिले जैसे कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, सोलन में बारिश की गतिविधि देखी जाएगी. पिछले दिनों लाहौल-स्पीति में तेज बर्फबारी दर्ज की गई है. इस इलाके में बारिश भी हुई है, लेकिन उसमें अब कमी दर्ज की गई है.