scorecardresearch
PM Kisan: 6 वजहों से पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट से कट सकता है नाम, 17वीं किस्त पाने के लिए अभी करें ये काम 

PM Kisan: 6 वजहों से पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट से कट सकता है नाम, 17वीं किस्त पाने के लिए अभी करें ये काम 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपए की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. अब 17वीं किस्त के रूप में मिलने वाले 2000 रुपये का लाभार्थी इंतजार कर रहे हैं. 

advertisement
लाभार्थी 17वीं किस्त के रूप में मिलने वाले 2000 रुपये का इंतजार कर रहे हैं. लाभार्थी 17वीं किस्त के रूप में मिलने वाले 2000 रुपये का इंतजार कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में जल्द ही पैसा आने वाला है. लेकिन, 6 गलतियों की वजह से लाभार्थियों का नाम लिस्ट से कट सकता है या फिर आवेदन रिजेक्ट हो सकता है. किसान अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए एआई चैटबॉट किसान मित्र से संपर्क कर सकते हैं. जबकि, पीएम किसान हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर सकते हैं. बता दें कि केंद्र सरकार किसानों को हर चार माह के अंतराल में 2000 रुपये देती है. अब 17वीं किस्त के रूप में मिलने वाले 2000 रुपये का लाभार्थी इंतजार कर रहे हैं. 

11 करोड़ किसान परिवारों को मिले 3 लाख करोड़ रुपये 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपए की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है, जिससे अब तक करीब 11 करोड़ किसान परिवारों को 3 लाख करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है.

इन वजहों से आवेदन रिजेक्ट होने का खतरा 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले सभी किसान निम्नलिखित बिंदुओं का अवश्य ध्यान रखें ताकि उनका रजिस्ट्रेशन सफल हो सके. जबकि, पहले से लाभार्थी किसानों को 6 डिटेल्स पर ध्यान देना होगा क्योंकि इनके गलत होने पर भी लाभार्थी लिस्ट से नाम कट सकता है. 

  1. पीएम किसान पोर्टल के अनुसार लाभार्थी की बैंक डिटेल्स गलत होने पर 
  2. गलत Bank Details की वजह से 
  3. बहिष्करण श्रेणी के तहत आने पर 
  4. आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक ना होने पर 
  5. आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम होने पर 
  6. पीएम किसान eKYC ना करवाने पर 

Image

एआई चैटबॉट किसान मित्र दूर करेगा समस्या 

पीएम किसान लाभार्थियों की किसी भी समस्या को हल करने के लिए केंद्र सरकार ने एआई चैटबॉट किसान मित्र की मदद ले सकते हैं. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार 30 लाख से अधिक किसानों ने पीएम किसान एआई चैटबॉट (किसान ई-मित्र) का उपयोग किया है, जिससे उन्हें तुरंत लाभ मिला है. पीएम किसान एआई चैटबॉट(किसान ई-मित्र) के माध्यम से अब देश के किसान 11 भाषाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब अपने मोबाइल फ़ोन पर ही प्राप्त कर सकते हैं. इससे किसानों को केवाईसी, डॉक्यूमेंट और पात्रता समेत कई तरह की परेशानियों को चुटकियों में हल करने में मदद मिली है.

किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी योजना संबंधी दिक्क्तों को दूर करने के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या फिर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. 

पीएम किसान की 17वीं किस्त कब आएगी ?

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को जारी की थी. तब 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी की गई थी. योजना के नियमों के अनुसार प्रत्येक चार महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में किस्त जारी की जाती है. चूंकि 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में किसी भी समय आने की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि, 17वीं किस्त जारी होने की तारीख तय नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें -