scorecardresearch
parali burning: यूपी के इस जिले में पराली जलाना किसानों को पड़ा भारी, अब तक 76 पर हो चुकी करवाई

parali burning: यूपी के इस जिले में पराली जलाना किसानों को पड़ा भारी, अब तक 76 पर हो चुकी करवाई

यूपी के सिद्धार्थनगर जनपद में पराली जलाने के मामले में अब तक 76 किसानों पर जुर्माना लगाया जा चुका है. यूपी के इस जनपद में पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा पराली जलाई गई है. पराली जलाने को लेकर 46 लापरवाह अधिकारियों व कर्मियों पर भी बड़ी कार्रवाई हो चुकी है.

advertisement
पराली जलाना किसानों को पड़ा भारी पराली जलाना किसानों को पड़ा भारी

उत्तर प्रदेश में पराली जलाने वालों पर अब तेजी से कार्रवाई भी होने लगी है. पराली को लेकर कृषि विभाग के द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए गए जिसके चलते इस बार प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले पराली जलाने की कम घटनाएं हुई है. वहीं यूपी के सिद्धार्थनगर जनपद में पराली जलाने के मामले बढ़े है जिसके चलते जिले में अब तक 76 किसानों पर जुर्माना लगाया जा चुका है. यूपी के इस जनपद में पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा पराली जलाई जा रही है. पराली जलाने को लेकर लापरवाह अधिकारियों पर भी बड़ी कार्रवाई हो चुकी है. फिलहाल जिला प्रशासन ने धान की कटाई कर रही कंबाइन मशीनों के मालिकों पर कार्रवाई की है. जिले में दो कंबाइन मशीनों को बिना रीपर के साथ पकड़ा गया है. इसके अलावा 13 किसानों पर भी 32500 का जुर्माना लगाया गया है.

सिद्धार्थ नगर जिले में पराली जलाने की घटना पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे 46 अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी कार्रवाई हुई है. कृषि उपनिदेशक ए.के विश्वकर्मा ने तहसील ,ब्लाक और न्याय पंचायत स्तर पर तैनात विभागीय कर्मचारियों का वेतन रोकने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें :पीएम किसान योजना में दोगुनी रकम मिलेगी, पीएम मोदी राजस्थान में बोले- किसानों को 12 हजार रुपये सालाना देंगे 

पराली जलाने पर 76 किसानों पर लगा जुर्माना

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जनपद में पराली जलाने के मामले में तीन दिन में 76 किसानों पर कार्रवाई हुई है. डुमरियागंज तहसील में 46 किसानों पर , इटावा में 13 और बाँसी में 6 , इसके अलावा शोहरतगढ़ में एक और नौगढ़ तहसील में 13 किसानों पर पराली जलाने के मामले में कार्रवाई हुई है. पिछले 24 घंटे के भीतर 13 किसानों पर 32500 का जुर्माना भी लगाया गया है. एसडीएम ललित कुमार मिश्रा ने पराली जलाने के मामले में कड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने बिना रीपर के कम्बाइन को मोहन थाना क्षेत्र में सीज किया है जबकि दूसरी कंबाइन को मौके से पकड़ा है.

खराब होने लगी है वायु की गुणवत्ता

सिद्धार्थ नगर जनपद में पराली जलाने के चलते वायु की गुणवत्ता खराब होने लगी है. जिले में पीएम 10 की मात्रा 136 है जबकि दिवाली में पीएम 10 का स्टार 173 पहुंच गया था. विशेषज्ञों के अनुसार पी.एम-10 की मात्रा 100 से अधिक होना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है. हवा में बढ़ रहे प्रदूषण की मात्रा के चलते जिले में स्वास्थ्य रोगियों की संख्या भी बढ़ी है. इसके अलावा आंख और नाक संबंधी बीमारियां भी होने लगी है. एसडीएम डॉ ललित कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में दो कंबाइन मशीनों को बिना रीपर के चलते हुए पकड़ा गया है. वही पराली जलाने के मामले में 13 किसानों पर कार्रवाई की गई है.