scorecardresearch
Good News: किसान के बेटे से शादी करने पर दुल्हन को मिलेंगे दो लाख रुपये, इस राज्य में हुआ ऐलान

Good News: किसान के बेटे से शादी करने पर दुल्हन को मिलेंगे दो लाख रुपये, इस राज्य में हुआ ऐलान

किसान के बेटे की शादी नहीं होती. किसान की बेटी को लड़का नहीं मिलता. किसान परिवारों से अक्सर ऐसी कहानियां सामने आती रहती हैं. अब इसी कहानी को एक ट्विस्ट दिया गया है. चुनाव से ठीक पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने जनता से एक वादा कर दिया है जिसमें उन्होंने ये ऐलान किया है. पढ़ें पूरी खबर...

advertisement
जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है (फोटो साभार-www.indiatoday.in/) जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है (फोटो साभार-www.indiatoday.in/)

इसे खेती-किसानी का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि आज कोई भी बाप अपनी बेटी की शादी किसान के बेटे से नहीं करना चाहता. पिता की इच्छा हमेशा ये होती है कि अपनी बेटी का हाथ उस लड़के को दे जो अच्छी नौकरी में हो, जिसकी कमाई अच्छी हो. इस लिहाज से किसानी और किसान का बेटा दोयम दर्जे का साबित होता है. महाराष्ट्र ऐसा प्रदेश है जहां यह समस्या सबसे गंभीर देखी जाती है. ऐसा ही कुछ हाल दक्षिण के प्रदेशों में भी है. ऐसे में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने एक चुनावी वायदे में ऐलान किया है कि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो किसान के बेटे से शादी करने वाली दुल्हन को दो लाख रुपये दिए जाएंगे.

दरअसल, कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी पार्टियां अपने-अपने स्तर पर तैयारियां कर रही हैं. इसी तैयारी में चुनावी वादे भी हैं जो जनता को लुभाने के लिए किए जाते हैं. इसी में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भी हैं जो जनता दल यूनाइटेड पार्टी के सबसे बड़े नेता हैं. जेडीएस प्रमुख कुमारस्वामी ने एक चुनावी वादे में कहा कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आती है, तो किसान के बेटे से शादी करने वाली दुल्हन को दो लाख रुपये दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Success Story: मिर्च उगाकर इस किसान ने कमाए 8 एकड़ में 40 लाख, इस तकनीक से हुआ कमाल

कुमारस्वामी के मुताबिक, यह ऐलान इसलिए किया गया ताकि किसानों के बेटे की शादी को प्रोत्साहित किया जाए. कुमारस्वामी के मुताबिक, उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा ताकि लड़कों के आत्म सम्मान की रक्षा हो सके.

क्या कहा कुमारस्वामी ने

एचडी कुमारस्वामी ने यह बयान कोलार में आयोजित पंचरत्न रैली में दिया. इस रैली में भारी संख्या में जुटे जेडीएस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कुमारस्वामी ने कहा, किसानों के बेटे-बेटियों की शादी को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी पार्टी दो लाख रुपये देने का वादा करती है. उनकी सरकार बनती है तो दुल्हनों को दो लाख रुपये दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Sugar Price: दो हफ्ते में 6% तक बढ़ गए दाम, अभी और कड़वी हो सकती है चीनी की मिठास, जानें वजह 

कुमारस्वामी ने कहा, "मुझे एक याचिका मिली है जिसमें लिखा गया है कि लड़कियां किसानों के बेटों से शादी करने के लिए तैयार नहीं हैं. किसानों के बच्चों की शादी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार को लड़कियों को दो लाख रुपये देने चाहिए. यह उन कार्यक्रमों में से एक है, जो हमारे लड़कों के आत्म सम्मान की सुरक्षा के लिए शुरू किया जाएगा." 

कर्नाटक में कब चुनाव

कर्नाटक में 10 मई के एक चरण में विधानसभा चुनाव होना है. चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित होंगे. जेडीएस ने 224 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 123 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, उसने अब तक 93 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की है.