scorecardresearch
Horticulture Scheme: फल रखने के प्लास्टिक कैरेट पर बंपर सब्सिडी दे रही सरकार, ऐसे करें आवेदन

Horticulture Scheme: फल रखने के प्लास्टिक कैरेट पर बंपर सब्सिडी दे रही सरकार, ऐसे करें आवेदन

बिहार कृषि विभाग के ट्वीट के मुताबिक, मुख्यंत्री बागवानी मिशन योजना कार्यक्रम में राज्य के किसानों को फल रखने के प्लास्टिक कैरैट और लेनो बैग खरीदने पर सरकार 90 फीसदी तक सब्सिडी दी जा रही है. जानें आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं.

advertisement
फल रखने के प्लास्टिक कैरैट पर बंपर सब्सिडी दे रही सरकार फल रखने के प्लास्टिक कैरैट पर बंपर सब्सिडी दे रही सरकार

बिहार के किसान अब पारंपरिक खेती से हटकर अलग-अलग प्रकार की बागवानी फसलों की खेती कर रहे हैं. इसके लिए बिहार सरकार किसानों को बागवानी फसलों जैसे कि फल-फूल और सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है. ऐसे में किसानों को अपनी फसलों को तोड़कर रखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार राज्य में बागवानी करने वाले किसानों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत प्लास्टिक कैरेट और लेनो बैग पर भारी सब्सिडी दे रही है.

इससे किसानों को फल-फूल और सब्जी की तुड़ाई के साथ ही उन्हें बाजार तक पहुंचाने में आसानी होगी. वहीं इस योजना के अंतर्गत इच्छुक किसान इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आपको बता दें कि योजना का लाभ उद्यानिकी फसलों की खेती करने वाले किसानों को ही दिया जाएगा. 

सरकार कितनी दे रही है सब्सिडी

बिहार सरकार राज्य में किसानों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत प्लास्टिक कैरेट पर अनुदान दे रही है. उद्यानिकी विभाग द्वारा एक प्लास्टिक कैरेट की अनुमानित लागत 400 रुपये की है, जिस पर लाभार्थी किसान को लागत की 90 प्रतिशत सब्सिडी यानी 360 रुपये दिया जाएगा. इससे लाभार्थी किसानों को मात्र 40 रुपये में एक प्लास्टिक कैरेट मिलेगा. वहीं एक किसान कम से कम 10 और अधिकतम 50 पीस कैरेट सब्सिडी के तौर पर ले सकते हैं. 

लेनो बैग पर भी मिलेगी सब्सिडी

उद्यानिकी विभाग द्वारा एक लेनो बैग की अनुमानित लागत 18 रुपये आंकी गई है, जिस पर लाभार्थी किसान को लागत का 90 प्रतिशत अनुदान यानी की 16.20 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इससे लाभार्थी किसानों को मात्र 1 रुपए 80 पैसे में एक लेनो बैग मिलेगा. वहीं एक किसान न्यूनतम 100 और अधिकतम 500 पीस लेनो बैग के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसानों को सबसे पहले बागवानी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा.
  • होम पेज पर आपको उद्यान निदेशालय के अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए Online Portal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • वहां पर आपको फसल मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के लिए आवेदन का ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने नए पेज पर कुछ नियम और शर्तें आएंगी.
  • आपको इन नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर जानकारी से सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • ऐसा करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा.

लाभ के लिए यहां कर सकते हैं संपर्क

यदि आप बिहार के निवासी हैं और आप प्लास्टिक कैरेट और लेनो बैग लेना चाहते हैं, तो आप इस योजना के लिए सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर विजिट कर सकते हैं. वहीं आवेदन करते समय किसानों को ड्राप डाउन मेनू में सूचिबद्ध कंपनी में से किसी एक का चयन करना होगा, जिसके बाद सहायक निदेशक उद्यान द्वारा दस्तावेजों की जांच कर 7 दिनों के अंदर आपको इसका लाभ दिया जाएगा. साथ ही इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं.