scorecardresearch
UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें कितने फीसदी पास हुए स्टूडेंट्स

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें कितने फीसदी पास हुए स्टूडेंट्स

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के 52 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल इंटर परीक्षा में शुभम वर्मा ने टॉप किया है. दूसरा स्थान ईशू चौधरी ने हासिल किया है. वहीं मार्कशीट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स डायरेक्ट लिंक छात्र upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर विजिट करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

advertisement
यूपी बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट यूपी बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के 52 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP), प्रयागराज मुख्यालय से निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) और यूपी बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र देव और सचिव दिव्य कांत शुक्ला प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए नतीजे घोषित किए. प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों कक्षाओं का ओवरऑल 10वीं में 89.55 और 12वीं 82.60 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. इनमें 93.40 फीसदी लड़कियां और 86.05 लड़के शामिल हैं. हाईस्कूल में सीतापुर की प्राची निगम ने 98.50 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है.

वहीं अगर 12वीं बोर्ड रिजल्ट की बात करें तो इंटर बोर्ड का ओवरऑल पास प्रतिशत 82.60 फीसदी रहा है, जिसमें 88.42 फीसदी लड़कियां और 77.78 फीसदी लड़के शामिल हैं. 12वीं सीतापुर के रहने वाले शुभम वर्मा ने 97.80 फीसदी के साथ टॉप किया है. वहीं मार्कशीट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स डायरेक्ट लिंक छात्र upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर विजिट करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

यहां देखें रिजल्ट देखने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2. होम पेज पर, परीक्षाफल लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: यहां 'UP Board High School Result 2024' या 'UP Board intermediate Result 2024' (जल्द एक्टिव होगा) पर क्लिक करें.

स्टेप 4: लॉग इन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.

स्टेप 5: यूपी बोर्ड 10वीं या 12वीं की ऑनलाइन मार्कशीट स्क्रीन पर खुल जाएगी, इसे चेक करें.

स्टेप 6: छात्र, ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें.

ये भी पढ़ें:- गर्भवती गाय-भैंस को क्या खिलाएं जिससे बच्चे का हो बेहतर विकास?, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

छात्रों को मिलेगा अंक बढ़वाने का मौका

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की ऑनलाइन मार्कशीट चेक करने के बाद, जिन छात्रों को लगता है कि उनके मार्क्स अधिक होने चाहिए थे या वे अपने अंकों में कोई त्रुटि देखते हैं, तो उन्हें स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन करने का मौका दिया जाएगा. स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन में, मूल्यांकनकर्ता आपकी आंसर शीट्स की दोबारा जांच करेंगे और यदि कोई त्रुटि पाई जाती है, तो आपके बढ़ सकते हैं. स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन का शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा.

प्रदेश भर में बनाए गए मूल्यांकन केंद्र

यूपी बोर्ड की कॉपियों की जांच के लिए प्रदेश भर में मूल्यांकन के लिए कुल 259 केंद्र बनाए गए थे. हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए 131 और इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 116 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे. इसके अलावा 13 मिश्रित मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन काम हुआ. निर्धारित किए गए कुल 259 मूल्यांकन केंद्रों में से 83 राजकीय और 177 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे. बता दें कि 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच परीक्षाएं आयोजित की गई थी.