scorecardresearch
खुशखबरी! इस राज्य के 52 लाख से ज्यादा किसानों को मिली पहली किस्त, बैंक खातों में जमा हुए 5500 रुपये

खुशखबरी! इस राज्य के 52 लाख से ज्यादा किसानों को मिली पहली किस्त, बैंक खातों में जमा हुए 5500 रुपये

YSR Rythu Bharosa- PM Kisan Scheme: वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के तहत आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार ने पहली किस्त के रूप में 52 लाख से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 5500-5500 रुपये जारी कर दिए हैं.

advertisement
लाखों किसानों को मिली वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना की पहली किस्त, सांकेतिक तस्वीर  लाखों किसानों को मिली वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना की पहली किस्त, सांकेतिक तस्वीर

देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकारें कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं. इसी क्रम में आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार सूबे के किसानों के लिए वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना चला रही है. इस योजना के पांचवें साल सरकार ने पहली किस्त के रूप में 52 लाख से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 5500-5500 रुपये जारी कर दिए हैं. वही आंध्र प्रदेश सरकार इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाली राशि को मिलाकर किसानों को सालाना कुल 13,500 रुपये देती है. ऐसे में आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं- 

लाभार्थी किसानों के खाते में 5,500 रुपये की वित्तीय सहायता

दरअसल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कुरनूल जिले के पट्टीकोंडा में वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना की पहली किश्त के तहत 52.3 लाख पात्र किसानों को 5,500 रुपये की आर्थिक सहायता दी. हालांकि, इस योजना के तहत केंद्र सरकार से 2,000 रुपये का अंशदान अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है, जो प्राप्त होने पर इन किसानों के लिए 7,500 रुपये का वितरण होगा. बता दें कि राज्य सरकार अपने हिस्से के रूप में 5,500 रुपये का योगदान करती है. 

‘किसान समृद्ध होगा तो राज्य समृद्ध होगा’

राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए एक वीडियो लिंक में मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा, "आपके बेटे (जगन) की सरकार ऐसी सरकार है जो मानती है कि राज्य तभी समृद्ध होगा जब किसान समृद्ध होगा."  सीएम रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार ने घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा किया है.

इसे भी पढ़ें- सरकार का दावा: देश में खाद्यान्न का पर्याप्त स्टॉक, नहीं होगी गेहूं-चावल की कमी

उन्होंने आगे कहा कि चुनावी घोषणापत्र में चार साल के लिए 12,500 रुपये की सहायता देने का वादा किया था, अब पांच साल के लिए यह रकम बढ़ाकर 13,500 रुपये कर दी गई है. नतीजतन, किसानों को 17,500 रुपये अतिरिक्त धनराशि मिली है.

क्या है रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना

आंध्र प्रदेश सरकार वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमिहीन एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक किसानों को 13,500 रुपये सालाना की वित्तीय सहायता प्रदान करती है. यह रकम लाभार्थी किसानों को 3 किस्तों में जारी की जाती है. राज्य सरकार ने पिछले चार वर्षों में इस योजना के तहत 30,985 करोड़ रुपये किसानों को वितरित किए हैं.

रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना का उद्देश्य

•    किसानों की आर्थिक मदद करना.
•    कृषि क्षेत्र का विकास करना.
•    फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए.
•    किसानों पर कर्ज का बोझ कम करने के लिए.

रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के तहत पात्रता की शर्तें 

•    आवेदक को आंध्र प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए.
•    आवेदक कृषि क्षेत्र से जुड़ा होना चाहिए.
•    इस योजना के तहत छोटे सीमांत या कृषि काश्तकार भी आवेदन कर सकते हैं.
•    किसान के पास 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- ICAR-CISH: केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान के 40 साल... बागवानी को दिखाई नई राह

रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के तहत किस्तों का वितरण

रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मई महीने में पहली किस्त के रूप में 5,500 रुपये राज्य सरकार की ओर से, और 2,000 रुपये पीएम-किसान योजना के तहत मिलती है. दूसरी किस्त अक्टूबर के महीने में रायथू भरोसा योजना के तहत 2,000 रुपये और पीएम-किसान योजना के तहत 2,000 रुपये मिलती है. वही तीसरी किस्त जनवरी के महीने में रायथु भरोसा योजना के तहत 2,000 रुपये मिलती है जोकि कुल मिलकर 13,500 रुपये है.