scorecardresearch
PM Kisan Scheme के नाम पर कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक खाता, सरकार ने किया आगाह

PM Kisan Scheme के नाम पर कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक खाता, सरकार ने किया आगाह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के कई करोड़ लोगों के खाते में साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें आती हैं. इस पैसे से छोटे किसान अपनी खेती या फिर घर बार को चलाते हैं. लेकिन गांव-देहात में आए दिन साइबर क्राइम के मामले में काफी बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे ही ठगी से बचने के लिए सरकार ने किसानों को आगाह किया है.

advertisement
पीएम किसान योजना पीएम किसान योजना

अगर आप पीएम किसान लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें कहा गया है कि पीएम किसान योजना से जुड़ी एपीके फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करें. यह एक व्हाट्सएप मैसेज है जिसमें पीएम किसान योजना के तहत सरकार की ओर से एपीके फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए कहा जा रहा है. लेकिन इस दावे की हकीकत कुछ और ही है. दरअसल, यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और आपकी जेब से पैसे निकालने की एक चाल है. सरकार ने इस मैसेज को लेकर आम जनता को आगाह किया है. इसे फर्जी मानते हुए इस मैसेज को तुरंत डिलीट करने की अपील की है. आइए जानते हैं इस मैसेज की हकीकत.

किसानों को सरकार ने किया आगाह

पीएम किसान योजना के ट्विटर यानी एक्स हैंडल पर ट्वीट करके ये बताया गया है कि व्हाट्सएप मैसेज या किसी भी अनजान नंबर से पीएम किसान योजना से जुड़ी एपीके फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल न करें. पीएम किसान ऐप डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan… करें. इसके अलावा ये भी बताया गया  है कि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध आधिकारिक पीएम किसान मोबाइल ऐप QR कोड के माध्यम से ही डाउनलोड करें.

ये भी पढ़ें:- सरकारी मदद से फ्री में खुदवाएं सिंचाई का कुआं, 20 जुलाई है आवेदन की अंतिम तारीख

सरकार ने किया सच का खुलासा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के ट्विटर यानी ऐक्स हैंडल ने खबर के स्क्रीनशॉट के साथ इस दावे को फर्जी बताया है. यह भी कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना को लेकर व्हाट्सएप मैसेज नहीं किया जा रहा है. ये मैसेज बिल्कुल फर्जी है, जो किसानों को मिलने वाली राशि में सेंध लगा सकता है.

व्हाट्सएप मैसेज से ठगे जा रहे किसान

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के कई करोड़ लोगों के खाते में साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें आती हैं. इस पैसे से छोटे किसान अपनी खेती या फिर घर बार को चलाते हैं, लेकिन गांव-देहात में आए दिन साइबर क्राइम के मामले में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है. ठग व्हाट्सएप मैसेज के जरिए एपीके फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करा कर किसानों के पैसे चपत कर दे रहे हैं. ऐसे खतरे को देखते हुए किसानों को सरकार की ओर से हमेशा आगाह किया जाता रहा है. अपील में बताया गया है कि किसी को भी ओटीपी न बताएं और व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से आए किसी भी लिंक को डाउनलोड ना करें.