scorecardresearch
मुफ्त टैबेलेट-स्मार्टफोन स्कीम का विस्तार होगा, 2 करोड़ छात्र-छात्राओं को योजना से जोड़ेगी योगी सरकार 

मुफ्त टैबेलेट-स्मार्टफोन स्कीम का विस्तार होगा, 2 करोड़ छात्र-छात्राओं को योजना से जोड़ेगी योगी सरकार 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टैबेलेट-स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में कहा कि योजना का लाभ 2 करोड़ युवाओं को देना है और डिजिटल मिशन में यूपी को देश के अगड़े राज्यों में शामिल करना है. बता दें कि डिवाइस के जरिए छात्रों को शैक्षिक व करियर संबंधी जानकारी दी जाती है.

advertisement
2 करोड़ छात्र-छात्राओं को योजना से जोड़ेगी योगी सरकार. 2 करोड़ छात्र-छात्राओं को योजना से जोड़ेगी योगी सरकार.

यूपी सरकार छात्रों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना का संचालन कर रही है. इसके तहत छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं, ताकि मेधावी युवा डिजिटल तरीके से अपनी प्रतिभा को बेहतर कर सकें. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में टैबेलेट-स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में कहा कि योजना का लाभ 2 करोड़ युवाओं को देना है और डिजिटल मिशन में यूपी को देश के अगड़े राज्यों में शामिल करना है. बता दें कि डिवाइस के जरिए छात्रों को शैक्षिक व करियर संबंधी जानकारी दी जाती है.

3 साल में 20 लाख से अधिक छात्रों को मिले टैबलेट और स्मार्टफोन 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 4000 छात्रों को टैबेलेट-स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम को संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 2-3 वर्षों में हमने प्रदेश में 20 लाख से अधिक छात्रों को टैबलेट व स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का काम किया है. आज गोरखपुर में भी 4000 से अधिक विद्यार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. टैबलेट व स्मार्टफोन में केंद्र और राज्य सरकार की युवाओं से जुड़ी हुई सभी प्रकार की योजनाओं को जोड़ा गया है.

2 करोड़ युवाओं को योजना का लाभ देने का लक्ष्य 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की योजना नवंबर 2021 में हमने शुरू की थी. हमने यह योजना इस सोच के साथ शुरू की थी कि हम राज्य के युवाओं को डिजिटल रूप से स्वतंत्र बनाएंगे. दो से तीन वर्षों में हमने राज्य में 20 लाख से अधिक छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए हैं. योजना का लाभ 2 करोड़ युवाओं को देना है और डिजिटल मिशन में यूपी को देश के अगड़े राज्यों में शामिल करना है. 

सरकार ने 3600 करोड़ का बजट दिया था 

यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 35 लाख छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने के लिए 3600 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की थी. योगी सरकार ने इस योजना के लिए सैमसंग, एसर और लावा के साथ करार किया है. अब योगी सरकार ने योजना का लाभ 2 करोड़ छात्रों को देने का लक्ष्य तय किया है. ऐसे में इसके लिए खर्च होने वाली अतिरिक्त रकम भी सरकार जल्दी ही जारी कर सकती है. 

योजना से जुड़े जरूरी बिंदु 

  • मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को किसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है. 
  • संबंधित कॉलेज, संस्थान, विश्वविद्यालय छात्रों का रजिस्ट्रेशन खुद करते हैं और इसकी सूचना एसएमएस, ईमेल, नोटिस, आधिकारिक वेबसाइट के जरिए छात्रों को दी जाती है. 
  • विभिन्न शैक्षिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेजों की जिम्मेदारी है कि वह अपने छात्रों की डिटेल्स digishakti.up.gov.in के जरिए अपलोड करें. 
  • छात्र स्कूल या उपरोक्त वेबसाइट के जरिए भी योजना से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं.
  • मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार छात्रों से कोई शुल्क नहीं लेती है, योजना पूरी तरह निशुल्क है.

 

ये भी पढ़ें -