scorecardresearch
MP में सरकारी गेहूं खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, लंबी लाइन से बचने के लिए किसान जान लें आसान प्रक्रिया

MP में सरकारी गेहूं खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, लंबी लाइन से बचने के लिए किसान जान लें आसान प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों से गेहूं खरीद के लिए पंजीयन केंद्र बनाए हैं. सरकारी केंद्र पर गेहूं बिक्री के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए कहा गया है और अब रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख को भी आगे बढ़ाया गया है. किसान घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

advertisement
गेहूं की खरीद गेहूं की खरीद

मध्य प्रदेश में गेहूं की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है. सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर चुकी है. ऐसे में उन किसानों के लिए राहत की खबर है जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है. दरअसल 5 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च तक चलने वाली रजिस्ट्रेशन की डेट को बढ़ा दिया गया है. आपको बता दें कि वहां के सभी किसान अपनी गेहूं की फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन केंद्र या फिर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

जो किसान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उपार्जन केंद्र पर खरीदी जाने वाली फसल को समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन अब 6 मार्च 2024 तक वेबसाइट के लिंक पर जाकर कर सकते हैं. यह प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से चल रही है.

बनाए गए है पंजीयन केंद्र 

रजिस्ट्रेशन के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पंजीयन केंद्र बनाए गए हैं. गेहूं खरीदी के लिए किसान घर बैठे एमपी किसान एमपी उपार्जन ऐप पर भी यह काम कर सकते हैं. साथ ही इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल ऐप की सुविधा भी प्रदान की है. जिससे किसानों को पंजीयन केंद्रों पर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और बड़ी आसानी से घर बैठे यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जानें क्यों बढ़ी तारीख 

गेहूं खरीद की तारीख बढ़ने से किसानों को राहत मिलेगी. दरअसल, प्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश की वजह से गेहूं की फसल भीग गई है, ऐसे में अब कटाई में देरी होगी. इसलिए किसान फिलहाल कटाई के काम में बिजी है. इसलिए कई जिलों से रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाने की मांग सामने आई थी, जिसके बाद सरकार ने गेहूं खरीदी का पंजीयन की तारीख बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें:- 65 हजार पौधों से बना दिया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, ताडोबा उत्सव में 26 किस्म के स्वदेशी पौधों से हुआ कमाल

फ्री में होगा रजिस्ट्रेशन

किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन मोबाइल ऐप के अलावा अपने नजदीकी ग्राम पंचायत भवन, जनपद पंचायत कार्यालय, लोक सेवा विभाग में जाकर भी करवा सकते हैं. ये रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री होगा. साथ ही किसान गेहूं के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा स्थापित किए गए केंद्र पर जाकर यह सुविधा निशुल्क उठा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की ई उपार्जन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.
  • अब पंजीयन केंद्र के लिए फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको मांगी गई आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा. जिसे आपको OTP बॉक्स में दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  • अंत में आप को सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आपकी एमपी गेहूं पंजीयन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.