scorecardresearch
PM Kisan: यूपी के इस जिले में 7 हजार किसानों को नहीं मिला 16वीं किस्त का पैसा, जानिए वजह?

PM Kisan: यूपी के इस जिले में 7 हजार किसानों को नहीं मिला 16वीं किस्त का पैसा, जानिए वजह?

यह केवाईसी वैसे ही है जैसे बैंक में खाता खोलने के लिए की जाती है. इसके लिए ग्राहक को बैंक में अपनी कुछ जरूरी कागजात जमा करने होते हैं. इसमें आधार सबसे जरूरी कागज होता है.

advertisement
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसानों के खाते में पीएम किसान के पैसे नहीं आए हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसानों के खाते में पीएम किसान के पैसे नहीं आए हैं.

Baghpat News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के जरिए किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है. इन दिनों ये योजना हर किसान के बीच चर्चा का विषय है. इसी कड़ी में यूपी के बागपत जिले में कुछ किसानों के खाते में पैसे नहीं आए हैं. जिससे जिले के किसानों में मायूसी छा गई है. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसानों के खाते में पीएम किसान के पैसे नहीं आए हैं.  इस मामले में बागपत के कृषि उप निदेशक दुर्विजय सिंह ने इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में बताया कि 86 हजार किसानों के खातों में 16वीं किस्त की रकम पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में 7 हजार किसानों की ई-केवाईसी (e-KYC) होनी अभी बाकी है, जिसके कारण उनके खाते में किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. जल्द ही प्रोसेस करा रहे है, जिससे उनको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सकें. 

कृषि उप निदेशक दुर्विजय सिंह ने आगे बताया कि बाकी 7 हजार किसानों को भी ई-केवाईसी तथा भूलेख अंकन का कार्य पूरा होने पर सम्मान निधि का पैसा मिलेगा. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वो जल्दी से जल्दी e-KYC को पूरा करवा ले जिससे उनके खाते में किस्त भेजी जा सकें.

आपको बता दें कि 22 जून 2023 को केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया. यह मोबाइल ऐप किसानों को घर बैठे पीएम किसान स्कीम के लिए ई-केवाईसी करने में मदद मिलती है. वहीं पीएम किसान का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना बेहद ही जरूरी होता है. अगर किसान इस प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं, तो उनकी पीएम किसान की किस्त रुक जाती है. ऐसे में जिन किसानों का पीएम किसान का ई-केवाईसी नहीं हुआ है वह इस मोबाइल ऐप से इन चार स्टेप्स की मदद से मिनटों में ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

ये हैं ई-केवाईसी के 4 स्टेप्स

1. प्ले स्टोर से पीएम किसान ऐप को डाउनलोड करे.
2. ऐप में आधार नंबर और बेनेफिशरी आईडी डालकर लॉगिन करें.
3. मोबाइल नंबर पर चार अंको का ओटीपी आने के दर्ज करें.
4. लॉगिन करते ही फेस ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के माध्यम अपनी ई-केवाईसी खो पूरा करें.

गूगल प्ले स्टोर से ऐप होगा डाउनलोड 

पीएम किसान का नया ऐप उपयोग में बहुत आसान है, इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. ये ऐप किसानों को योजना और पीएम किसान खातों से संबंधित बहुत-सी महत्वपूर्ण जानकारी भी देगा. इसमें नो यूअर स्टेटस माड्यूल उपयोग कर किसान लैंडसीडिंग, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी का स्टेटस जान सकते हैं.

क्या है PM किसान में e-KYC

यह केवाईसी वैसे ही है जैसे बैंक में खाता खोलने के लिए की जाती है. इसके लिए ग्राहक को बैंक में अपनी कुछ जरूरी कागजात जमा करने होते हैं. इसमें आधार सबसे जरूरी कागज होता है. इसी में मोबाइल नंबर भी आता है, जिसे केवाईसी में दर्ज कराना काफी जरुरी होता है. फिर इसी को आधार बनाते हुए केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की जाती है. पीएम किसान स्कीम के लिए भी यही नियम है. यह काम इलेक्ट्रॉनिक या ऑनलाइन तरीके से भी किया जाता है जिसे eKYC कहा जाता है.

ये भी पढे़ं-

PM Kisan की किस्त के लिए e-KYC ही सब कुछ नहीं, इन गड़बड़ियों से भी अटक सकता है पैसा, तुरंत करें चेक