scorecardresearch
FCI पांच राज्यों में अनाज के लिए बैग खरीदने पर खर्च करेगा 15 करोड़, बैग पर होगी मोदी की तस्वीर

FCI पांच राज्यों में अनाज के लिए बैग खरीदने पर खर्च करेगा 15 करोड़, बैग पर होगी मोदी की तस्वीर

केंद्र सरकार का दावा है कि 2020-21 और 2021-22 में पीएमजीकेएवाई के तहत हर साल 75 करोड़ से अधिक लोगों ने को मुफ्त में राशन दिया गया है. आरटीआई जवाब के अनुसार, राजस्थान कार्यालय ने 1.07 करोड़ सिंथेटिक बैग का ऑर्डर दिया है, जिनमें से प्रत्येक में 10 किलोग्राम अनाज रखने की क्षमता है, जिसकी कीमत 12.375 रुपये प्रति बैग है. इन बैगों के ऊपर 13.29 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

advertisement
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की सांकेतिक फोटो. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की सांकेतिक फोटो.

2024 के आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार बैग खरीदने के लिए पांच राज्यों में लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. इन बैगों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छपी होगी और इसका उपयोग प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के लिए किया जाएगा. पीएम मोदी की तस्वीर वाले इन बैगों में अनाज भर कर पीएम-जीकेएवाई के लाभार्थियों के बीच वितरित किया जाएगा. खास बात यह है कि इसकी जानकारी एक आरटीआई से मिली है.

द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यकर्ता अजय बोस ने पीएम-जीकेएवाई को लेकर एक आरटीआई डाली थी. इसके तहत उन्हें जवाब मिला कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के क्षेत्रीय कार्यालयों ने खाद्यान्न वितरण के लिए 'पीएम मोदी की तस्वीर वाले लेमिनेटेड बैग की खरीद के लिए टेंडर को अंतिम रूप दे दिया है. राजस्थान, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में इन पीएम मोदी की तस्वीर वाले बैग में खाद्य वितरित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan के बीच बड़ा ऐलान, इस साल MSP पर कम होगी गेहूं की खरीद

क्या है पीएमजीकेएवाई योजना

पीएमजीकेएवाई के तहत, अभी तक अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) और प्राथमिकता वाले परिवारों (पीएचएच) को लगभग 81.35 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है. केंद्र सरकार का दावा है कि 2020-21 और 2021-22 में पीएमजीकेएवाई के तहत हर साल 75 करोड़ से अधिक लोगों ने को मुफ्त में राशन दिया गया है. आरटीआई जवाब के अनुसार, राजस्थान कार्यालय ने 1.07 करोड़ सिंथेटिक बैग का ऑर्डर दिया है, जिनमें से प्रत्येक में 10 किलोग्राम अनाज रखने की क्षमता है, जिसकी कीमत 12.375 रुपये प्रति बैग है. इन बैगों के ऊपर 13.29 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसी तरह, मेघालय कार्यालय ने प्लासकॉम इंडस्ट्रीज एलएलपी को 12.5 रुपये प्रति के हिसाब से 4.22 लाख बैग खरीदने का टेंडर दिया है, जिसका कुल खर्च 52.75 लाख रुपये है.

बैग खरीद पर इतने रुपये होंगे खर्च

वहीं, मिजोरम और त्रिपुरा में एसएसएस नाम की एक कंपनी को बैग बनाने के लिए टेंडर दिया गया है. दोनों राज्यों के लिए कंपनी को 14.3 रुपये प्रति बैग की थोड़ी अधिक कीमत पर टेंडर मिला है. शिलांग में एफसीआई के क्षेत्रीय कार्यालय ने आरटीआई के जवाब में कहा कि मिजोरम में 25 लाख रुपये में 1.75 लाख मोदी-ब्रांडेड बैग खरीदा जाएगा, जबकि त्रिपुरा ने 5.98 लाख बैग खरीदने के लिए 85.51 लाख खर्च किए गए हैं. सिक्किम में एफसीआई के क्षेत्रीय कार्यालय ने कहा कि इंजेक्टो पॉलिमर प्रा. लिमिटेड को राज्य में 10 किलोग्राम पीएमजीकेएवाई बैग की आपूर्ति के लिए चुना गया है, लेकिन प्रक्रिया लंबित है. क्योंकि बैग अभी भी उत्पादित किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- यूपी के गाजियाबाद में पूरा हुआ 'किसान कारवां' का सफर, खेती में मुनाफे की मिली ढेरों जानकारी

सिक्किम में होगी 98,000 बैग की खरीद

सिक्किम के लिए, एफसीआई 14.65 रुपये प्रति बैग की कीमत पर 98,000 बैग खरीदना चाहता है. इसके लिए 14.35 लाख रुपये का खर्च आएगा. आरटीआई जवाब में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल क्षेत्र के लिए, बैग के उत्पादन के लिए कंपनी के चयन की प्रक्रिया अभी चल रही है. द हिंदू ने पहले बताया था कि एफसीआई ने अपने सभी 26 क्षेत्रीय कार्यालयों को पत्र लिखकर पीएमजीकेएवाई के तहत खाद्यान्न वितरण के लिए प्रधानमंत्री की तस्वीर वाले लेमिनेटेड बैग की खरीद के लिए निविदाएं जारी करने का निर्देश दिया था.