scorecardresearch
नमो शेतकरी योजना का ऐसे चेक करें स्टेटस, बैलेंस जानने का ये है सबसे सिंपल तरीका

नमो शेतकरी योजना का ऐसे चेक करें स्टेटस, बैलेंस जानने का ये है सबसे सिंपल तरीका

नमो शेतकरी महासम्मान निधि के तहत भी किसानों को पीएम किसान योजना की तर्ज पर हर साल 6000 रुपये मिलते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले राज्य के किसानों को दो-दो योजनाओं का पैसा मिलेगा.

advertisement
नमो शेतकारी योजना नमो शेतकारी योजना

महाराष्ट्र के यवतमाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि के साथ-साथ 'नमो शेतकरी महासम्मान निधि' का भी पैसा जारी करेंगे. पीएम किसान निधि के तहत 21,000 करोड़ रुपये की रकम देश भर के किसानों को रिलीज की जाएगी तो वहीं लगभग 3,800 करोड़ रुपये की 'नमो शेतकरी महासम्मान निधि' की दूसरी और तीसरी किस्त अलग से सिर्फ महाराष्ट्र के किसानों के लिए जारी होगी. क्योंकि यह महाराष्ट्र सरकार की योजना है. जिसके तहत राज्य के लगभग 88 लाख किसानों को फायदा मिलेगा. 

नमो शेतकरी महासम्मान निधि के तहत भी किसानों को पीएम किसान योजना की तर्ज पर हर साल 6000 रुपये मिलते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले राज्य के किसानों को दो-दो योजनाओं का पैसा मिलेगा. नमो शेतकारी योजना के लाभार्थी भी अपना स्टेटस चेक कर  सकते हैं. आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से योजना में अपना स्टैटस जांच सकते हैं. सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है. 

ये भी पढ़ें: पंजाब में PM Kisan के लाभार्थियों में 45 फीसदी से अधिक की गिरावट, अब किसान नेताओं ने कही बड़ी बात

कैसे देखें स्टेटस?

आप मोबाइल नंबर के जरिए नमो शेतकारी योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं. साथ ही रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए भी स्टेटस चेक किया जा सकता है. 

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना की साइट (https://nsmny.mahait.org/) खोलें.

साइट खोलने के बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे लॉगिन और लाभार्थी स्टेटस.

स्टेटस जांचने के लिए लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करें.

एक नया पेज खुलेगा जहां आपको दो विकल्प मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देंगे.

यदि आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर विकल्प का चयन कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और नीचे दिए गए बॉक्स में कैप्चा कोड दर्ज करें और गेट डेटा विकल्प पर क्लिक करें. आपको स्टेटस  दिखाई देगा.

रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे पता करें?

यदि मोबाइल नंबर से स्टेटस नहीं दिख रहा है तो आप रजिस्ट्रेशन नंबर से स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए मोबाइल नंबर की जगह रजिस्ट्रेशन नंबर का विकल्प चुनें. यदि रजिस्ट्रेशन नंबर का पता नहीं है, तो अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या जानें. इस विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आधार नंबर विकल्प चुनें.
एंटर आधार नंबर विकल्प में अपना आधार नंबर दर्ज करें. और कैप्चा कोड डालकर गेट आधार ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें.

आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा, उस ओटीपी को दर्ज करें और फिर आपको रजिस्ट्रेशन संख्या दिखाई देगी. आप रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करके योजना की "नमो शेतकारी योजना लाभार्थी स्थिति" स्थिति की जांच कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी