scorecardresearch
Haryana: किसानों और युवाओं को FREE मिलेगी ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग, जानें कैसे करें आवेदन

Haryana: किसानों और युवाओं को FREE मिलेगी ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग, जानें कैसे करें आवेदन

Drone Pilot Training: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 500 किसानों और युवाओं को FREE में ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. आवेदक 19 मई से 13 जून 2023 तक आवेदन कर सकते हैं.

advertisement
500 किसानों को ड्रोन का प्रशिक्षण देने जा रही है हरियाणा सरकार, फोटो साभार: freepik 500 किसानों को ड्रोन का प्रशिक्षण देने जा रही है हरियाणा सरकार, फोटो साभार: freepik

देश के किसान सिर्फ खेत-खलिहानों तक ही सीमित नहीं रहकर कृषि तकनीकों से भी जुड़ें, इसी उद्देश्य के साथ खेती में नई तकनीकों के इस्तेमाल को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है. खेती के लंबे-चौड़े कामों को चुटकियों में निपटाने वाली नई तकनीकों में ड्रोन भी शामिल हैं. ड्रोन के इस्तेमाल से जहां खेती आसान हो जाएगी वहीं इसके प्रयोग से काफी फायदा भी मिलेगा. भारत में ज्यादा से ज्यादा छोटे-बड़े किसानों को ड्रोन तकनीक से जोड़ने और उन्हें इसकी ट्रेनिंग देने के लिए केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी प्रयासरत हैं. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार 500 किसानों और युवाओं को फ्री में ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देगी.

इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मई 2023 से शुरू हो गया है. वहीं सरकार द्वारा आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 जून 2023 रखी गई है. यह जानकारी कृषि और किसान कल्याण विभाग हरियाणा सरकार ने ट्वीट कर दी है.

कैसे दी जाएगी ट्रेनिंग

यह प्रशिक्षण हरियाणा के किसानों और बेरोजगार युवाओं को फ्री में दी जाएगी. जिसमें उनके प्रशिक्षण के साथ ही रहने और खाने का भी खर्च विभाग ही देगा. वहीं यह प्रशिक्षण 2 चरणों में कुल 8 दिन में पूरा करवाया जाएगा.

आवेदन करने वालों की योग्यता

ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के आवेदन के लिए कुछ प्रक्रिया निर्धारित की गई है. जिसमें 18 से 45 वर्ष तक के किसान और बेरोजगार युवा इस ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदक कम से कम 10वीं परीक्षा पास होना चाहिए. वहीं उसके पास वैध पासपोर्ट हो और वह किसी किसान उत्पादक संगठन या कस्टम हायरिंग सेंटर का सदस्य हो. 

ये भी पढ़ें:- पांच ट्रिलियन इकोनॉमी के ल‍िए कृषि क्षेत्र में लाना होगा AI, प्रिसिजन फार्मिंग और कृषि-ड्रोन

यहां करें आवेदन

ड्रोन के इस्तेमाल से कृषि में क्रांति आ रही है. हरियाणा के इच्छुक किसान और बेरोजगार युवा ड्रोन पायलट बनने के लिए 19 मई से 13 जून तक कृषि और किसान कल्याण विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदक हरियाणा सरकार द्वारा दिए गए वेबसाइट के लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसान या युवा टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर कॉल कर सकते हैं.