scorecardresearch
किसानों के लिए खुशखबरी! इन फसलों की खेती के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी

किसानों के लिए खुशखबरी! इन फसलों की खेती के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी

बिहार के किसानों को विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत चाय, मगही पान और प्याज की खेती के लिए इकाई लागत पर किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी आइए जातने है किसान कैसे करें आवेदन.

advertisement
प्याज सहित दो अन्य फसलों की खेती करने के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी प्याज सहित दो अन्य फसलों की खेती करने के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी

बिहार में बागवानी फसलों का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है.राज्य सरकार भी फल से लेकर फूल, सब्जी और दूसरे बागवानी कार्यों के लिए प्रोत्साहन योजनाएं चला रही हैं. इन योजनाओं के जरिये किसानों को बागवानी फसलों की खेती के लिए इकाई लागत पर सब्सिडी दी जाती है, ताकि खेती में खर्च को कम करके मुनाफे को बढ़ाया जा सके. इसी कड़ी में बिहार सरकार ने प्याज, चाय और मगही पान की खेती करने वाले किसानों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. दरअसल राज्य कृषि विभाग और उद्यान निदेशालय ने राज्य में प्याज, चाय और मगही पान के रकबे का विस्तार करने के लिए बंपर सब्सिडी देने का ऐलान किया है.

वहीं बिहार सरकार का मानना है कि बागवानी फसलों की खेती से किसानों की इनकम में बढ़ोतरी होगी. साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार होगा. आइए जानते हैं सरकार किसानों को प्याज की खेती के लिए कितनी सब्सिडी दे रही है और कैसे इसके ल‍िए आवेदन कैसे क‍िया जा सकता है.

50 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ओर से विशेष उद्यानिकी फसल योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत प्याज सहित चाय और मगही पान का क्षेत्र विस्तार करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत खेती की इकाई पर किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी.

इकाई लागत पर मिलेगी सब्सिडी

प्याज की खेती के लिए 98 हजार की अधिकतम इकाई लागत पर 50 प्रतिशत तक यानी 49,000 रुपये का सब्सिडी दी जाएगी. वहीं चाय की खेती के लिए 4 लाख 94 हजार प्रति हेक्टेयर पर 50 प्रतिशत सब्सिडी यानी अधिकतम 2 लाख 47 हजार तक का सब्सिडी 75 से 25 के अनुपात में दो किस्त में दी जाएगी. साथ में मगही पान की खेती के लिए 70 हजार 500 प्रति 300 वर्ग मीटर के लिए 50 प्रतिशत तक सब्सिडी यानी इकाई लागत का अधिकतम 35,250 रुपये प्रति 300 वर्ग मीटर सब्सिडी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- Women empowerment : गांव की महिलाओं ने सरकार को कमा कर दिए 400 करोड़ और खुद कमाए 6 करोड़ रुपये

इन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ

बिहार सरकार के उद्यान विभाग की तरफ से शुरू की विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत इन विशेष उद्यानिकी फसलों की खेती पर सब्सिडी का लाभ बिहार के चुनिंदा जिलों के किसान ही ले सकते हैं. योजना के तहत बिहार के रोहतास, औरंगाबाद, भागलपुर, बेगूसराय, दरभंगा, गया, कैमूर, कटिहार, मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, समस्तीपुर, सारण, सीतामढी, सिवान और वैशाली जिलों के किसान इनकी खेती पर सब्सिडी के लिए आपना ऑनलाइन आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत आर्थिक सब्सिडी का लाभ लेने  के लिए कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in के लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए नजदीकी जिले में सहायक निदेशक, उद्यान से संपर्क करके भी आर्थिक सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं.