scorecardresearch
लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने दो पूर्व पार्षद और एक मौजूदा पार्षद को बनाया उम्मीदवार  

लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने दो पूर्व पार्षद और एक मौजूदा पार्षद को बनाया उम्मीदवार  

2024 लोकसभा चुनावों को लेकर के बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है इस लिस्ट में बीजेपी ने दिल्ली की दो सीटों के उम्मीदवारों का भीऐलान कर दिया है.  पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को अपना उम्मीदवार बनाया गया है. 

advertisement
लोकसभा चुनावों के निए बीजेपी की दूसरी लिस्‍ट जारी लोकसभा चुनावों के निए बीजेपी की दूसरी लिस्‍ट जारी

साल 2024 के लोकसभा चुनावो में इस बार बीजेपी ने दिल्ली में जिन उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया है उनमें से तीन पूर्व निगम पार्षद हैं. हर्ष मल्होत्रा पूर्वी दिल्ली से निगम पार्षद रह चुके हैं.  इसके साथ ही वह एजुकेशन कमिटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. महामंत्री भी है और साल 2015 से 2016 में मेयर भी रहे चुके है.  हर्ष मल्होत्रा पंजाबी है और पूर्वी दिल्ली की सीट पर काफी बड़ी संख्या में पंजाबी वोटर हैं. पिछली बार भी इस सीट पर बीजेपी ने पंजाबी उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा था. उस समय गौतम गंभीर बीजेपी के उम्मीदवार थे. उन्होंने कांग्रेस के सिख  कैंडिडेट अरविंदर सिंह लवली को हराया था और इसके साथ ही वह संसद में पहुंचे थे. इस बार गौतम गंभीर ने लोकसभा चुनावों न लड़ने का मन बनाया था. 

एससी वोटर्स का भी ध्‍यान 

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, जो की एसी सीट है, उस पर योगेंद्र चंदोलिया को उम्मीदवार है. योगेंद्र चंदोलिया स्थाई समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह करोल बाग से निगम पार्षद और मेयर भी रह चुके हैं. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में इस समय सूफी सिंगर हंसराज हंस बीजेपी से सांसद है. यह वह सीट है जहां पर बड़ी संख्या में एससी वोटर रहते हैं. साल 2014 लोकसभा चुनाव में उदित राज इस सीट पर उम्मीदवार थे लेकिन बाद में उन्होंने बीजेपी से किनारा करके कांग्रेस का दामन थाम लिया.  

यह भी पढ़ें- बीजेपी की दूसरी लिस्‍ट जारी, नागपुर से नितिन गडकरी तो नॉर्थ मुंबई से पीयूष गोयल को टिकट   

आसपास के क्षेत्रों पर पड़ेगा असर 

वेस्ट दिल्ली से कमलजीत सेहरावत द्वारका बी वार्ड से निगम पार्षद हैं.  साथ ही मौजूदा समय वो भी दिल्ली बीजेपी की महामंत्री है. कमलजीत सेहरावत साउथ दिल्ली की मेयर भी रह चुकी है.  कमलजीत जाट कम्युनिटी से आती है. दिल्ली में बड़ी संख्या में जाट समुदाय के लोग रहते हैं और इनका असर आसपास की दो सीटों पर पड़ता है. यही वजह है कि बीजेपी ने साल 2014 और 2019 में पूर्व मुख्यमंत्री साहब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया था.  प्रवेश भी जाट समुदाय से आते हैं. 

प्रदेश पदाधिकारी को मिला टिकट

दिल्ली बीजेपी ने इस बार कई पदाधिकारियों को चुनावी मैदान में उतारा है. नई दिल्ली सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट मिला है. वह प्रदेश में मंत्री पद पर हैं. बीजेपी ने इस फैसले से कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया है. पूर्व निगम पार्षदों को टिकट देकर के बीजेपी दिल्ली के सभी कार्यकर्ताओं को यह मैसेज देना चाहती है की हर कोई पार्टी में पार्षद से सांसद बन सकता है बशर्ते अगर वह जमीनी स्तर पर मेहनत करे. 

यह भी पढ़ें- किसान महापंचायत: कल इन रास्तों पर जाने से बचें, पढ़ लें दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी

अगले चुनावों में मिलेगा फायदा 

बीजेपी ने इन उम्मीदवारों को टिकट देकर दिल्ली की उन तमाम कार्यकर्ताओं में उम्मीद जगाई जिन्‍होंने पार्टी के लिए मेहनत तो की लेकिन उसके बाद भी विधानसभा और नगर निगम के चुनावों में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाने के लिए ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी ने जो नया दाव खेला है, उसका फायदा अगले साल विधानसभा चुनावों में भी हो सकता है.