scorecardresearch
BJP के संकल्प पत्र में किसानों को कितनी मिली तरजीह, जानें MSP और पीएम किसान पर क्या बोले PM मोदी ?

BJP के संकल्प पत्र में किसानों को कितनी मिली तरजीह, जानें MSP और पीएम किसान पर क्या बोले PM मोदी ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी. हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो. साथ ही उसके मन को संतोष देने वाली, अफोर्डेबल और सस्ती हो. 

advertisement
पीएम मोदी की फाइल फोटो. पीएम मोदी की फाइल फोटो.

भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी मुख्यालय से संकल्प पत्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधिय योजना (पीएम किसान) को और मजबूत बनाना है. इस योजना के तहत हम 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं. हम अपने किसानों के लिए निरंतर वित्तीय सहायता के लिए प्रतिबद्ध हैं.

उन्होंने कहा कि किसान हमारे देश की रीढ़ हैं. इनकी आय में बढ़ोतरी के बगैर देश का विकास संभव नहीं है. यही वजह है कि हमारी सरकार ने पिछले एक दशक में  न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में सबसे अधिक बढ़ोतरी की है. हम समय-समय पर एमएसपी में वृद्धि जारी रखेंगे.

ये भी पढ़ें-  ...तो इसलिए पंजाब के किसान जला रहे हैं गेहूं की पराली, जानें इससे मिट्टी को कितना होगा नुकसान

अन्न भंडारण की सुविधाओं पर काम शुरू

इसके अलावा पीएन ने कहा कि हमारो पूरा फोकस किसानों की आय बढ़ाने पर केंद्रित है. इसके लिए हम उन्हें ग्लोबल स्तर पर सबसे सस्ता खाद और बीज उपलब्ध करा रहे हैं. साथ ही फसल खरीदी में भी तेजी लाई गई है. इससे करोड़ों किसानों को सीधा फायदा पहुंचा है. उनकी माने तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से देश के सभी किसानों को सुरक्षा का संबल मिला है. वहीं, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम देश में अन्न भंडारण की सुविधाओं पर काम कर रहे हैं. इसके अलावा हमने पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत 25.5 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता बनाई है. 

2 करोड़ किसानों को होगा फायदा

पीएम मोदी ने कहा कि सहकारिता से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी. देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी. कुछ महीने पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना शुरू हो चुकी है. भारत को Global Nutrition Hub बनाने के लिए हम श्री अन्न पर बहुत अधिक बल देने वाले हैं. इससे श्री अन्न पैदा करने वाले 2 करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों को विशेष लाभ होगा.

ये भी पढ़ें-  UP के कई जिलों में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अगले 3 दिनों का अलर्ट

पीएम मोदी ने कहा कि हम फसल पूर्वानुमान, कीटनाशक अनुप्रयोग, सिंचाई, मिट्टी स्वास्थ्य और मौसम पूर्वानुमान जैसी कृषि संबंधी गतिविधियों के लिए एक स्वदेशी भारत कृषि उपग्रह लॉन्च करेंगे. उन्होंने कहा कि हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य उपचार प्रदान किया है. हम आयुष्मान भारत और ऐसी अन्य पहलों को मजबूत करके मुफ्त स्वास्थ्य उपचार प्रदान करना जारी रखेंगे.

इस योजना का होगा विस्तार

हमने 2020 से 80 करोड़ से अधिक नागरिकों को मुफ्त राशन प्रदान किया है. हम पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले पांच वर्षों तक मुफ्त राशन प्रदान करना जारी रखेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि अब हमने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा.