scorecardresearch
मैं छोटी सी कोठरी में था, बाहर नहीं जा सकता था...जेल से बाहर आए आप पार्टी के नेता संजय सिंह ने सुनाई आपबीती  

मैं छोटी सी कोठरी में था, बाहर नहीं जा सकता था...जेल से बाहर आए आप पार्टी के नेता संजय सिंह ने सुनाई आपबीती  

आम आदमी पार्टी (आप) पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह तीन अप्रैल को जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आए हैं. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्‍यू में संजय सिंह ने जेल में बिताए दिनों को याद किया है. उन्‍होंने बताया है तिहाड़ जेल में छह महीने रहने के दौरान वह काफी दृढ़ और बहादुरी के साथ रहे. यहां तक कि उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से भी कहा था कि बातचीत के दौरान रोना नहीं है.

advertisement
छह महीने बाद जेल से बाहर आए हैं संजय सिंह छह महीने बाद जेल से बाहर आए हैं संजय सिंह

आम आदमी पार्टी (आप) पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह तीन अप्रैल को जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आए हैं. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्‍यू में संजय सिंह ने जेल में बिताए दिनों को याद किया है. उन्‍होंने बताया है तिहाड़ जेल में छह महीने रहने के दौरान वह काफी दृढ़ और बहादुरी के साथ रहे. यहां तक कि उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से भी कहा था कि बातचीत के दौरान रोना नहीं है. संजय सिंह को पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी थी. 

जब मिले सामान्‍य कैदी के अधिकार 

पीटीआई के मुताबिक संजय सिंह ने तिहाड़ के अंदर के अपने दिनों को याद किया. उन्होंने कहा कि शुरुआती 11 दिन काफी कठिन थे. मैं एक छोटी सी कोठरी के अंदर था और मुझे बाहर जाने की अनुमति नहीं थी. मैं पुलिस सुरक्षा में था, इसके बाद मैंने जेल प्रशासन से बात की और मांग की कि मुझे एक सामान्य कैदी के रूप में अधिकार दिए जाएं.

उन्हें पुलिस सुरक्षा के तहत निश्चित समय पर बाहर जाने की अनुमति दी गई थी. संजय सिंह ने बताया कि जेल में उन्‍हें तय समय पर म्यूजिक रूम, बैडमिंटन कोर्ट में जाने की अनुमति मिल गई थी. यहां तक कि खाने से संबंधित मुद्दों का भी समाधान किया गया था. संजय ने कहा कि उनके पास मोबाइल फोन नहीं था, इसलिए उन्होंने जेल के समय का उपयोग किताबें पढ़ने में किया. 

यह भी पढ़ें- कभी 2 वोट हासिल करने वाली बीजेपी की नजरें आज 37 करोड़ वोट्स पर, पीएम मोदी ने लगाई जुगत

किताबें पढ़कर निकाला समय 

आप के नेता ने बताया कि उन्होंने छह महीने में नेल्सन मंडेला, महात्मा गांधी, डॉ. राम मनोहर लोहिया, भगत सिंह की रचनाएं पढ़ीं. छह महीने में उन्होंने जितानी किताबें पढ़ीं, उतना पिछले छह साल में नहीं पढ़ पाए. तिहाड़ से बाहर आने के बाद राज्यसभा सांसद ने कहा कि उनका मनोबल काफी मजबूत है और इससे उनकी आगे की लड़ाई मजबूत होगी. या तो आप घर बैठें या लड़ें, हम लड़ेंगे. जब संजय सिंह जेल में थे तो उनकी पत्‍नी अनीता ही सब कुछ संभाल रही थीं. इस बारे में उन्होंने कहा कि अनीता ने बहादुरी के साथ समय काटा.

यह भी पढ़ें- 10 अप्रैल को बिहार के बक्सर में किसान महापंचायत, राकेश टिकैट सहित देश भर से जुटेंगे किसान नेता

उन्होंने कहा कि किसी भी परिवार के लिए ये एक कठिन स्थिति है, अगर वे ऐसी परिस्थितियों से जूझते हैं. लेकिन सवाल ये है कि हम मजबूती से कैसे खड़े रह सकते हैं? मैं बहुत सतर्क था. मुझे पता था कि कैदियों और उनके परिवारों के बीच होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रिकॉर्ड की जाती है. उन्होंने कहा कि वह अपने परिवार को जेल के दिलचस्प किस्सों या किसी मजेदार घटना से खुश करने की कोशिश करेंगे. 

परिवार को हंसाने की कोशिश 

संजय सिंह ने कहा कि वह अपने परिवार को ऐसी कहानियां सुनाएंगे, जो उन्हें हंसाएं. पहले दिन उन्होंने मुझसे पूछा कि आप कैसे हैं, आपकी सेहत कैसी है, तो मैंने उनसे कहा कि हमेशा मुझसे पूछें 'जेल वाले कैसे हैं'. किसी को रोने की इजाजत नहीं थी. मैंने उन्हें बताया कि ये सब रिकॉर्ड किया जा रहा है. कुछ लोग उन्हें रोते हुए या संजय सिंह को उदास देखकर खुश होंगे.

संजय सिंह को जेल नंबर दो में सेल नंबर 28 में रखा गया था, लेकिन बाद में उन्हें जेल नंबर पांच में शिफ्ट कर दिया गया था. इस बारे में उन्होंने कहा कि ये काफी अजीब है. मुझे जेल नंबर दो से जेल नंबर पांच में शिफ्ट कर दिया गया. मनीष सिसौदिया अलग जेल में हैं और सत्येन्द्र जैन अलग जेल में हैं. मुझे नहीं पता कि वे हमें इतना बड़ा आरोपी क्यों मानते हैं कि हम सभी को अलग-अलग जेलों में चौबीसों घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया था.