scorecardresearch
लू की चपेट में देश के आधे से अधिक राज्य, पहाड़ों पर हो रही बारिश और बर्फबारी, जानें मौसम का हाल

लू की चपेट में देश के आधे से अधिक राज्य, पहाड़ों पर हो रही बारिश और बर्फबारी, जानें मौसम का हाल

बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लोग गर्मी से झुलस रहे हैं. इधर मध्य प्रदेश, छत्तीसढ़, महाराष्ट्र्, गुजरात, समेत दक्षिण भारत के राज्यों में भी गर्मी को लेकर हालात गंभीर है. इन सबके बीच जम्मू-कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर के हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी देखने के लिए मिल रही है.

advertisement
हीट वेव का असर(सांकेतिक तस्वीर) हीट वेव का असर(सांकेतिक तस्वीर)

देश के आधे से अधिक राज्य इस वक्त गंभीर हीट वेव का सामना कर रहे हैं. तेज धूप और गर्म मौसम के कारण घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लोग गर्मी से झुलस रहे हैं. इधर मध्य प्रदेश, छत्तीसढ़, महाराष्ट्र्, गुजरात, समेत दक्षिण भारत के राज्यों में भी गर्मी को लेकर हालात गंभीर है. इन सबके बीच जम्मू-कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर के हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी देखने के लिए मिल रही है. हालांकि तेज आंधी बारिश और ओलावृष्टि से उत्तर पश्चिम  के मैदानी इलाकों में प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार 29 और 30 अप्रैल के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है. इधर उत्तराखंड में भी हल्की बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं. पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में एक दो स्थानों पर छिटपुट बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तूफान के आसार हैं. पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और तूफान संभव है. 

ये भी पढ़ेंः Snowfall: हिमाचल प्रदेश के इन इलाकों में भारी बर्फबारी, मनाली-लेह मार्ग पर बढ़ा भूस्खलन का खतरा

ओडिशा में सबसे अधिक तापमान

इधर ओडिशा की बात करें तो यहां पर कई जिलों में गंभीर हीट वेव की स्थिति बनी हुई है. औद्योगिक शहर अंगुल में रविवार को राज्य का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के भुवनेश्वर केंद्र द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में 27 स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया, जिनमें से 12 स्थानों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया. बौध में तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस था. इसके बाद बारीपदा (44), नयागढ़ और कटक (43.7), ढेंकनाल (43.6), तालचेर और मलकानगिरी (43.5), और बोलांगीर में तापमान  43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ेंः गर्मी में गेहूं की फसल को आग से बचाएगा ये अचूक तरीका, किसानों के लिए एडवाइजरी, जानें Fire एक्सपर्ट की राय

झारखंड में प्रचंड गर्मी का प्रकोप

इधर झारखंड में भी प्रचंड गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है. राज्य की राजधानी रांची और खूंटी जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलो का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार् दर्ज किया जा रहा है. रांची और खूंटी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेन्ज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, 2 मई तक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.