scorecardresearch
पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी, पड़ेंगे ओले

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी, पड़ेंगे ओले

ताजा सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोफ के प्रभाव के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 22 फरवरी तक बड़े पैमान में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर भारी बारिश के सात बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है.

advertisement
इन राज्यों में बारिश के आसार इन राज्यों में बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के असर से एक बार फिर उत्तर भारत के राज्यों के मौसम का मिजाज बदलने वाला है. इसके प्रभाव से से पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश देखने के लिए मिलेगी, जबकि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में बारिश देखने के लिए मिल सकती है. इसके कारण दिल्ली में भी तेज हवा के साथ हल्की बूंदा-बांदी देखने के लिए मिल सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले तीन दिनों तक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने के लिए मिलेगा. संभावना जताई जा रही है कि आज शाम दिल्ली में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकतीं हैं और हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा मंगलवार और बुधवार को भी कहीं कहीं पर हल्की बारिश हो सकती है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार ताजा सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोफ के प्रभाव के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 22 फरवरी तक बड़े पैमान में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर भारी बारिश के सात बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कहा गया है कि 19 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में 21 फरवरी तक उत्तराखंड में     के कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 19-21 फरवरी के बीच उत्तरी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः UP Weather Today: यूपी में आज से अगले 4 दिन भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

20 से 24 फरवरी तक चलेगा बारिश और बर्फबारी का दौर

मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि पंजाब और हरियाणा में आज से लेकर 21 फरवरी तक हल्के से मघ्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. जबकि 20 से 22 फरवरी तक पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कहा गयाह है कि आज और कल के दौरान पंजाब हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है. इस दौरान बिजली गिरने का भी अनुमान लगाया गया है. इधर सिक्किम और  अरुणाचल प्रदेश में 21 से 24 फरवरी के बीच मध्यम दर्जे की बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद है.जबकि इसी अवधि के दौरान असम और मेघालय में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः किसानों ने कृषि विशेषज्ञों से उन्नत खेती के तरीके जाने, अलीगढ़ पहुंचे 'किसान तक' के किसान कारवां में उमड़े ग्रामीण 

इन स्थानों पर हुई बर्फबारी और बारिश

इसके अलावा उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा और सिक्किम के कुछ इलाकों में घना कोहरा देखने के लिए मिल सकता है. जबकि झारखंड में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. 23 फरवरी को यहां पर कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान पूर्वी असम में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. ओडिशा और बिहार के कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे का कोहरा देखा गया. जबकि जम्मू-कश्मीर गिलगित-बाल्टिस्तान और सिक्किम में बारिश और हल्की बर्फबारी हुई है.