scorecardresearch
Paddy Procurement: इस राज्य में 1 अप्रैल से शुरू होगी रबी धान की खरीद, खोले गए 151 क्रय केंद्र

Paddy Procurement: इस राज्य में 1 अप्रैल से शुरू होगी रबी धान की खरीद, खोले गए 151 क्रय केंद्र

कलेक्टर वीपी गौतम ने कहा कि बारदाने, वजन करने वाली मशीनें, नमी जांचने वाली मशीनें और धान साफ करने वाली मशीनें सभी केंद्रों को सौंप देने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि केंद्रों पर किसानों को कोई दिक्कत न हो, इसके उपाय किए जाएने के निर्देश दिए गए हैं.

advertisement
यहां 1 अप्रैल से शुरू होगी धान की खरीद. (सांकेतिक फोटो) यहां 1 अप्रैल से शुरू होगी धान की खरीद. (सांकेतिक फोटो)

तेलंगाना के किसानों के लिए खुशखबरी है. यहां के खम्मम जिले में 1 अप्रैल से रबी धान की खरीद शुरू हो जाएगी. जिला कलेक्टर वीपी गौतम ने बताया कि जिले भर में 151 धान खरीद केंद्र बना गए हैं. सभी केंद्रों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि उपज लेकर केंद्र पर आने वाले किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो. कलेक्टर वीपी गौतम ने बताया कि इस बार 171357 मीट्रिक टन धान खरीद होने की उम्मीद है. आईकेपी के माध्यम से 28, पैक्स के माध्यम से 96 एवं डीसीएमएस के माध्यम से 27 क्रय केंद्र संचालित किए जाएंगे.

तेलंगाना टुडे के मुताबिक, कलेक्टर वीपी गौतम ने कहा कि बारदाने, वजन करने वाली मशीनें, नमी जांचने वाली मशीनें और धान साफ करने वाली मशीनें सभी केंद्रों को सौंप देने का आदेश दिया गया है. वहीं, धान की ट्रांसपोर्टिंग के लिए क्षेत्रवार परिवहन ठेकेदारों को तैयार करना होगा. मिलर्स और ट्रांसपोर्ट ठेकेदारों के साथ बैठकें करनी होंगी. उन्होंने कहा कि केंद्रों पर किसानों को कोई दिक्कत न हो, इसके उपाय किए जाएने के निर्देश दिए गए हैं. इससे पहले सरकारी भूमि की सुरक्षा पर एक समीक्षा बैठक के दौरान गौतम ने भूमि संरक्षण टीमों को सरकारी भूमि की सुरक्षा और अतिक्रमण को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने को कहा.

ये भी पढ़ें- Wheat Procurement: MSP पर गेहूं खरीद के क्‍या हैं नियम, नमी-सिकुड़े दानों का क्‍या है गणित 

सूची भूमि संरक्षण टीमों को सौंप दी गई

जिला कलेक्टर ने कहा कि सरकारी जमीनों की पहचान कर कार्रवाई के लिए सूची भूमि संरक्षण टीमों को सौंप दी गई है और कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी है. खाली जमीनें, जिनके नियमितीकरण के लिए जीओ 59 के तहत आवेदन किए गए थे और खारिज कर दिए गए थे, उन्हें तुरंत कब्जे में लेना होगा. गौतम ने सुझाव दिया कि ऐसी भूमि की सुरक्षा के लिए बाड़ और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए.

कार्रवाई करने को लेकर कही ये बात

उन्होंने अधिकारियों से वाईएसआर कॉलोनी में पूर्व सैनिकों को आवंटित भूमि पर एक सर्वेक्षण करने और एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा. उन्होंने कहा कि उन लाभार्थियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए जो टेकुलपल्ली डबल बेडरूम हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में उन्हें आवंटित घरों में नहीं रह रहे थे.

ये भी पढ़ें-  चूहों और छछूंदर से फैलता है लेप्टोस्पायरोसिस और स्क्रब टाइफस रोग, बचाव के लिए कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी

30,000 हेक्टेयर में सांबा धान की खेती

वहीं, बीते दिनों खबर सामने आई थी कि तमिलनाडु के मदुरै जिले में धीरे धीरे प्रत्यक्ष खरीद केंद्रों (डीपीसी) पर धान की आवक में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में किसानों ने आरोप लगाया है कि कर्मचारियों की कमी के कारण डीपीसी खुलने में देरी हो रही है. खास बात यह है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस बार मदुरै जिले में सांबा धान के रकबे में कमी आई है. इस बार जिले में केवल 30,000 हेक्टेयर में सांबा धान की खेती की गई है. वहीं, मार्च महीने फसल की कटाई शुरू होते ही नागरिक आपूर्ति निगम ने सांबा धान की खरीद के लिए जिले भर में डीपीसी खोल दी.