scorecardresearch
सिर्फ ऑक्सीजन ही नहीं गर्मियों में पानी भी देता है ये पेड़, वायरल हो रहा इसका वीडियो

सिर्फ ऑक्सीजन ही नहीं गर्मियों में पानी भी देता है ये पेड़, वायरल हो रहा इसका वीडियो

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक फॉरेस्ट रेंजर एक पेड़ पर कुल्हाड़ी से वार करता है और छाल कटते ही पेड़ से पानी की तेज धारा निकलने लगती है. वीडियो देखने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे कि आखिर इस पेड़ से पानी कैसे निकल रहा है. आपको बता दें कि यह पेड़ कहीं और नहीं बल्कि हमारे ही देश भारत में पाया जाता है.

advertisement
पेड़ से निकल रहा पानी पेड़ से निकल रहा पानी

पृथ्वी पर मौजूद अनंत रहस्यों में पेड़-पौधे सबसे अद्भुत हैं. हम इनके बारे में कितनी भी जानकारी होने का दावा करें, लेकिन कभी-कभी इनकी विशेषताएं हैरान कर देने वाली होती हैं. पेड़ को लेकर हमारे पास जो सबसे मुख्य जानकारी है वो ये है कि पेड़ हमें ऑक्सिजन देता है. इतना ही नहीं पेड़ से फल फूल आदि भी प्राप्त होते हैं. लेकिन कुछ पेड़ ऐसे भी हैं जो हमें पानी देते हैं. आंध्र प्रदेश के एएसआर जिले के पापिकोंडा नेशनल पार्क में जब वन अधिकारियों ने इंडियन लॉरेंस नाम के पेड़ की छाल काटी तो उसमें से नल की तरह पानी की धारा निकलने लगी.

इस पेड़ को इंडियन लॉरेल ट्री कहा जाता है, जो गर्मियों में अपने अंदर पानी जमा कर लेता है. बौद्ध धर्म के लोग इस पेड़ को धार्मिक नजरिए से भी देखते हैं.

वायरल हो रहा वीडियो

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक फॉरेस्ट रेंजर एक पेड़ पर कुल्हाड़ी से वार करता है और छाल कटते ही पेड़ से पानी की तेज धारा निकलने लगती है. वीडियो देखने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे कि आखिर इस पेड़ से पानी कैसे निकल रहा है. आपको बता दें कि यह पेड़ कहीं और नहीं बल्कि हमारे ही देश भारत में पाया जाता है. इससे निकलने वाला पानी बिल्कुल साफ और पीने योग्य है. इसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है.

कोंडा रेड्डी समुदाय ने दी जानकारी

इस पेड़ के बारे में जानकारी गोदावरी क्षेत्र में पहाड़ियों की तलहटी में रहने वाले आदिवासी समूह कोंडा रेड्डी समुदाय ने दी, जो सदियों से इसकी छाल काटकर अपनी प्यास बुझाते रहे हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में आम में कितने दिनों पर करें सिंचाई? किन बातों का रखें ध्यान?

शनिवार (30 मार्च) को, आंध्र प्रदेश वन विभाग के अधिकारियों ने अल्लूरी सीतारमा राजू जिले के रम्पा एजेंसी में पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले एक भारतीय लॉरेल पेड़ (टर्मिनलिया टोमेंटोसा) की छाल को काट दिया, यह देखने के लिए कि पेड़ वास्तव में क्या था. इसमें पानी जमा होता है या नहीं? वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही छाल को काटा गया तो उसमें से पानी की धारा निकलने लगी. प्रभागीय वनाधिकारी जी.जी. वन विभाग की टीम का नेतृत्व नरेंद्रन कर रहे थे.

अधिकारियों ने बताई ये बात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नरेंद्रन ने कहा, 'जब हमने नेशनल पार्क में इंडियन लॉरेल पेड़ की छाल को काटा तो उसमें से पानी निकला. कोंडा रेड्डी जनजाति ने अधिकारियों के साथ पेड़ के बारे में अपना स्वदेशी ज्ञान साझा किया था. गर्मियों के दौरान, भारतीय लॉरेल पेड़ में पानी जमा हो जाता है जिसमें तेज़ गंध होती है और स्वाद खट्टा होता है.