scorecardresearch
जेल के लिए अरविंद केजरीवाल ने मांगी ये तीन किताबें, कोर्ट में ED ने रखा अपना पक्ष

जेल के लिए अरविंद केजरीवाल ने मांगी ये तीन किताबें, कोर्ट में ED ने रखा अपना पक्ष

ईडी ने कोर्ट में कहा कि केजरीवाल सीधे-सीधे जांच में जवाब नहीं दे रहे हैं. ईडी की तरफ से ASG एस वी राजू ने कहा कि कोर्ट को ये सब बताने का मकसद ये है कि हम आगे भी केजरीवाल की कस्टडी की मांग कर सकते हैं. साथ ही कहा कि केजरीवाल बार बार कह रहे हैं कि उन्हें पासवर्ड नहीं पता और अभी तक उन्होंने अपने फोन का पासवर्ड शेयर नहीं किया है.

advertisement
15 दिनों के लिए बढ़ी केजरीवाल की न्यायिक हिरासत (सांकेतिक तस्वीर) 15 दिनों के लिए बढ़ी केजरीवाल की न्यायिक हिरासत (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केरजीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. अब उन्हें 15 अप्रैल तक जेल में रहना होगा. न्यायिक हिरासत की अवधि बढ़ाए जाने के बाद अरविंद केजरीवाल ने तीन पुस्तकों की मांग की है. इन किताबों में रामायण, भगवदगीता और वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी की लिखी किताब हाउ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड शामिल है. केजरीवाल ने अपने अपने वकीलों के जरिए कोर्ट में एक य़ाचिका दायर की है जिसमें उन्होंने मांग की है कि उन्हें जेल में यह पुस्तकें ले जाने की अनुमति दी जाए. इतना ही नहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जेल में जरूरी दवाओं की भी मांग की है. 

इस बीच सूत्रों से मिली खबर के अनुसार तिहाड़ जेल में हलचल शुरू हो गई है. केजरीवाल को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. हालांकि अभी यह तय नहीं किया गया है कि दिल्ली के मुख्यमंभत्री को तिहाड़ के किस बैरक में रखा जाएगा. अभी कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह को 2 नंबर जेल से 5 नंबर जेल में शिफ्ट किया गया है. मनीष सिसोदिया को जेल नंबर 1 में रखा गया है. तिहाड़ जेल की 7 नंबर जेल में सतेंद्र जैन को रखा गया है. इस जेल में ED और CBI से संबंधित कैदियों को रखा जाता है. के कविता को लेडी जेल 6 नंबर जेल में रखा गया है. तिहाड़ जेल में टोटल 9 जेल हैं जिसमें करीब 12 हज़ार कैदी हैं. 

ये भी पढ़ेंः रामलीला मैदान में इंडिया ब्‍लॉक की रैली, अरविंद केजरीवाल की पत्‍नी सुनीता समेत विपक्षी नेताओं ने बोला केंद्र सरकार पर हमला 

ईडी ने रखा अपना पक्ष

इधर ईडी ने भी कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. ईडी ने कोर्ट में कहा कि केजरीवाल सीधे सीधे जांच में जवाब नहीं दे रहे हैं. ईडी की तरफ से ASG एस वी राजू ने कहा कि कोर्ट को ये सब बताने का मकसद ये है कि हम आगे भी केजरीवाल की कस्टडी की मांग कर सकते हैं. साथ ही कहा कि केजरीवाल बार बार कह रहे हैं कि उन्हें पासवर्ड नहीं पता और अभी तक उन्होंने अपने फोन का पासवर्ड शेयर नहीं किया है. ईडी ने कहा कि केजरीवाल ने अपना फ़ोन नहीं दिया है और जानबूझकर जांच को भटकाने की कोशिश कर रहे हैं.

केजरीवाल ने की स्पेशल डाइट की मांग

वहीं केजरीवाल के वकीलों ने मांग रखी की केजरीवाल ने जो धार्मिक लॉकेट पहन रखा है उसे अपने साथ जेल में ले जा सकते हैं.साथ ही साथ ही स्पेशल डाइट की भी मांग की है. इसके अलावा केजरीवाल ने जेल में मेज और कुर्सी दिए जाने की भी मांग कोर्ट से की है. ईडी की तरफ से ASG राजू ने कोर्ट मे कहा कि विजय नायर केजरीवाल के करीबी रहे हैं. केजरीवाल ने पूछताछ में कहा कि नायर उन्हें रिपोर्ट नहीं करता था.वो आतिशी और सौरभ भारद्वाज को करता था.आतिशी और सौरभ का नाम पहली बार कोर्ट में लिया गया.

ये भी पढ़ेंः 4 जून को 400 पार- मेरठ में गरजे पीएम मोदी, विपक्ष पर लगाया भ्रष्‍टाचार का आरोप, किया कच्‍चातीवू द्वीप का जिक्र 

तिहाड़ जेल में कैदियों की दिनचर्या

सुबह सूरज निकलते ही कैदियों की सेल और बैरक को खोल दिया जाता है. इसके बाद उन्हें सुबह नाश्ते में करीब 6.30 बजे चाय और ब्रेड दिया जाता है. नहाने के बाद वो कोर्ट जाने के लिए या मुलाकात के लिए तैयार हो सकते हैं. फिर सुबह 10.30 और 11 बजे के करीब उन्हें एक दाल, सब्जी और 5 रोटी दी जाती है. हालांकि जिस कैदी को रोटी नहीं खानी है वो चावल ले सकता है. फिर दोपहर 12 से 3 बजे तक बंद कर दिया जाता है. उसके बाद 3 बजे कैदियों को खोला जाता है. फिर साढ़े 3 बजे चाय और 2 बिस्किट दी जाती है. फिर शाम 4 बजे अपने वकीलों से मिलने का समय दिया जाता है. शाम साढ़े 5 बजे रात का खाना दिया जाता है जिसमें 1 दाल , सब्जी 5 रोटी होती है. रोटी नहीं लेने पर चावल दिया जाता है. सूरज ढल जाने के बाद सभी कैदियों को सेल में बंद कर दिया जाता है. सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक कैदी टीवी भी देख सकते हैं.