scorecardresearch
आज से बदल गई टोल की कीमत, टूर पर निकलने से पहले चेक कर लें रेट्स

आज से बदल गई टोल की कीमत, टूर पर निकलने से पहले चेक कर लें रेट्स

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 1 अप्रैल, 2024 से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहा है. इस अवधि के दौरान, हल्के वाहनों पर प्रति यात्रा 5 प्रतिशत और बड़े वाहनों पर टोल बढ़ने की संभावना है. वाहनों पर टोल 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है. इस बदलाव का असर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने वाले हजारों यात्रियों पर पड़ेगा.

advertisement
Toll Tax Toll Tax

1 अप्रैल से नेशनल हाईवे पर चलने वाले भारी वाहनों को टोल टैक्स (Toll Tax) के रूप में ज्यादा भुगतान करना होगा. 1 अप्रैल आते ही रात 12 बजे से नई दरें लागू हो जाएंगी. टोल में ऊंची दरों पर पैसा वसूलने की तैयारी पूरी कर ली गई है. भारी वाहन डंपर, बस, ट्रक आदि में 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इससे बड़े वाहनों को 10 रुपये अधिक चुकाने होंगे. 

पांच रुपये अधिक भरना होगा टोल टैक्स

महोबा से गुजरने वाले कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खन्ना टोल से गुजरने वाले भारी वाहनों को अब टोल टैक्स (Toll Tax) के रूप में पांच रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. टोल मैनेजर ने जानकारी देते हुए बताया कि नई टोल टैक्स (Toll Tax) दरें 1 अप्रैल से लागू हो रही हैं. यह टोल प्लाजा एनएचएआई के तहत पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड द्वारा संचालित है. कबरई तिराहा से बेतवा पार तक करीब 65 किलोमीटर हाईवे उनके टोल के अंतर्गत आता है.

ये भी पढ़ें: Debit Credit New Rules: 1 अप्रैल से बदल गए कई नियम, इंश्योरेंस पॉलिसी और क्रेडिट कार्ड के जानें अपडेट्स

कितना चुकाना होगा पैसा?

खन्ना टोल प्लाजा एनएच 86 पर 105.5 किलोमीटर हाईवे को कवर करता है. जिस पर कबरई से आगे कानपुर या लखनऊ जाने के लिए बस, डंपर, ट्रक आदि भारी वाहनों से एकमुश्त 185 रुपये शुल्क लिया जाता है. 5 रुपये की बढ़ोतरी, एक तरफ के लिए 190 रुपये लगेंगे. अप और डाउन के लिए 285 रुपये चुकाने होंगे.

इन वाहनों पर नहीं बढ़ाया गया टोल टैक्स

टोल मैनेजर ने बताया कि कार आदि छोटे वाहनों के टोल टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. छोटे वाहनों से एक बार की यात्रा के लिए 55 रुपये और अप-डाउन के लिए 85 रुपये चुकाने होंगे. प्रति माह 1835 रुपये शुल्क लिया जा रहा है, जिस पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. भारी वाहनों से प्रति माह 6220 रुपये वसूला जा रहा है, जो 1 अप्रैल से बढ़कर 6285 रुपये हो जाएगा. इसके अलावा 7 एक्सेल भारी वाहनों के टोल टैक्स (Toll Tax) में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का भी बढ़ा टोल

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 1 अप्रैल, 2024 से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहा है. इस अवधि के दौरान, हल्के वाहनों पर प्रति यात्रा 5 प्रतिशत और बड़े वाहनों पर टोल बढ़ने की संभावना है. वाहनों पर टोल 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है. इस बदलाव का असर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने वाले हजारों यात्रियों पर पड़ेगा. फिलहाल इस एक्सप्रेसवे पर टोल (Toll Tax) 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर है.

कितना बढ़ा टोल कलेक्शन?

वित्त वर्ष 2022 में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल 33,881.22 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की तुलना में कम से कम 21 प्रतिशत अधिक था. 2018-19 के बाद से, देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर एकत्र टोल (Toll Tax) की राशि में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कुल 1,48,405.30 करोड़ रुपये है.