scorecardresearch
तेलंगाना में किसानों के मुद्दे पर BRS कांग्रेस आमने-सामने, KCR के आरोप पर कांग्रेस ने दिया यह जवाब

तेलंगाना में किसानों के मुद्दे पर BRS कांग्रेस आमने-सामने, KCR के आरोप पर कांग्रेस ने दिया यह जवाब

केसीआर ने कृषि और किसानों के मुद्दे पर तेलंगाना कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा और कहा कि राज्य के कई जिलों में सिंचाई के अभाव में खेत सूख रहे हैं. चंद्रशेखर राव ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक वक्त था जब धान उत्पादन के मामले में तेंलाना देश का पहला राज्य था, पर आज पानी की कमी के कारण यहां के खेत सूख रहे हैं यह, कांग्रेस सरकार की नाकामी है.

advertisement
किसानों के मुद्दें पर आमने सामने कांग्रेस और केसीआर (सांकेतिक तस्वीर) किसानों के मुद्दें पर आमने सामने कांग्रेस और केसीआर (सांकेतिक तस्वीर)

लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद तेलंगाना में किसानों को लेकर सियासत तेज हो गई है. किसानों के मुद्दे पर तेलंगाना में बीआरएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और कांग्रेस आमने-सामने आ गए हैं. दरअसल लंबे समय के बाद केसीआर से राज्य के किसानों का हालचाल जानने के लिए कई क्षेत्रों का दौरा किया और राज्य के किसानों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने किसानों से उनका हालचाल जाना और उनकी समस्याओं के बार में बातचीत की. इस दौरे के बाद उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पीने की पानी की समस्या है. राज्य सरकार लोगों को पीने का पानी तक उपलब्ध नहीं करा पा रही है, यह कांग्रेस सरकार की विफलता है.

इसके अलावा उन्होंने कृषि और किसानों के मुद्दे पर भी राज्य की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा और कहा कि राज्य के कई जिलों में सिंचाई के अभाव में खेत सूख रहे हैं. चंद्रशेखर राव ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक वक्त था जब धान उत्पादन के मामले में तेंलाना देश का पहला राज्य था. पर आज पानी की कमी के कारण यहां के खेत सूख रहे हैं. यह, कांग्रेस सरकार की नाकामी है. उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है. गौरतलब है कि बीआरएस नेता ने जनगांव, सूर्यापेट और नलगोंडा जिलों का दौरान किया था और वहां के किसानों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के बारे में पूछा था. 

ये भी पढ़ेंः गेहूं-धान खरीद में सरकार ने आढ़तियों का कमीशन काटा, व्यापार मंडल का बड़ा आरोप

केसीआर का आरोप

चंद्रशेखर राव ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में 16 लाख एकड़ जमीन में सिंचाई के लिए पानी उपल्बध नहीं हो पाने के कारण फसल बर्बाद हो गई. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पहले गलत बयानबाजी की और सत्ता में आने के बाद कांग्रेस किसानों की उपेक्षा की साथ ही किसानों को मूलभूत जरूरी सुविधआएं प्रदान करने में विफल रही. इस दौरान एक किसान दंपति ने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने बेटे की शादी के लिए रखे चार लाख रुपये से चार बोरवेल खुदवाए, लेकिन इसके बाद भी उन्हें जल संकट का सामना करना पड़ रहा है. इससे वे काफी निराश हैं. इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री ने उनके लिए पांच लाख रुपये वित्तीय मदद देने की घोषणा की.

ये भी पढ़ेंः सिर्फ ऑक्सीजन ही नहीं गर्मियों में पानी भी देता है ये पेड़, वायरल हो रहा इसका वीडियो

कांग्रेस का पलटवार

इधर केसीआर के आरोपों पर कांग्रेस ने पलटवार किया है. कांग्रेस नेता बी महेश कुमार गौड़ ने कहा कि केसीआर के नेतृत्व वाली बीआरएस सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण राज्य में हजारों किसानों को आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ा और बीआरएस ने तेलंगाना को किसान आत्महत्या के मामले में देश का नंबर दो राज्य बना दिया. कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि बीआरएस सरकार ने राज्य में फसल बीमा योजनाओं को भी लागू नहीं किया और प्रधानमंत्री फसल बीमा को भी इनकार कर दिया. साथ ही यह भी आरोप लगाया कि केसीआर सरकार ने किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा भी नहीं दिया है. अब नई सरकार जून महीने से फसल बीमा लागू करेगी और किसानों को फसल नुकसान के लिए प्रति एकड़ 10,000 रुपये का भुगतान करेगी.