scorecardresearch
LPG Price Today: आज से घट गया LPG सिलेंडर का दाम, अब इतना होगा रेट

LPG Price Today: आज से घट गया LPG सिलेंडर का दाम, अब इतना होगा रेट

एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा की महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है. इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा

advertisement
100 रुपए कम होंगी एलपीजी की कीमत (सांकेतिक तस्वीर) 100 रुपए कम होंगी एलपीजी की कीमत (सांकेतिक तस्वीर)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने एक बड़ी घोषणा करते हुए एलपीजी की कीमतों में 100 रुपए की कटौती करने का एलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एलपीजी सिलेंडर  की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की जाएगी. पीएम द्वारा घोषित 100 रुपये की कटौती आज आधी रात से लागू होगी.पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि एलपीजी सिलेंडर में की गई इस कटौती का उद्देश्य ना केवल रसोई गैस को किफायती बनाना है कि बल्कि सभी परिवारों की समग्र भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण में योगदान करना भी है. 

एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा की महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है. इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा. उल्लेखयनीय है कि पीएम उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद से देश में लकड़ी की खपत कम हुई है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेड़ और वनों की कटाई कम हुई है. इसका फायदा पर्यावरण को हो रहा है.

ये भी पढ़ेंः International women's Day: कतलहरी गांव में बदल गई एक महिला की जिंदगी, Drone Didi बनकर कमा रही हैं नाम और पैसा, देखें Video

नारी शक्ति को मिलेगा लाभ

आज महिला दिवस पर हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम करने का फैसला किया है. इससे देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा, विशेष रूप से हमारी नारी शक्ति को लाभ होगा. रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए 'जीवनयापन में आसानी' सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है. 

ये भी पढ़ेंः किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी, अब गोदामों को भी मिल सकता है मंडी का दर्जा

पीएम ने दी महिला दिवस की शुभकानाएं

पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं भी दी हैं. उन्होंने लिखा कि ! हम अपनी नारी शक्ति की ताकत, साहस और लचीलेपन को सलाम करते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों की सराहना करते हैं. हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में पहल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. यह पिछले दशक में हमारी उपलब्धियों में भी परिलक्षित होता है.

यह होंगी नई कीमतें

पीएम मोदी एलान के बाद अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी घरलेु गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये हो जाएगी, जो पहले 903 रुपये थी. कोलकाता में इसकी कीमत अब 900 रुपये हो जाएगी, जो पहले 1000 रुपये थी.वहीं मुंबई में सिलिंडर की कीमतें कम होने के बाद 14.2 किलोग्राम वाला घरेलु गैस सिलेंडर 802.50 पैसै में मिलेगा. जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 818.50 पैसे हो जाएगी.

(खबर अपडेट हो रही है)