scorecardresearch
गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड ने शुद्ध मुनाफे में दर्ज की 187 प्रतिशत बढ़ोतरी, जानें कितनी हुई इनकम

गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड ने शुद्ध मुनाफे में दर्ज की 187 प्रतिशत बढ़ोतरी, जानें कितनी हुई इनकम

वित्त वर्ष 2024 में जीएवीएल ने शुद्ध लाभ में 21.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जो  359 करोड़ रुपये होता है, जबकि पिछले साल यह मुनाफा 295 करोड़ रुपये था. वहीं, इस साल राजस्व 2 प्रतिशत बढ़कर 9,561 करोड़ रुपये हो गया.

advertisement
इस कंपनी ने कमाया बंपर मुनाफा. (सांकेतिक फोटो) इस कंपनी ने कमाया बंपर मुनाफा. (सांकेतिक फोटो)

गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड (जीएवीएल) ने अपने पशु चारा और फसल सुरक्षा उत्पादों की बिक्री से बंपर मुनाफा कमाया है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही के लिए शुद्ध मुनाफे में 187 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. जीएवीएल ने वर्ष 2023 की मार्च तिमाही में 23 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. लेकिन इस साल उसने 66 करोड़ का शुद्ध लाभ अर्जित किया है. खास बात यह है कि इस लाभ के साथ ही तिमाही के लिए जीएवीएल का राजस्व 4.7 प्रतिशत बढ़कर 2194 करोड़ हो गया, जबकि पहले 2095 करोड़ रुपये था.

बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 में जीएवीएल ने शुद्ध लाभ में 21.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जो  359 करोड़ रुपये होता है, जबकि पिछले साल यह मुनाफा 295 करोड़ रुपये था. वहीं, इस साल राजस्व 2 प्रतिशत बढ़कर 9,561 करोड़ रुपये हो गया. जीएवीएल के प्रबंध निदेशक बीएस यादव ने कहा कि कंपनी के मुनाफे में वृद्धि मुख्य रूप से घरेलू फसल सुरक्षा व्यवसाय के असाधारण प्रदर्शन, डेयरी व्यवसाय के संरचनात्मक बदलाव, पशु आहार में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि और हमारे पोल्ट्री व्यवसाय में ब्रांडेड उत्पादों में मजबूत मात्रा और मार्जिन वृद्धि से प्रेरित थी.

ये भी पढ़ें-  Weather News: राजस्थान और मध्य प्रदेश में चलेगी लू, बिहार-यूपी समेत पहाड़ों में होगी बारिश, पढ़ें मौसम अपडेट्स

पोल्ट्री व्यवसाय में भी बंपर मुनाफा

प्रबंध निदेशक बीएस यादव ने कहा कि घरेलू फसल सुरक्षा में वृद्धि इन-हाउस और इन-लाइसेंस प्राप्त उत्पादों की अधिक मात्रा के कारण मुनाफे में बढ़ोतरी हुई है.  बीएस यादव ने कहा कि हमारे डेयरी व्यवसाय ने उल्लेखनीय बदलाव हासिल किया है, जिससे अधिक मुनाफा हुआ. यह परिचालन दक्षता में सुधार और दूध के प्रसार में सुधार पर केंद्रित प्रयासों से प्रेरित था. यादव ने एक बयान में कहा कि जीवित पक्षियों की ऊंची कीमतों और ब्रांडेड उत्पाद पोर्टफोलियो की मात्रा में वृद्धि के कारण पोल्ट्री व्यवसाय ने भी लाभ में मजबूत सुधार दर्ज किया है.

581 रुपये पर बंद हुआ शेयर

यादव ने कहा कि हम भारतीय कृषि क्षेत्र में “ए” सूची में शामिल होने वाली दो कृषि कंपनियों में से एक हैं. उन्होंने कहा कि हमने 2025 स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में अच्छी प्रगति हासिल की है, जिसमें 90 प्रतिशत के लक्ष्य के मुकाबले स्वच्छ नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से 77 प्रतिशत ऊर्जा खपत शामिल है और एक जल सकारात्मक कंपनी है जो पहले से ही खपत से 20 गुना अधिक पानी का संरक्षण कर रही है. गोदरेज एग्रोवेट का शेयर बुधवार को एनएसई पर 3.27 प्रतिशत बढ़कर 581 रुपये पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें-  Torai Farming: तोरई की खेती से मोटी कमाई कर रहे लखनऊ के रामलाल, जानिए 3 महीने की इनकम