scorecardresearch
KALIA Scheme: इस तारीख को मिलेगी कालिया स्कीम की किस्त, जानें कौन उठा सकता है लाभ

KALIA Scheme: इस तारीख को मिलेगी कालिया स्कीम की किस्त, जानें कौन उठा सकता है लाभ

ओडिशा सरकार की कल्याणकारी योजना कालिया स्कीम से राज्य के 40 लाख छोटे किसानों को मदद मिल रही है. कालिया योजना की अगली किस्त का लाभ लाभुक किसानों को मिले यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें केवाईसी कराना अनिवार्य है.

advertisement
ओडिशा के किसान (सांकेतिक तस्वीर) ओडिशा के किसान (सांकेतिक तस्वीर)

ओडिशा में राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कालिया योजना (Kalia scheme) चलाई जा रही है. योजना के तहत राज्य के किसान और कृषि मजदूरी करने वाले परिवारों के बच्चों को बेहतर पढ़ाई के लिए शिक्षा ऋण भी दिया जाता है. इस तरह यह योजना ओडिशा के किसान परिवारों की आर्थिक चिंताओं दूर करते हुए उनके जीवन स्तर में सुधार करने के लिए उनकी मदद करती है. इस योजना के तहत प्रत्येक लाभुक परिवार को साल में 4000 हजार रुपये दिए जाते हैं. लाभुक किसानों को साल में दो बार फसल सीजन से पहले यह आर्थिक सहायता दी जाती है. इस कल्याणकारी योजना को राज्य सरकार ने वर्ष 2018-19 में लॉन्च किया था. 

कालिया योजना के तहत राज्य के किसानों के खाते में अंतिम बार 11 मार्च 2024 को राशि ट्रांसफर की गई थी. इस दौरान 45.76 लाख किसानों के खाते में 933 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे. हाल ही में ओडिशा में इस योजना को अगले तीन वर्षों तक के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिले के लिए 30 कालिया केंद्रों का उद्घाटन भी किया था. अगर आप भी ओडिशा के किसान हैं और कालिया योजना से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी पाना चाहते हैं तो इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अगली किस्त कब मिलेगी. 

 ये भी पढ़ेंः PM Kisan योजना के रजिस्टर्ड किसानों को ई-केवाईसी के 3 विकल्प मिल रहे, E-KYC कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

कब आएगी अगली किस्त

ओडिशा सरकार की इस कल्याणकारी योजना से राज्य के 40 लाख छोटे किसानों को मदद मिल रही है. कालिया योजना की अगली किस्त का लाभ लेने के लिए आपको केवाईसी कराना अनिवार्य है. जिन किसानों का आधार बैंक खाते से लिंक नहीं होगा, उन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि उनके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे. इसलिए किसान समय रहते अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से लिंक करा लें. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार कालिया योजना के तहत अगली किस्त की राशि 1 जून को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. इसके बाद खरीफ सीजन का समय शुरू हो जाएगा, इसलिए किसानों को पैसों की जरूरत होगी. इसी बात का ध्यान रखते हुए जून में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 

इन्हें मिलेगा लाभ

कालिया योजना का लाभ लेने कि लिए सरकार द्वारा पात्रता की शर्तें निर्धारित की गई हैं. इन शर्तों को पूरा करने पर ही इस योजना का लाभ किसानों को मिल सकता है. यहां पढ़ें पात्रता की शर्तें.

  • लाभुक व्यक्ति छोटे और सीमांत किसान की श्रेणी में आना चाहिए.
  • योजना के तहत वे परिवार जो किसान हैं पर जिनके पास अपनी जमीन नहीं है, वे अपनी आजीविका के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं.
  • कालिया योजना के तहत जरूरतमंद किसान परिवारों को वित्तीय मदद दी जाती है. इसमें कमजोर किसान और भूमिहीन किसान मजदूर शामिल हैं. इसके अलावा खेतीहर मजदूर भी हैं जो बूढ़े, दिव्यांग हैं और बीमार हैं. 
  • ऐसे परिवारों में परिवार के एक सदस्य को योजना का लाभ दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः सावधान! ठगों का नया हथियार बनी सोलर पंप योजना, यूपी के हजारों किसान जालसाजों के निशाने पर

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बैंक खाता नंबर
  • आधार कार्ड नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • ब्लॉक जिला और पंचायत का विवरण