scorecardresearch
Kisan Andolan: दिल्ली में 12 मार्च तक धारा 144 लागू, इन गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध

Kisan Andolan: दिल्ली में 12 मार्च तक धारा 144 लागू, इन गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध

किसान मोर्चा के दिल्ली चलो अभियान को देखते हुए 144 धारा लगाई गई है. दिल्ली में 12 फरवरी से 12 मार्च तक धारा 144 लगाई गई है. इसमें लोगों के इक्कट्ठा होने पर रोक है. साथ ही प्रदर्शन-रैली पर रोक है. साथ ही हरियाणा के कई जिलों में भी धारा 144 को लागू कर दिया गया है.

advertisement
किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली में 144 लागू किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली में 144 लागू

किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली में 144 धारा लागू कर दी गई है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने पूरी दिल्ली में 144 धारा लगाई है. किसान मोर्चा के दिल्ली चलो अभियान को देखते हुए 144 धारा लगाई गई है. दिल्ली में 12 फरवरी से 12 मार्च तक धारा 144 लगाई गई है. इसमें लोगों के इक्कट्ठा होने पर रोक है. साथ ही प्रदर्शन-रैली पर रोक है. 

पुलिस के निर्देश के मुताबिक, बॉर्डर से ट्रेक्टर-ट्रॉली के प्रवेश पर रोक है. निर्देश में कहा गया है कि फायर आर्म्स, ज्वलनतशील पदार्थ, ईंट-पत्थर इक्कट्ठा करने, पेट्रोल-सोडा बोतल इक्कट्ठा करने पर पूरी तरह से रोक है. लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर रोक है. धारा 144 का उल्लंघन करने वालों की तुरंत गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं.

हरियाणा के इन जिलों में धारा 144 लागू

किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली सहित हरियाणा के कई जिलों में भी धारा 144 को लागू कर दिया गया है. ताकि प्रदेश में शांति बनी रहे. इसी कड़ी में एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) ममता सिंह ने लोगों से किसी भी आपात स्थिति में डायल-112 पर संपर्क करने को कहा. उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने, किसी भी तरह की हिंसा को रोकने और यातायात को सुचारू बनाने के लिए पुलिस ने अपने स्तर पर पूरी तैयारी कर ली है. इस संबंध में सभी रेंज के एडीजीपी/आईजीपी, पुलिस कमिश्नर और जिलों के एसपी को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

प्रभावित जिलों खासकर अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद, सिरसा में ट्रैफिक डायवर्जन की तैयारी कर ली गई है. हालांकि राज्य के अन्य सभी मार्गों पर यातायात की स्थिति सामान्य रहेगी. हरियाणा के कम से कम 12 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. चंडीगढ़ से सटे पंचकुला में भी धारा 144 लागू है. यह आदेश पंचकुला डीसीपी सुमेर सिंह प्रताप ने जारी किया है. सार्वजनिक स्थान पर पांच या अधिक लोगों के एक साथ जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच से पहले समाधान की तलाश, केंद्र सरकार के साथ आज होगी दूसरे दौर की बैठक

किसान आंदोलन पार्ट-2 की तैयारी

हरियाणा-पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान सरकार के खिलाफ किसान आंदोलन पार्ट-2 की तैयारी में हैं. जहां सरकार किसानों के ट्रैक्टर मार्च को रोकने की तैयारी में जुटी हुई है तो वहीं किसान भी अपनी मांगें मनवाने के लिए कोई कोर कसर छोड़ने के मूड में नहीं हैं. 13 फरवरी को विभिन्न किसान संगठनों द्वारा दिल्ली कूच के आह्वान को लेकर दादरी में भाकियू लोकशक्ति ने प्रदेशाध्यक्ष जगबीर घसोला की अगुवाई में मीटिंग हुई. इसमें निर्णय लिया कि किसान 13 फरवरी को दादरी से अपने ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच करेंगे. उन्हें रोका गया तो ट्रैक्टरों को टैंक बनाकर खेतों के रास्ते दिल्ली जाएंगे. इस दौरान किसानों ने आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए पंचायतों से भी समर्थन मांगा है.

13 फरवरी को दिल्ली कूच करेंगे किसान

भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के प्रदेश अध्यक्ष जगबीर घसोला की अध्यक्षता में दादरी के लघु सचिवालय के बाहर मीटिंग का आयोजन किया गया. मीटिंग में फैसला लिया गया कि दादरी से पंचायतों के सहयोग से किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ 13 फरवरी को दिल्ली कूच करेंगे. मीटिंग में लोकदल नेता जयंत चौधरी के भारतीय जनता पार्टी में जाने को लेकर भी स्पष्ट किया कि किसान अब उनके साथ नहीं आएंगे. भाकियू किसानों की मांगों को लेकर आर-पार की लड़ाई लड़ेगी. किसान नेता जगबीर घसोला और रणबीर फौजी ने संयुक्त रूप से कहा कि बार्डरों पर किसानों को रोकना लोकतंत्र का हनन है. किसान सरकार बना सकते हैं तो गिरा भी सकते हैं. किसान 13 फरवरी को मांगों के संदर्भ में दिल्ली कूच जरूर करेंगे.(दिल्ली से अरविंद ओझा और चरखी दादरी से प्रदीप साहू की रिपोर्ट)