scorecardresearch
Poultry: पोल्ट्री फार्म में अब गम्बोरो से बीमार नहीं होंगे चूजे, IVRI बरेली ने बनाई ये खास वैक्सीन 

Poultry: पोल्ट्री फार्म में अब गम्बोरो से बीमार नहीं होंगे चूजे, IVRI बरेली ने बनाई ये खास वैक्सीन 

पोल्ट्री फार्म में गम्बोरो बीमारी अगर किसी एक चूजे को हो जाए तो उसके बाद फिर वो सभी दूसरे चूजों में भी फैल जाती है. इसके बाद इसे रोक पाना बड़ा ही मुश्किल है. एक बार बीमारी फैलने के बाद फिर वैक्सीन भी काम नहीं करती है.

advertisement
ब्रॉयलर चिकन के चूजों का फार्म. ब्रॉयलर चिकन के चूजों का फार्म.

किसी भी पोल्ट्री फार्म में अंडे के लिए पाले जाने वाले चूजों की संख्या पांच हजार से कम नहीं होती है. अगर चिकन वाले ब्रॉयलर चूजों की बात करें तो इनकी संख्या कम से कम 10 से 20 हजार होती है. लेकिन जैसे ही चूजे हैचरी से पोल्ट्री फार्म में आते हैं तो आने के साथ ही तीन से छह हफ्ते तक उनके बीमार होने का जोखिम बना रहता है. पोल्ट्री एक्सपर्ट की मानें तो चूजों में होने वाली गम्बोरो आम बीमारी है. हालांकि पशु-पक्षियों को बीमारी से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जाती है, लेकिन चूजों को गम्बोरो से बचाने के लिए तीन हफ्ते से पहले वैक्सीन भी नहीं लगा सकते हैं. 

जिसके चलते चूजे बीमार हो जाते हैं. इम्यूनिटी कमजोर हो जाने के चलते पोल्ट्री फार्मर इनका पालन नहीं करते हैं. इस सब के चलते पोल्ट्री फार्मर को लाखों का नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, (IVRI), बरेली ने एक खास वैक्सीन बनाई है. इस वैक्सीन को लगाने के बाद चूजे गम्बोरो बीमारी की चपेट में नहीं आएंगे.  

ये भी पढ़ें: Animal Food Security: वाइस चांसलर सम्मेलन में किसान-पशुपालकों के लिए 8 गारंटी पर हुई चर्चा, पढ़ें डिटेल

ऐसे काम करेगी IVRI की नई वैक्सीन 

वैक्सीन की रिसर्च पर काम करने वालीं और आईवीआरआई की साइंटिस्ट सोहिनी डे ने किसान तक को बताया कि हमारी वैक्सीन एक दिन के चूजे को दी जा सकेगी. इस वैक्सीन के लगने के बाद चूजा गम्बोरो से बीमार नहीं होगा. ये वैक्सीन कई मायनों में खास है. ऐसा नहीं है कि अभी तक गम्बोरो की कोई वैक्सीन नहीं थी. वैक्सीन तो थी, लेकिन उसे एक दिन के चूजे को नहीं लगा सकते थे. ऐसा करने से और कई सारी दूसरी परेशानियां खड़ी हो जाती थीं. लेकिन नई वैक्सीन से ऐसा कुछ नहीं होगा. सोहिनी डे का दावा है कि ये अपने तरीके की भारत की पहली वैक्सीन है. वैक्सीन को तैयार करने में साइंटिस्ट डॉ. सी. मदनमोहन और डॉ. आर. सरवनन भी शामिल रहे हैं. 

35 लाख रुपये में हेस्टर कंपनी को दिया फार्मूला  

आईवीआरआई के डायरेक्टर डॉ. त्रिवेणी दत्त ने बताया कि वैक्सीन के बाजार में जल्द ही आने की उम्मीद है. वैक्सीन का फार्मूला कमर्शियल तौर पर देश की बड़ी कंपनी हेस्टर को 35 लाख रुपये में ट्रांसफर कर दिया गया है. अब जल्द ही कंपनी की एक टीम हमारे संस्थान में आएगी. उन्हें 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद कंपनी ड्रग लाइसेंस की प्रक्रिया वगैरह पूरी करने के बाद इसका उत्पादन शुरू कर देगी. 

ये भी पढ़ें: Fish Cart: मछली खाने के शौकीनों को अब घर के दरवाजे पर ही मिलेगी फ्रेश मछली, जानें कैसे

ये है गम्बोरो बीमारी की पहचान 

डॉ. सोहिनी डे ने बताया कि गम्बोरो बीमारी होने से चूजों की इम्यूनिटी खत्म हो जाती है. गम्बोरो चूजे के बर्सा अंग पर हमला करता है जहां से इम्यूनिटी बनती है. जिसके चलते उन्हें जल्दी-जल्दी और दूसरी बीमारियां भी अपनी चपेट में ले लेती है. अगर गम्बोरो के लक्षणों की बात करें तो चूजे को पतले दस्त लग जाते हैं. इनका विकास रुक जाता है. ये पुन: संयोजित वैक्सीन है. इस वैक्सीन से चूजों की मौत को रोका जा सकता है.