scorecardresearch
रिसर्च सेंटर IVRI, बरेली अब इन तीन खास विषयों की भी कराएगा पढ़ाई, जानें डिटेल 

रिसर्च सेंटर IVRI, बरेली अब इन तीन खास विषयों की भी कराएगा पढ़ाई, जानें डिटेल 

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई), बरेली के डायरेक्टर डॉ. त्रिवेणी दत्त  ने एकेडमिक काउंसिल की बैठक के दौरान जानकारी दी की डीम्ड यूनिवर्सिटी आईवीआरआई को विश्वस्तर की दूसरी यूनिवर्सिटी के बराबर लाने की कोशिश लगातार चल रही है. जिससे हमारे छात्र वर्ल्ड लेवल पर मुकाबला कर सकें. 

advertisement
आईवीआरआई का प्रतीकात्मक फोटो. आईवीआरआई का प्रतीकात्मक फोटो.

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई), बरेली ने तीन नए कोर्स शुरू करने की घोषणा की है. बुधवार को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में नए कोर्स शुरू करने का फैसला लिया गया है. गौरतलब रहे आईवीआरआई डीम्ड यूनिवर्सिटी भी है. जो तीन नए कोर्स शुरू किए जाने हैं उसमे एमबीए इन एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट, एमएससी इन एग्रीकल्चर इकोनोमिक्स और एग्रीकल्चर स्टेटिक्स शामिल हैं. जल्द ही इन कोर्स के बारे में और डिटेल जारी कर दी जाएगी. संस्थान के डायरेक्टर डॉ. त्रिवेणी दत्त बैठक के दौरान ये भी जानकारी दी कि संस्थान लगातार देश की बड़ी कंपनियों के साथ बैठक कर रहा है. 

साथ ही कैंपस के छात्रों को रोजगार देने संबंधी कांट्रेक्ट भी किए जा रहे हैं. वहीं उन्हों ने बताया कि आईवीआरआई के बंग्लूरू और हैदराबाद वाले संस्थानों में भी छात्र एमएससी और पीएचडी के लिए आवेदन कर रहे हैं. बैठक के दौरान साल 2022-23 में संस्था न से डिग्री लेने वाले छात्रों की डिटेल भी रखी गई.  

ये भी पढ़ें: Poultry: पोल्ट्री फार्म में अब गम्बोरो से बीमार नहीं होंगे चूजे, IVRI बरेली ने बनाई ये खास वैक्सीन 

हिसार में नया एजुकेशन सेंटर खोलेगी आईवीआरआई 

डायरेक्टेर डॉ. त्रिवेणी दत्त की ओर से एकेडिमक काउंसिल की बैठक में जानकारी दी गई है कि आईवीआरआई, बरेली केन्द्रीय भैंस अनुसधांन संस्थान तथा राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के सहयोग से हिसार में नया एजुकेशन सेंटर खोलेगी. जहां भैंस और घोड़ों से संबंधित पढ़ाई होगी. नए सेंटर की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया है. उनका कहना है कि एकेडमिक काउंसिल की बैठक बहुत महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है जहां पर हम अपनी भविष्य की योजनाओं बनाते हैं और पूर्व में चल रही योजनायें की निगरानी करते हैं. डा. दत्त ने कहा कि हमारी डीम्ड  यूनिवर्सिटी नई शिक्षा नीति को लागू किया है और भारत सरकार के मुताबिक काम करने की कोशिश की है. साथ ही उन्होंने बताया कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में आईवीआरआई की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

ये भी पढ़ें: Fish Cart: मछली खाने के शौकीनों को अब घर के दरवाजे पर ही मिलेगी फ्रेश मछली, जानें कैसे

डिग्री और ट्रेनिंग दोनों ही दे रहा है आईवीआरआई 

डायरेक्टर का कहना है कि आईवीआरआई विभिन्नी विषयों में डिग्री देने के साथ ही मानव संसाधन विकास-कौशल निर्माण के तहत वोकेशनल कोर्स-सार्टिफिकेट और ट्रेनिंग भी देता है. इसके साथ ही बीते साल संस्थान में 368 छात्रों ने प्रवेश लिया था. वहीं डिमांड को देखते हुए बीवीएससी और एएच की सीट बढ़ाई गई हैं. शिक्षा के बदलते मॉडल को देखते हुए संस्थान में छात्रों के लिए स्मार्ट क्लास रूम बनाये गये हैं.