scorecardresearch
टावर पर चढ़ गया किसान, बोला- दोबारा गिरदावरी कराओ, मुआवजा दो तभी उतरेंगे

टावर पर चढ़ गया किसान, बोला- दोबारा गिरदावरी कराओ, मुआवजा दो तभी उतरेंगे

जैसलमेर के भणियाना इलाके का एक किसान बुधवार को मोबाइल टावर पर चढ़ गया. किसान किशन सारण का आरोप है कि भणियाना तहसील में कार्यरत पटवारियों द्वारा बीमा कंपनी के साथ सांठगांठ कर फसल खराबे की गलत गिरदावरी रिपोर्ट बनाई गई है.

advertisement
टावर पर चढ़ गया किसान, (सांकेतिक तस्वीर) टावर पर चढ़ गया किसान, (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान के जैसलमेर में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है. खबर है कि जैसलमेर के भणियाना में पटवारियों ने फसलों की गिरदावरी में धांधली की है. इसमें पीड़ित किसानों की रिपोर्ट न बनाकर उन किसानों की रिपोर्ट बनाकर भेज दी गई है जिनकी फसल खराब नहीं हुई है. पटवारियों ने फसल नुकसान की गलत रिपोर्ट बनाई है. इसके चलते उन किसानों को मुआवजा नहीं मिल पा रहा है जिनका असली में नुकसान हुआ है बल्कि बिना नुकसान वाले किसानों को मुआवजा मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

इसके विरोध में भणियाना के एसीडीएम दफ्तर में किसान तीन दिनों से धरना दे रहे हैं. इसी क्रम में मंगलवार को एक किसान टावर पर चढ़ गया. बाद में एसडीएम पहुंचे और दोबारा गिरदावरी कराने का भरोसा दिया, तब किसान टावर से उतरा.

मोबाइल टावर पर चढ़ गया किसान

किसान किशन सारण का आरोप है कि भणियाना तहसील में कार्यरत पटवारियों द्वारा बीमा कंपनी के साथ सांठगांठ कर फसल खराबे की गलत गिरदावरी रिपोर्ट बनाई है, जिसको लेकर किसान तीन दिनों से एसडीएम ऑफिस के बाहर धरना दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- खराब हुई मछली की कैसे पहचान करें? बनावट और महक पर देना होगा खास ध्यान

पोकरण क्षेत्र में भणियाना में कृषि मुआवजा नहीं आने पर किसानों ने उपखंड अधिकारी कार्यालय भणियाना में तीन दिन से अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन शुरू किया था जो बुधवार तक जारी है. अधिकारियों द्वारा किसानों की सुनवाई नहीं करने पर आहत होकर एक किसान टावर पर चढ़ गया. किसान किशन सारण का कहना है कि साल 2023 में भणियाना क्षेत्र में अकाल घोषित होने के बावजूद पटवारियों ने गलत और झूठी रिपोर्ट बनाई जिसको लेकर वापस गिरदावरी करने की मांग कर रहे हैं.

कृषि मुआवजा की कर रहे हैं मांग 

किसानों ने बताया कि भणियाना तहसील में खरीफ की फसल 2023 में संपूर्ण क्षेत्र में खराब हो गई थी. इसके बारे में 29 जनवरी 2024 को उपखंड अधिकारी को सैकड़ों किसानों ने ज्ञापन दिया था, लेकिन राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने गिरदावरी में अच्छी फसल की रिपोर्ट भेज दी. वहीं सरकार द्वारा भणियाना तहसील को सूखा क्षेत्र घोषित करने के बावजूद पटवारियों द्वारा गलत रिपोर्ट भेजने पर किसान ने कृषि मुआवजा की मांग कर रहे हैं.

किसानों का कहना है कि फिर से फसल खराबे की जांच हो और उसके बाद रिपोर्ट भेजी जाए. दो महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक कोई सुनवाई नहीं की गई है. एसडीएम मुख्यालय के आगे टेंट लगाकर धरने पर बैठे किसानों ने बताया कि जब तक उनको न्याय नहीं मिलेगा तब तक उनका धरना जारी रहेगा. साथ ही वह भूख हड़ताल और अनशन भी करेंगे.

SDM ने किसानों को दिया आश्वाशन

वहीं दूसरी तरफ किसानो बढ़ते आंदोलन के बाद पोकरण के SDM प्रभोजोत गिल जिनके पास भणियाना SDM का भी चार्ज हैं वह मौके पर पहुचें.  उन्होने किसानों से समझाया और किसानों से एक महीने का समय मांगते हुए कहा कि उनकी फसलों की एक महीनो की अंदर जीयो टेगिंग करवा कर दोबारा से गिरद्वारी करवाई जाएगी,  इस मामले में जो भी पटवारी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी, इसके बाद किसानों ने अपना धरना प्रदर्शन स्थगित कर दिया है.