scorecardresearch
Rajasthan: इतने लाख लोगों ने कराया अपने पशुओं का बीमा, 40 हजार तक मिलेगा मुआवजा

Rajasthan: इतने लाख लोगों ने कराया अपने पशुओं का बीमा, 40 हजार तक मिलेगा मुआवजा

राजस्थान सरकार की ओर से चलाए जा रहे महंगाई राहत कैंप में अब तक 54 लाख से अधिक लोगों ने अपने पशुओं का बीमा करा लिया है. यह संख्या तेजी से बढ़ रही है. सरकार अगले महीने 30 जून तक यह कैंप आयोजित करेगी.

advertisement
पिछले दिनों महंगाई राहत कैंप में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत. फोटो- DIPR पिछले दिनों महंगाई राहत कैंप में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत. फोटो- DIPR

राजस्थान सरकार की ओर से चलाए जा रहे महंगाई राहत कैंपों में पशुपालक अपने पशुओं का बड़ी संख्या में बीमा करा रहे हैं. अब तक करीब 54 लाख पशुपालकों ने अपनी मवेशी का बीमा इन कैंपों में कराया है. बता दें कि मुख्यमंत्री कामधेनू बीमा योजना के तहत राजस्थान सरकार दुधारू गाय और भैंस का 40 हजार रुपये तक का बीमा कर रही है.

इससे यदि मवेशी की असमय मौत हो जाती है तो पशुपालक को आर्थिक संबल के लिए 40 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. 

दस योजनाओं में कराए जा रहे रजिस्ट्रेशन

महंगाई राहत कैंपों में राजस्थान सरकार अपनी दस फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर रही है. गांव-गांव में ये कैंप लगाए जा रहे हैं. ताकि अधिक से अधिक लोग सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें. इन कैंप में कृषि से जुड़ी दो मुख्य योजनाएं हैं. जिसमें पहली किसानों को दो हजार यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा और दूसरी पशुपालकों की मवेशी को 40 हजार रुपये तक का बीमा शामिल है.

किसानों को फ्री बिजली रजिस्ट्रेशन में अब तक 6,52,610 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है. वहीं, मुख्यमंत्री कामधेनू बीमा योजना के तहत 54,14,134 पशुपालकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: एक साल में रिकॉर्ड 30 लाख किसानों ने लिया इतने हजार करोड़ का लोन, जानिए डिटेल्स

कैंप में अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही

पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डॉ. भवानी सिंह राठौड़ ने बताया कि पशुपालकों के द्वारा महंगाई राहत कैम्प में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में बड़ी संख्या में पंजीयन करवाए जा रहे हैं.  साथ ही शिविर में पशुपालन विभाग से सम्बंधित अन्य योजनाओं के बारे में भी पशुपालकों को जागरूक किया जा रहा है. अब तक इस योजना में 54 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. 

राठौड़ बताते हैं कि मुख्यमंत्री कामधेनु पशु  बीमा योजना पशुपालकों एवं उन्नत पशुधन विकास के लिए महत्वाकांक्षी योजना है. दो दुधारू गाय या भैंस का बीमा सरकार की ओर से किया जा रहा है. इसकी कोई फीस नहीं ली जा रही. बीमा होने से पशुपालक अब निश्चिन्त होकर पशुपालन कर सकेंगे. साथ ही इससे राज्य में पशुधन विकास में बढ़ोतरी होगी और दूध उत्पादन बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें- Special Report: ‘आप किसान नहीं, जहर के व्यापारी हो', इस बात ने बदल दी जिंदगी, 'हकीकत' की हुई शुरुआत

ऐसे करा सकते हैं पशुओं का बीमा 

राज्य सरकार ने गांव-गांव स्तर पर महंगाई राहत कैंप खोले हैं. कोई भी पशुपालक या किसान अपने जन आधार कार्ड के साथ कैंप में पहुंच कर आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. इसके लिए कहीं किसी भी तरह की फीस या पैसे नहीं लिए जा रहे हैं. साथ ही अगर आपको अपने आसपास के महंगाई राहत कैंप के बारे में जानकारी लेनी है तो आप सरकार के बनाई महंगाई राहत पोर्टल पर जाकर नजदीकी कैंप देख सकते हैं. 

Video: इस शादी में बदली सदियों पुरानी परंपरा, मेहमानों को परोसा मिलेट्स