scorecardresearch
खबरें

Agriculture News: हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में गेहूं खरीद मानकों में छूट का ऑर्डर हुआ जारी

क‍िसान तक Noida | Apr 11, 2023, 5:26 PM IST

फसल मुआवजा (crop compensation), एमएसपी (MSP) पर फसलों की खरीदारी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY), बीमा क्लेम, गेहूं की फसल, बारिश से फसल चौपट, पीएम किसान योजना (PM-Kisan Yojana) में आज क्या है नई बात, एपीडा (APEDA) द्वारा फसलों का निर्यात, फसल सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें (Agriculture Live News Update), आज का मौसम (Latest Weather Update) और खेती-किसानी से (Agriculture News) से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

खेती-किसानी से जुड़ी आज की बड़ी खबरें, फोटो: किसान तक खेती-किसानी से जुड़ी आज की बड़ी खबरें, फोटो: किसान तक

अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम भारत के गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र में गरज/बिजली के साथ हल्की/मध्यम बारिश होने की आशंका है. वहीं देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. ऐसे में आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम, फसल मुआवजा/Crop Compensation, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY, एमएसपी/MSP पर गेहूं की खरीदारी, पीएम किसान योजना/PM-Kisan Yojana और खेती-किसानी से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

5:14 PM (एक वर्ष पहले)

गेहूं खरीद में गुणवत्ता मानकों में छूट का आर्डर जारी

Posted by :- vivek

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में गेहूं खरीद में गुणवत्ता मानकों में छूट का ऑर्डर जारी: सुबोध सिंह, अतिरिक्त सचिव, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

4:25 PM (एक वर्ष पहले)

किसान के बेटे से शादी करने पर दुल्हन को मिलेंगे दो लाख रुपये

Posted by :- vivek

इसे खेती-किसानी का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि आज कोई भी बाप अपनी बेटी की शादी किसान के बेटे से नहीं करना चाहता. पिता की इच्छा हमेशा ये होती है कि अपनी बेटी का हाथ उस लड़के को दे जो अच्छी नौकरी में हो, जिसकी कमाई अच्छी हो. इस लिहाज से किसानी और किसान का बेटा दोयम दर्जे का साबित होता है. महाराष्ट्र ऐसा प्रदेश है जहां यह समस्या सबसे गंभीर देखी जाती है. ऐसा ही कुछ हाल दक्षिण के प्रदेशों में भी है. ऐसे में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने एक चुनावी वायदे में ऐलान किया है कि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो किसान के बेटे से शादी करने वाली दुल्हन को दो लाख रुपये दिए जाएंगे.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

4:06 PM (एक वर्ष पहले)

सीहोर के शरबती गेहूं को मिला जीआई टैग

Posted by :- vivek

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के शरबती गेहूं को सर्वाधिक उत्पादक का जीआई टैग जारी हो गया है. अपने बेहतरीन स्वाद और सोने जैसी पीली चमक के लिए देश भर में प्रसिद्ध सीहोर के शरबती गेहूं की रोटियों में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. सीहोर जिला जनसंपर्क विभाग के जारी प्रेस नोट के मुताबिक शरबती गेहूं को आवेदन क्रमांक 699 के संदर्भ में जीआई टैग जारी किया गया है.

3:46 PM (एक वर्ष पहले)

पुणे जिले के नीरा दावा नहर का तटबंध फिर से हुआ धराशायी

Posted by :- vivek

पुणे जिले के इंदापूर के संसर में नीरा दावा नहर का तटबंध फिर से धराशायी हो गई है. लिहाजा संसर का रायतेमला क्षेत्र फिर से पानी-पानी हो गया है. नतीजतन, आसपास की फसल पानी में डूब गई है और कुछ घरों में भी पानी भर गया है, जिससे किसान नाराज हैं. इस क्षेत्र के लोगों ने नहर की तत्काल मरम्मत करने की मांग की है.

3:31 PM (एक वर्ष पहले)

रिचार्ज सिस्टम से अब कैमिकल-बैक्टीरिया फ्री पानी जाएगा जमीन के अंदर

Posted by :- vivek

आमतौर पर जो ग्राउंड वाटर रिचार्ज सिस्टम बनाए जाते हैं, वो इस तरह के होते हैं कि बारिश का पानी कुछ छोटे-बड़े कंकड़-पत्थ र के बीच से होता हुआ जमीन के अंदर चला जाता है. लेकिन जमीन के अंदर जा रहे पानी की शुद्धता पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है. लेकिन पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पीएयू), लुधियाना ने एक ऐसा ग्राउंड वाटर रिचार्ज सिस्टम तैयार किया है, जिसकी मदद से जमीन के अंदर कैमिकल और बैक्टीरिया फ्री पानी जाएगा. इतना ही नहीं यह सिस्टम खेतों में पड़े नाइट्रेट, पोटेशियम और फॉस्फोरस को भी पानी के साथ जमीन के अंदर नहीं जाने देता है. 
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

3:17 PM (एक वर्ष पहले)

इस साल किन राज्यों में होगी अच्छी बारिश और कहां कम

Posted by :- vivek

इस साल पूरे देश में मॉनसून सामान्य रहने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD  ने सामान्य मॉनसून रहने की उम्मीद जताई है. देश के कुछ राज्यों को छोड़ दें तो इस बार मॉनसून की बारिश अच्छी होगी. आईएमडी के डायरेक्टर जनरल डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मॉनसून की स्थिति की पूरी जानकारी दी. महापात्रा ने कहा कि इस साल पूरे देश में सामान्य मॉनसून रहने की संभावना है. अल-नीना को लेकर व्याप्त चिंताओं पर भी आईएमडी के डायरेक्टर जनरल ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि मॉनसून सीजन के दौरान अल-नीनो की स्थिति बन सकती है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

2:45 PM (एक वर्ष पहले)

भारत में इस साल सामान्य बारिश की संभावना: आईएमडी

Posted by :- vivek

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि देश में दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान सामान्य बारिश होने की उम्मीद है. विभाग ने हालांकि कहा कि मॉनसून के दौरान अल नीनो की स्थिति बन सकती है लेकिन सकारात्मक हिंद महासागर द्विध्रुव (आईओडी) और उत्तरी गोलार्ध पर कम बर्फ पड़ने से इन स्थितियों का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है.

1:58 PM (एक वर्ष पहले)

देश में बढ़ रहा है मीट उत्पादन

Posted by :- vivek

केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय की एक रिपोर्ट की मानें तो साल 2021-22 में खूब मुर्गे-मुर्गी खाए गए हैं. पोल्ट्री एक्सपर्ट रिकी थापर का कहना है कि देश में हर साल छह से सात फीसद चिकन की खपत बढ़ रही है. मंत्रालय ने रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि इस साल देश में 306 करोड़ ब्रॉयलर चिकन खाया गया है. आंकड़ें बताते हैं कि 2021-22 में 48 लाख टन चिकन खाया गया था. अकेले गाजीपुर, दिल्ली मंडी से रोजाना पांच लाख ब्रॉयलर मुर्गों की सप्लाई होती है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

1:17 PM (एक वर्ष पहले)

जलवायु परिवर्तन के लिए कोष उपलब्ध नहीं कराया गया: सीतारमण

Posted by :- vivek

पीटीआई के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जलवायु उद्देश्यों हासिल करने के लिए धन उपलब्ध नहीं कराने को लेकर पश्चिम देशों की खिंचाई करते हुए कहा कि भारत स्व-वित्त के जरिए जलवायु परिवर्तन की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर रहा है. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत बेहद महत्वाकांक्षी तरीके से राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ रहा है.

12:50 PM (एक वर्ष पहले)

इस बार 'सामान्य' रहेगा मॉनसून

Posted by :- vivek

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने मॉनसून का अपडेट्स जारी कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक इस साल मॉनसून सामान्य रहने की संभावना है. देश की पूरी कृषि व्यवस्था मॉनसून और उसकी बारिश पर ही आधारित है. इसलिए मौसम विज्ञान की तरफ से मॉनसून का अपडेट जारी किया जाता है ताकि किसान उसी हिसाब से अपनी खेती की प्लानिंग करें. आईएमडी के मुताबिक, मॉनसून पर अल नीनो का खतरा कम रहेगा जिससे बारिश में किसी प्रकार की कमी होने की संभावना नहीं है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बारे में कहा गया है कि इसकी स्थिति सामान्य रहेगी और बारिश अच्छी होने की संभावना है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

11:21 AM (एक वर्ष पहले)

प्याज सब्सिडी पात्रता के लिए ई-फसल बुवाई पंजीकरण शर्त में ढील दें सरकार: महाराष्ट्र बीड के पूर्व मंत्री धनंजय मुंडे

Posted by :- vivek

महाराष्ट्र बीड के पूर्व मंत्री धनंजय मुंडे ने महाराष्ट्र सरकार से यह मांग की है कि सरकार प्याज सब्सिडी पात्रता के लिए ई-फसल बुवाई पंजीकरण शर्त में ढील दें.

11:17 AM (एक वर्ष पहले)

दो हफ्ते में 6 प्रतिशत तक बढ़ गए चीनी के दाम

Posted by :- vivek

चीनी के दाम बढ़ना या घटना दोनों ही आम जनता को काफी प्रभावित करता है. बीते कुछ दिनों से चीनी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. आंकड़ों की मानें तो बीते 2 हफ्ते में चीनी के दाम 6 फीसदी तक बढ़े हैं. कहा जा रहा है कि इस साल गर्मी में कीमतें बढ़ने के कारण चीनी की मिठास और भी कड़वी हो सकती है. दरअसल, बाजार और उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले तीन हफ्तों से देश में चीनी की कीमतें बढ़ रही हैं और आगे चलकर नए उच्च स्तर पर पहुंचने की संभावना है. 
 पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

10:32 AM (एक वर्ष पहले)

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

Posted by :- vivek

देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है. जबकि, 11-13 अप्रैल, 2023 के दौरान हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तेज़ सतही हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है.
 

10:11 AM (एक वर्ष पहले)

कमीशन में कटौती से गुस्से में आढ़ती

Posted by :- vivek

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने मनोहर लाल खट्टर सरकार पर गेहूं की आढ़त कम करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि कई साल से आढ़त 2.5 प्रतिशत है, लेकिन अब उसे कम करके सरकार आढ़तियों को परेशान कर रही है. गेहूं का एमएसपी 2125 रुपये है. इसके हिसाब से आढ़तियों का कमीशन 53.12 रुपये बनता है. लेकिन सरकार ने इसे घटाकर 45 रुपये 88 पैसे कर दिया है. इस तरह प्रति क्विंटल गेहूं पर 7 रुपये 24 पैसे आढ़त या कमीशन कम कर दिया गया है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

9:33 AM (एक वर्ष पहले)

अगले 24 घंटों के दौरान देश में कैसा रहेगा मौसम

Posted by :- vivek

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि केरल में हल्की बारिश के साथ 12 स्थानों पर मध्यम बारिश होने की आशंका है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में एक-दो स्थानों पर बादलों की गर्जना होने की संभावना है. जबकि, पूर्वोत्तर भारत को छोड़कर देश के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है. वहीं अगले 2 से 3 दिनों तक लू की स्थिति बनने की कोई उम्मीद नहीं है.
 

8:54 AM (एक वर्ष पहले)

पंजाब सरकार ने गेहूं खरीद को लेकर मानकों में ढील देने का आग्रह

Posted by :- vivek

पंजाब मंत्रिमंडल ने बेमौसम बारिश जैसे खराब मौसम के कारण फसल को हुए नुकसान को देखते हुए केंद्र से गेहूं खरीद के नियमों में ढील देने का आग्रह किया है. एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि इस आशय का फैसला यहां मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया.

8:37 AM (एक वर्ष पहले)

हर‍ियाणा की अनाज मंड‍ियों में 10 अप्रैल तक नहीं शुरू हुई खरीद.

Posted by :- vivek

सोमवार 10 अप्रैल, दोपहर लगभग 12 बजे मैं हर‍ियाणा-यूपी बॉर्डर स्थ‍ित होडल कस्बे में पहुंचा. यह उत्तर प्रदेश के मथुरा से सटा हुआ हर‍ियाणा का क्षेत्र है. देश के कुल गेहूं उत्पादन में 10.8 फीसदी का योगदान देने वाले हर‍ियाणा में अनाज की खरीद कैसी चल रही है इसकी जानकारी लेने मुझे यहां की पुरानी अनाज मंडी में पहुंचना था. लेक‍िन हमने होडल में एंट्री करते ही द‍िल्ली-आगरा हाइवे पर स्थ‍ित नई अनाज मंडी में हर तरफ खुले में रखे गए गेहूं को देखा तो पहले यहां के हालात को समझने की कोश‍िश की. पता चला क‍ि गेहूं की सरकारी खरीद ही नहीं हो रही है, ज‍िसकी वजह से इतना अनाज खुले में पड़ा हुआ है. पल-पल बदलते मौसम के समय ऐसी स्थ‍ित‍ि क‍िसानों के ल‍िए बहुत च‍िंताजनक है. क्योंक‍ि, पहले से भीगे गेहूं पर अगर फ‍िर बार‍िश पड़ी हो नुकसान का अंदाजा लगाना मुश्क‍िल होगा. 
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

8:25 AM (एक वर्ष पहले)

गेहूं के खेत पर गिरी हाईटेंशन लाइन, करीब 3 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर हुई राख

Posted by :- vivek

लखीमपुर खीरी जिले में मैगलगंज थाना क्षेत्र के पिपरी अजीज गांव में गेहूं के खेत पर हाईटेंशन लाइन का तार गिरने से भीषण आग लग गई और देखते ही देखते करीब 3 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पिपरी अजीज गांव के रहने वाले मणिकांत दीक्षित के गेहूं के खेत के ऊपर से निकल रही 11,000 वोल्ट की हाईटेंशन लाइन का तार टूट कर नीचे गिर गया जिसके चलते करीब 3 एकड़ खेत में लगी गेहूं की खड़ी फसल धू-धू कर जलने लगी. 

8:15 AM (एक वर्ष पहले)

किसानों को मुआवजा देने के लिए जारी हुए 177.8 करोड़ रुपये

Posted by :- vivek

 महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने हुई बेमौसम की बारिश से किसानों के फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देने के लिए सोमवार को 177.8 करोड़ रुपये जारी किये. पीटीआई के अनुसार, जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इससे पहले अधिकारियों को फसलों को हुए नुकसान के संबंध में किसानों के दावों पर विचार करने और वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया था.