scorecardresearch
Monsoon Updates: इस बार 'सामान्य' रहेगा मॉनसून, IMD ने जारी किए ताजा अपडेट्स

Monsoon Updates: इस बार 'सामान्य' रहेगा मॉनसून, IMD ने जारी किए ताजा अपडेट्स

देश में पिछले चार साल से मॉनसून सामान्य या सामान्य से बेहतर रहा है. मॉनसून पर ही देश की कृषि और पूरी अर्थव्यवस्था आधारित है, इसलिए इसके पल-पल के अपडेट पर ध्यान रखा जाता है. मॉनसून पर ही देश में महंगाई भी निर्भर करती है. मॉनसून की बारिश सामान्य रहे तो महंगाई को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

advertisement
देश में इस बार मॉनसून सामान्य रहने की उम्मीद है देश में इस बार मॉनसून सामान्य रहने की उम्मीद है

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने मॉनसून का अपडेट्स जारी कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक इस साल मॉनसून सामान्य रहने की संभावना है. देश की पूरी कृषि व्यवस्था मॉनसून और उसकी बारिश पर ही आधारित है. इसलिए मौसम विज्ञान की तरफ से मॉनसून का अपडेट जारी किया जाता है ताकि किसान उसी हिसाब से अपनी खेती की प्लानिंग करें. आईएमडी के मुताबिक, मॉनसून पर अल नीनो का खतरा कम रहेगा जिससे बारिश में किसी प्रकार की कमी होने की संभावना नहीं है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बारे में कहा गया है कि इसकी स्थिति सामान्य रहेगी और बारिश अच्छी होने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी भारत, पूर्वी मध्य भारत, उत्तर पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है. उत्तरपश्चिम भारत और पश्चिम मध्य भारत और उत्तरपूर्व भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून सामान्य से लेकर सामान्य से कुछ कम रह सकता है. इससे इन इलाकों में कम बारिश की संभावना बन रही है. पूरे सीजन में देखा जाए तो इस बार मॉनसून पूरी तरह से सामान्य रहने की संभावना है. 

IMD ने कहा कि इस बार देश के पहाड़ी इलाकों में सामान्य से कम बर्फबारी हुई है जिससे मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद है. जिस साल देश में बर्फबारी कम होती है, उस साल मॉनसून की बारिश अच्छी होने की संभावना रहती है. इस साल यही स्थिति देखी जा रही है. इस साल ठंड के सीजन में बर्फबारी ज्यादा नहीं हुई है जो अच्छे मॉनसून की ओर इशारा करती है.

पूरे पूर्वानुमान की बात करें तो इस साल देश में 96 परसेंट बारिश की संभावना के साथ सामान्य मॉनसून रहने की संभावना है. हालांकि आईएमडी की तरफ से मई के शुरुआती दिनों में पूरे देश में मॉनसूनी बारिश का अनुमान जारी किया जाएगा. उसमें हर स्तर के पूर्वानुमान की जानकारी दी जाएगी. 

इन राज्यों में होगी सामान्य बारिश

आईएमडी के मुताबिक, कर्नाटक, केरला, गोवा, आंध्र प्रदेश, दक्षिण तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, पूर्व मध्य भारत के राज्य जैसे छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी भारत में झारखंड, बिहार में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है.

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, आसाम में भी सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

इन राज्यों में कम होगी बारिश

आईएमडी ने कहा कि उत्तर भारत के कई इलाकों जैसे जम्मू कश्मीर, पंजाब और यूपी के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना बनी हुई है. देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. इसमें राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड के नाम शामिल हैं.

बारिश का क्या है पूर्वानुमान

आईएमडी के मुताबिक, 2023 दक्षिण-पश्चिम मॉनसून वर्षा के लिए पूर्वानुमान: मात्रात्मक रुप से मानसून ऋतु (जून से सितम्बर) वर्षा ± 5% मॉडल त्रुटि के साथ दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 96% (सामान्य)होने की संभावना है. 1971-2020 की अवधि के लिए पूरे देश में ऋतुनिष्ठ वर्षा का दीर्घावधि औसत (LPA) 87 सेंमी. है. 

मॉनसून पर टिकी है अर्थव्यवस्था

मॉनसून की बारिश के आधार पर ही देश की अर्थव्यवस्था का हिसाब भी लगाया जाता है. अगर मॉनसून की बारिश अच्छी रहे तो हर तरह की महंगाई नियंत्रण में रहती है. यही वजह है कि मौसम विभाग के साथ कृषि मंत्रालय भी इसके पल-पल के अपडेट्स पर बारीकी से नजर रखते हैं.

आईएमडी से पहले प्राइवेट वेदर एजंसी स्काईमेट ने मॉनसून का पूर्वानुमान जारी किया है. स्काईमेट ने कहा है कि इस बार का मॉनसून सामान्य से नीचे रहेगा. पिछले चार साल में मॉनसून 'सामान्य या सामान्य से ऊपर' रहा है, मगर इस बार सामान्य से नीचे जाने की आशंका है.(खबर अपडेट हो रही है)