scorecardresearch
नौणी विवि में बागवानी, वानिकी के लिए आवेदन शुरू, जानें अंतिम तिथि और फीस 

नौणी विवि में बागवानी, वानिकी के लिए आवेदन शुरू, जानें अंतिम तिथि और फीस 

नौणी विवि में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्नातक कार्यक्रमों की सामान्य सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 11 जून तक बढ़ा दी गई है. जानें आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क-

advertisement
नौणी विवि में बागवानी, वानिकी के लिए आवेदन शुरू नौणी विवि में बागवानी, वानिकी के लिए आवेदन शुरू

डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय (यूएचएफ), नौणी ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्नातक कार्यक्रमों की सामान्य सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 11 जून तक बढ़ा दी है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर लॉग इन करके एडमिशन सेक्शन पर विजिट करें और फिर आवेदन कर दें. 

इन पाठ्यक्रम के लिए करें आवेदन

विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में बीएससी बागवानी और बीएससी वानिकी, एम.एस.सी., एम.बी.ए. एग्री-बिजनेस, एम.टेक. खाद्य प्रौद्योगिकी और नेरी महाविद्यालय में बी.टेक. बायोटेक्नोलॉजी और बी.टेक. खाद्य प्रौद्योगिकी प्रोग्राम के लिए आवेदन किया जा सकता हैं.

इसे भी पढ़ें- OMG! बंदरों ने बदली किसानों की जिंदगी, आफत बनकर आए थे आइडिया बनकर छाए

आवेदन शुल्क 

सभी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुल्क दो हजार से तीन हजार रुपए तक है.

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 

स्नातक कार्यक्रमों के लिए सामान्य सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 11 जून और स्व-वित्तपोषित सीटों के लिए 28 जून है. स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 17 जून है. यूजी और पीजी प्रोग्राम की प्रवेश परीक्षा की तारीख क्रमश: 18 जून और 25 जून है. स्नातक कार्यक्रम प्रवेश परीक्षा का परिणाम 26 जून को घोषित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Small Business Idea: गोबर से बनाएं टाइल्स और कमाएं मुनाफा, जानें पूरी डिटेल

जबकि स्नातकोत्तर कार्यक्रम का परिणाम 2 जुलाई को घोषित किया जाएगा. स्नातक स्व-वित्तपोषित सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची 30 जून को जारी की जाएगी. 

परीक्षा का आयोजन और दाखिला  

स्नातक प्रवेश परीक्षा सोलन, हमीरपुर, सुंदरनगर, पालमपुर और रामपुर में आयोजित की जाएगी. स्नातक प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर स्नातक कार्यक्रमों की सामान्य सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा. जबकि स्नातक की स्व वित्त पोषित सीटों पर प्रवेश 10+2 परीक्षा में चार विषयों-अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी/ गणित की मेरिट के आधार पर होगा. स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा.